Bachelor Degree With Start Easy Business Ideas in 2024

Bachelor Degree के साथ Business करना एक Student का सपना होता है । क्योंकि 1वी से लेकर 12वीं तक पढ़ाई के साथ सभी खर्च माता-पिता उठाते हैं और आगे भी सपोर्ट तो करते हैं । लेकिन अब हम थोड़े बड़े हो चुके हैं । इसीलिए हमारी जरूरत भी बढ़ने लगी है । इस टाइम में हमें हमारे पैरंट के पास पैसा मांगना अच्छा नहीं लगता । वैसे भी हमारी उम्र कमाई करने के योग्य हो चुकी होती है ।

बढ़ती हुई महंगाई के कारण घर चलाना मुश्किल हो रहा है । उसी समय में आप Bachelor Degree के साथ कोई Simple Business अपना लेते हैं तो आप खुद का खर्च खुद उठा लेंगे । और पढ़ाई के साथ-साथ अपने माता पिता को थोड़ा पैसा बचा कर Help भी कर सकती है, ताकि उन्हें ज्यादा लोड ना पड़े ।

तो मेरे प्यारे दोस्तों मैं आज आपको Bachelor Degree के साथ कौन सा बिजनेस करें ताकि पढ़ाई के साथ अच्छी कमाई भी कर सको उसके बारे में बताने वाला हूं । यहां मैं आपको विस्तार से degree courses रिलेटेड अलग-अलग Business के बारे में बताने का प्रयास करूंगा तो बने रहे इस पूरे ब्लॉग में ।

Business ideas की ज्यादा जानकारी के लिए हमारी AwBs channel की मुलाकात ले ।

Top 10 business in India for bachelor degree students

For students with BA Bachelor degree:

amazon book selling बिजनेस यदि आप Bachelor of Arts (BA) Degree कर रहे हैं तो amazon book selling बिजनेस अपॉर्चुनिटी आपके लिए बेहतर हो सकती है । वर्तमान समय में books बहुत मिलती है लेकिन अपने तरीके से Simple Language में अनुवादित की जाए तो उसकी वैल्यू Market book से ज्यादा हो जाती है ।

आप अपनी नीची कक्षा के Students के लिए आप एसी Book बना सकते है । उसी books को आप offline और Online दोनों तरीको से बेच सकते हो । books को online बेचने के लिए आप Amazon platform की मदद ले सकते हो । उसके लिए आपको Amazon Website पर जाकर Account Create करना पड़ेगा । उसके बाद थोडा अनुकुलित दाममे आप books को sale कर सकते हो ।

Business- Bachelor-Degree-ke-sath

Business list for Bachelor degree Students

1. Eco-Friendly Products

पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरूकता के साथ, पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों की मांग भी बढ़ रही है। आप भी प्रकुटी प्रेमी हे तो  पुन: प्रयोज्य घरेलू सामान, शून्य-अपशिष्ट पैकेजिंग, या जैविक त्वचा देखभाल जैसे टिकाऊ उत्पाद बनाने और बेचने का बिज़नस शुरू कर सकते है। । कही सारे student कॉलेज के साथ मार्केटिंग का भी अनुभव लेते है। आप भी पर्यावरण को बचाने के शिख के साथ यह बिज़नस कर सकते है।

2. Online Courses or Tutoring

यदि आपके पास किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता है या अधिक ज्ञान है, तो आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम या ट्यूशन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और कमाई कर सकते हा। इसमें आप व्यवसाय से संबंधित विषयों से लेकर भाषा सीखने, कोडिंग या रचनात्मक कला जैसे अन्य कौशल को शिखा सकते हैं। आप के नीची क्लास के स्टूडेंट को आप tution class करा सकते हो। यदि आप यूट्यूब का सहारा लेकर ऑनलाइन क्लास चलाना चाहते है तो ये भी बड़ी आसानी से कर सकते हो।

यदि आपके पास कोई टेक्निकल नॉलेज हे तो वो भी आप ऑनलाइन कम दाम रखकर शिखा सकते है।

3. Virtual Event Planning

वर्तमान समय मे यह बिज़नस की बड़ी डिमांड देखने को मिलती है। वर्चुअल इवेंट के बढ़ने को देखते हुए, आप ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस, ऑनलाइन  वेबिनार और वर्चुअल टीम-बिल्डिंग गतिविधियों के आयोजन में विशेषज्ञता वाला इवेंट का प्लानिंग का  व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कही सारी कंपनी या भी ऐसे लोगो की तलास कर रहे है।

4. Health and Wellness Services

यदि आप मेडिकल श्रेणीमे पढ़ाई कर रहे है या कर चुके है तो आपके लिए कही सारे  Business scop है। जैसे की आप फिटनेस कोचिंग, व्यक्तिगत भोजन योजना, मानसिक स्वास्थ्य सहायता जैसे बिज़नस कर सकते है। स्वास्थ्य और कल्याण सदाबहार विषय हैं। अगर आप योग विध्या जानते है तो ध्यान कक्षाओं से संबंधित व्यवसाय शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप नेचरोंपेथी सब्जेक्ट मे रुचि रखते है तो अछि ख़ासी कमाई घर बैठे कर सकते हो।

5. E-Commerce Store

ऐसे उत्पाद बेचने वाला एक ऑनलाइन स्टोर लॉन्च करें जो आपकी रुचियों से मेल खाता हो। यह फैशन से लेकर तकनीकी गैजेट, वैयक्तिकृत उपहार या यहां तक कि क्यूरेटेड सब्सक्रिप्शन बॉक्स तक कुछ भी हो सकता है। मेरा कहना हे की आप कम्प्युटर मे थोड़ा बहोत नॉलेज रखते है तो आप अपनी खुद की Online Website बनाले। वैबसाइट बनाने के बाद आप कंपनीयो की प्रॉडक्ट को अपनी वैबसाइट पर प्रमोट करे। यहा ये काम करने से भी कही सारी कंपनी commision देती है। यदि ये काम ऑफलाइन करना चाहते है तो ये भी कर सकते है।

6. Consulting Services

छोटे व्यवसायों या startup को परामर्श सेवाएँ प्रदान करके आप अपने व्यावसायिक ज्ञान का लाभ उठाएँ। इसमें मार्केटिंग, वित्तीय योजना या संचालन जैसे क्षेत्र शामिल हो सकते हैं। हमारे देश मे कही सारी न्यू कंपनिया भी Consulting service के लिए higher करती है, लेकिन ये business आप खुद भी चला सकते है।

7. App or Software Development

यदि आप तकनीक-प्रेमी हैं, और आपके पास थोड़ा भी computer software का नॉलेज है,तो एक मोबाइल ऐप या सॉफ़्टवेयर विकसित करने पर विचार करना चाहिए  जो किसी विशिष्ट समस्या का समाधान करता हो या एक अद्वितीय समाधान प्रदान करता हो। आज के समय मे ज्यादा पढे लिखे लोग न होने पर भी यूट्यूब के माध्यम से यह बिज़नस करने लगे है। क्योकि अभी कही सारी कंपनीया Demo रूपसे अपना बनाया Templet फ्री मे प्रोवाइड कर रही है। उसका आप भरपूर आनंद ले सकते है।

8. Content Creation and Blogging

आपको इसके बारेमे बता ने की जरूरत नहीं क्योकि आप सभी जानते है इस बिज़नस के बारेमे। फिर भी बता देता हु की यदि आपको मल्टीमीडिया सामग्री लिखने या बनाने में आनंद आता है, तो आप एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।और  Monetization के बाद आप विज्ञापन, प्रायोजन या संबद्ध विपणन के माध्यम से कमाई कर सकते है। कही सारे स्टूडेंट Bachelor Degree के साथ यह करते है। 

9. Social Media Management

कई व्यवसाय अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति को प्रबंधित करने में संघर्ष करते हैं। आप उन्हें सामग्री बनानेमे , पोस्ट प्रबंधित करने और उनके दर्शकों के साथ जुड़ने में मदद करने के लिए अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और उसके बदले कोम्मिसीओन ले सकते है। जैसे की कही लोग facebook, whatsapp, टेलेग्राम, जैसी social Media app पर group बना कर कंपनीयो को बेचते है।

10. Local Services

पालतू जानवरों की देखभाल करे , घरेलू संगठन या बागवानी बनाने जैसी स्थानीय सेवाओं में त्रुटियो को पूरा करे और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए एक व्यवसाय शुरू करें।

निष्कर्ष 

याद रखें, सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया अक्सर आपके जुनून, कौशल और बाजार की मांग को जोड़ता है। अपने चुने हुए विचार पर गहन शोध करना, एक ठोस व्यवसाय योजना बनाना और रास्ते में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। आप Bachelor Degree के साथ यह  business भी शुरू कर सकते है। यदि आप Bachelor Degree के साथ कुछ कमाई कर लेते है तो आपका पढाई का खर्आच निकाल सकते हो और अपने मातापिता के बोज को हल्का कर सकते है। तो अभी शुरू करे  आपकी उद्यमशील यात्रा के लिए शुभकामनाएँ!

FAQ

  • Bachelor Degree के साथ कोन सा बिजनेस शुरूकरे?
  1. आप Bachelor Degree के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार शुरू कर सकते हैं, जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, ऑनलाइन विक्रय, कंसल्टेंसी या अपने पसंद के किसी अन्य सेक्टर में व्यापारिक कार्य।
  • क्या Bachelor Degree के साथ बिजनेस शुरू करना सही रहेगा?
  1. हाँ आप Bachelor Degree के साथ पार्ट टाइम बिजनेस कर सकते है।

Leave a Comment