[2024] Best Small Business Ideas for Women in India

Business Ideas for Women: – आजकल  हर महिला एक स्वतंत्र कमाई करने का अवसर ढूंढ रही है। बढती हुई डिमांड को पूरा करने के लिए वे सक्षम बनना चाहती है। अपना खुदका , अपने बच्चे का ,अपने घर का खर्चा खुद उठाना चाहती है और अपने पार्टनर की जवाबदारियो मे हाथ बटाना चाहती है। देखा जाए तो आज खुदका खर्च भी इतना बढ़ गया है की यदि कोई एक कमाता है, तो वह पर्याप्त नहीं है। यह भी कह सकते है की बढती हुई महगाई को हर किसी को कमाने के लिए मजबूर कर दिया है चाहे महिला हो या छात्र।

घर का काम पूरा होने के बावजूद महिलाए घर बैठे-बैठे बोर हो जाती हैं। ऐसे में कोई व्यवसाय मिल जाए तो टाइम पास के साथ थोड़ी बहोत कमाई भी हो जाए। जिससे मोबाइल रिचार्ज, घर का खर्च, बच्चे का खर्च या फिर शोपिंग का खर्चा निकल जाए और साथ में थोड़ी बचत भी हो जाए। क्या ऐसा व्यवसाय आप भी ढूंढ रहे है? तो बिना पढ़े इस लेख को छोडके मत जाना हम आपको ऐसा women business ideas के बारे मे बताने जा रहे है की जो आप Low Investment के साथ और  बड़े मुनाफे के साथ शुरू कर सकते है।

Business ideas for women in India

हालाकि देखा जाए तो महिलाओ के लिए कही सारे व्यवसाय है। बिना पढ़ी लिखी महिलाओ के लिए खाना बनाना, हाथ से कलात्मक चीजे बनाना, घर की सजावट के चीजे बनाना, आचार-पापड़ का व्यवसाय, बच्चो की देखभाल करने का व्यवसाय आदि। ऐसे ही कम पढ़ी लिखी महिलाओ के लिए कपडे सिलना, ब्यूटी पार्लर खोलना, युटुब चेनल बनाना, स्वास्थ्य सेवाए प्रदान करना आदि। अच्छी पढ़ी लिखी महिलाओ के लिए बच्चो को ट्यूशन कराना, ऑनलाइन क्लास शुरू करना, वेबसाइट बनाकर कंटेंट डालना, रियल एस्टेट का व्यवसाय, वर्च्युअल असिस्टेंट की ऑफिस खोलना, होम नर्स का व्यवसाय आदि को पसंद कर सकते है। 

बिना पढ़ाई वाली महिलाओं के लिए

अफसोस इस बात का है कि बिना पढ़ाई वाली महिलाएं यह लेख को पढ़ नहीं सकती लेकिन मेरी विनती है कि जो कोई व्यक्ति इस लेख को पढ़े और बिजनेस आईडियाज के बारे में जाने वह उन महिलाओं को जरूर बताएं।

गरम मसाले पैकिंग और बिक्री

घर बैठे गरम मसाले पैकिंग करके बेचना बिना पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इस व्यवसाय में मुनाफा का मार्जिन भी बहुत अच्छा है और किसी भी परिस्थिति में इस व्यवसाय में कमी नहीं आने वाली क्योंकि हर घर में बिना मसाले की सब्जी नहीं बनती।

इस व्यवसाय में गरम मसाले, पैकेजिंग करने के लिए मशीन और पॉलिथीन की आवश्यकता रहेगी। इसके लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए अलग-अलग गरम मसाले होलसेल दुकान से खरीद सकते हैं। विभिन्न प्रकार की मसाले खरीदने से आपको यह पता चलेगा कि किसका भाव ज्यादा है और किसका कम। बड़ी मात्रा में गरम मसाले खरीदने से अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाएगा।

गरम मसाले पैकिंग करते समय योग्य मात्रा में सभी मसाले मिक्स करें। अनुकूलित मूल्य और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए बाजार में सीधे बेच सकते है। यदि आप इस वेबसाइट को बड़े पैमाने पर कर रहे हैं तो बिक्री के लिए अपने नजदीकी किराणा की दुकान को टारगेट कर सकते हैं और व्यापारी को अपने उत्पाद के बारे में बताए। अपने उत्पाद के डेमो के लिए कुछ गरम मसाले के पैकेट कम मूल्य में दे। अगर आप घर से बिक्री करना चाहते हैं तो अपने आसपास के लोगों को टारगेट करें।

garam-masala-business

इस व्यवसाय में सभी खर्चों को निकाल कर 20 से 30% मुनाफा कमा सकते हैं।

अचार पापड़ का व्यवसाय

अचार पापड़ का व्यवसाय काफी प्रचलित व्यवसाय है। लगभग सभी के घर में अचार पापड़ की डिमांड रहती है। ज्यादातर सर्दियों की सीजन में और वर्षा की सीजन में अक्सर लोग अचार और पापड़ खाना पसंद करते है। यदि आप गर्मियों की सीजन में अचार पापड़ बनाकर सर्दियों और बारिश की सीजन में बिक्री करते हैं तो आपको कई गुना मुनाफा मिल सकता है।

गर्मियों की सीजन में इसलिए इस व्यवसाय को करना चाहिए क्योंकि इन सीजन में आम और उड़द उत्पाद होते हैं इसलिए काफी कम मूल्य में प्राप्त कर सकते है। यदि आप अचार का मसाला खुद बनाना चाहते हैं तो वह भी आप कम दाम में बना सकते हैं।

Pickle-Papad-Business

इस व्यवसाय में भी ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं है सिर्फ ₹10000 से यह वेबसाइट शुरू कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कलात्मक चीजों का व्यवसाय

यदि आपके पास थोड़ा कलात्मक चीजे बनाने का नॉलेज है तो यह व्यवसाय लाभकारी हो सकता है। कलात्मक चीजों में रोटी रखने के लिए छाब, तोरण, बैठने के लिए चटाई, हाथों से बनाई हुई बास्केट, फूलगोइस्तान और घर की सजावट के लिए कई सारी चीजे हाथों से बना सकते हैं और मार्केट में बेच सकते है। यह चीजे बनाने का सामान मार्केट में  काफी कम पैसों में मिल जाता है। हाथों से बनाई हुई चीजे सभी पसंद करते हैं इसलिए यह व्यवसाय में भी रिस्क जैसा कुछ नहीं है।

टिफिन सेवा

जो महिलाएं खाना बनाने में पकवान है उन्हीं के लिए यह व्यवसाय चुना गया है। जो लोग घर से दूर रहकर नौकरी करते हैं या फिर व्यवसाय करते है तो उन लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं होता। यह लोगों खाने के लिए होटल या फिर कैंटीन का सहारा लेते है। ऐसे लोगों के लिए आप टिफिन सेवा प्रदान कर सकते हैं। घर का खाना हर किसी को पसंद आता है।

इस व्यवसाय बढ़ाने के लिए आपको जरूरतमंद लोगों को स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाला खाना प्रदान करना होगा। इस व्यवसाय को आप ईमानदारी से करते हैं तो टिफिन व्यवसाय का एक बड़ा नेटवर्क बन सकता है।

कम पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए

कम पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए भी कई सारे बिजनेस स्कोप है लेकिन हम यहां कम लागत और अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सके ऐसे व्यवसाय के बारे में बात करेंगे।

टेलरिंग व्यवसाय

वर्षों से चला आता यह व्यवसाय आज भी ट्रेंडिंग में चल रहा है। आज पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के कपड़े सिलने का खर्च कई गुना बढ़ गया है। एक सलवार का 300 से लेकर ₹500 तक का है। ऐसे में आप टेलरिंग व्यवसाय को पसंद कर लेते हैं तो मुनाफा ही मुनाफा है। यह व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास थोड़ा व्यवसाय लक्ष्य ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए आप टेलरिंग कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं या फिर नजदीकी कोई पहचान वाला टेलर के पास जाकर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पहले नॉलेज और उसके बाद थोड़ा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत है। इस व्यवसाय के लिए सिलाई मशीन, इंटरलॉक मशीन, कपड़े और अन्य सामग्री की आवश्यकता होगी। यह व्यवसाय को आप घर बैठे भी कर सकते हैं और नजदीकी बाजार में कमरा किराए पर लेकर भी शुरू कर सकते है।

ब्यूटी पार्लर व्यवसाय

यदि आप फैशन में इंटरेस्ट रखते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए लेकर आऐ है। लड़की हो या महिला लेकिन आज के समय में बिना ब्यूटी पार्लर जाए बाहर निकलते ही नहीं। कोई फंक्शन या शादी है तो ब्यूटी पार्लर का महत्व बढ़ जाता है । आज के समय में ब्यूटी पार्लर एक ऐसा व्यवसाय बन गया है इसमें कभी भी बेकारी नहीं आ सकती।

Beauty-Parlour-Business

इस वेबसाइट को शुरू करने के लिए आपके पास ब्यूटी पार्लर का ज्ञान होना आवश्यक है। इसके लिए आप ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर सकते हैं या फिर ब्यूटी केयर में जाकर सीख सकते हैं। शादियों के सीजन में यह व्यवसाय 2 से 3 गुना ज्यादा मुनाफा देता है।

कॉस्मेटिक की दुकान

यदि आपको कुछ बेचने में दिलचस्पी है तो आप कॉस्मेटिक की दुकान खोल सकती है। हर कोई अपने चेहरे को देखने में सुंदर और आकर्षित बनाना चाहता है। ब्यूटी पार्लर में उपयोगी सभी क्रीम और कॉस्मेटिक चीज अपनी दुकान में रख सकती है। उसके अलावा ऑर्गेनिक साबुन, ऑर्गेनिक तेल जैसी ऑर्गेनिक चीज भी रख सकते हैं।

शरीर की देखभाल और सजावट के लिए कॉस्मेटिक चीजे महत्वपूर्ण है। इसलिए यह व्यवसाय भी चलने में पीछे नहीं हटेगा। कॉस्मेटिक चीजों को खरीदने के लिए होलसेल विक्रेताओं का संपर्क कर सकते हैं और अच्छे डिस्काउंट के साथ खरीद सकती है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास एक ₹200000 होना जरूरी है तभी आप इस बिजनेस का पूरा सेटअप कर पाओगे।

अच्छी पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए व्यवसाय

देखा जाए तो अच्छी पढ़ी-लिखी महिलाओं के लिए व्यवसायो की कोई कमी नहीं है। यहां हम आज महिलाओं के लिए ट्रेंड में चल रहा कुछ व्यवसाय के बारे में बात करेंगे ताकि व्यवसाय ढूंढने में समय ना बिगड़े और सफलता भी आसानी से प्राप्त हो सके।

रियल स्टेट का बिजनेस

आज के समय में रियल स्टेट का बिजनेस ट्रेंड कर रहा है। यह व्यवसाय करने के लिए आपके आसपास मौजूद बिकने वाली प्रॉपर्टी का आपको पता होना चाहिए। यह व्यवसाय में कहीं गुना ज्यादा कमीशन कम सकती है। एक करोड़ की प्रॉपर्टी बिकने पर दो-तीन लाख रुपए तक का कमीशन कमा सकते हैं। यह व्यवसाय में कोई प्रकार का रिस्क नहीं है लेकिन हर प्रॉपर्टी का दस्तावेज अच्छी तरह से चेक कर ले।

यह व्यवसाय को दो तरीकों से किया जा सकता है पैसा लगाकर और बिना पैसे से यदि आपके पास कोई इंवेस्टमेंट नहीं है तो भी यह व्यवसाय को कर सकती है। इसके लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है तभी आप ग्राहकों का विश्वास जीत सकती है।

कई सारी कंपनियां भी ऐसी है जो रियल एस्टेट का काम करती है और अपनी प्रॉपर्टी बिकवाने पर एजेंट को कमीशन देती है। ऐसी कंपनी इस भी आप जुड़ सकते हैं और बिना पैसे लगाए अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकती है। यह व्यवसाय करने से पहले थोड़ा अनुभव प्राप्त कर ले ताकि प्रॉपर्टी का मूल्य और ग्राहकों की डिमांड को समझ पाओ।

ट्यूशन क्लास का व्यवसाय

यदि आपको सीखने और सीखाने में मजा आता है तो ट्यूशन क्लास शुरू करना बेहतरीन आईडिया है। अपने आसपास के कई छात्रों ट्यूशन के लिए शहर या नजदीकी बाजार में जाते हैं और वे लोग उन छात्रों के पास फीस के रूप में बड़ी अमाउंट वसूल लेते हैं। ऐसे में यदि आप अपने घर पर ट्यूशन क्लास शुरू कर देती है तो आपके लिए और छात्रों के लिए बेहतरीन होगा।

इस वेबसाइट को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी। यह व्यवसाय में कोई ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं है। यह व्यवसाय को आप अपने घर पर या कोई किराए पर कमरा लेकर शुरू कर सकती है। छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना आपके व्यवसाय का बढ़ावा है।

होम केयर बिजनेस

यदि आप लोगों के सेवा में इंटरेस्ट रखती है तो होम केयर व्यवसाय आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होगा। जब अस्पताल में मरिज है तो वहां स्टाफ नर्स सभी सुविधा प्रदान करती है लेकिन कहीं सारी मरीज ऐसे हैं जिनको घर पर भी ऐसी सेविका की जरूरत होती है। ऐसे में आपके पास ऐसा व्यवसाय है तो बेहतर अपॉर्चुनिटी है। आपके पास यह व्यवसाय के लिए हेल्थ रिलेटेड नॉलेज और अनुभव होना आवश्यक है। यदि आपने हेल्थ रिलेटेड जैसे की जीएनएम कोर्स, बीएससी नर्सिंग या फिर एमएससी नर्सिंग इनमें से कोई एक कोर्स किया है तो आप अपना खुद का होम केयर बिजनेस स्थापित कर सकती है।

Home-Care-Business

इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आपके पास दवाइयां, पाटा पट्टी और कुछ आवश्यक चीजों के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी। कृपया ध्यान रखें की आप बिना डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन दवाइयां नहीं दे सकती इसलिए कोई पहचान वाले डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह ले।

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस

यदि आपको लीडर बनना पसंद है तो आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को चयनित कर सकती है। भारत में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्यादा जोर पकड़ा है। महिलाओं के लिए फ्री टाइम में यह व्यवसाय कमाई में रौनक ला सकता है। भारत के अलावा यह बिजनेस को आप पूरी दुनिया में भी कर सकती है वह भी घर बैठे।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी कंपनी ढूंढनी होगी क्योंकि कई सारी कंपनियां फ्रॉड भी होती है जो आपका टाइम और पैसे दोनों बर्बाद कर देती है इसलिए विश्वासपात्र कंपनी को ढूंढे। आप एमवे, मोदी केयर, वेस्टिज, मी लाइफ़स्टाइल, फॉरएवर जैसी कंपनियों पर भरोसा कर सकती है।

इस व्यवसाय में कंपनी की प्रोडक्ट को प्रमोट करना और ज्यादा से ज्यादा बिकवाना होता है उसके बदले कंपनी आपको कमाई के रूप में कमीशन प्रदान करती है। यह बिजनेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। इसमें कमीशन भी कहीं लेवल तक मिलता है और साथ में कहीं सारी बेनिफिट मिलते हैं।

यह व्यवसाय को किसी अन्य व्यवसाय के साथ या फिर पढ़ाई के साथ भी कर सकते हैं। इसमें शुरुआत में 5 से  10000 को छोड़कर कोई इंवेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है। बिजनेस जॉइन करने हेतु जो भी आप खर्च करते हैं उन पैसों की कंपनी आपको प्रोडक्ट देती है और वो  खुद को यूज करना होता है और लोगों को इस प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है।

उसके अलावा कही सारे बिजनेस ऐसे है जो पढ़ी-लिखी महिलाए कर सकती है:

ब्लोगिंग : खुद की ब्लोगिंग वेबसाइट बनाकर AdSense के लिए अप्लाई करके पैसे कम सकती है। 

संगीत या कला संबंधित व्यवसाय :  संगीत या कला में इंटरेस्टेड है तो खुदका संगीत क्लास शुरू कर सकते है। 

वस्त्र डिजाइनिंग: यदि वस्त्र डिजाईन में इंटरेस्टेड है तो वो भी कर सकते है। 

पर्यटन गाइड : यदि आप के पास में कोई पर्यटन स्थल है और उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी है तो पर्यटन गाइड भी बन सकते हो।

निष्कर्ष 

हर कोई व्यवसाय को जूनून और पूरी महेनत लगा कर करना चाहिए ताकि सफलता के पीछे आपको भागना न पड़े बल्कि सफलता आपके पीछे भागे। महिलाए उपरोक्त व्यवसायों में से किसी एक को चुनकर अपने बचे हुए समय को कमाई करने में लगा सकती है। इस व्यवसायों को पूरा सेटअप के साथ पढना चाहते है तो हमारी वेबसाइट के अन्य आर्टिकल को भी पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।ऐसे सदाबहार  बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट की मुलाकात लेते रहे। धन्यवाद !

FAQ

  • लेडीस के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
  1. लेडीस के लिए खाना बनाने का व्यवसाय, टेलरिंग का व्यवसाय, ट्यूशन क्लास शुरू करने का व्यवसाय और होम केयर सेवाए प्रदान करने का व्यवसाय सबसे अच्छा व्यवसाय है।
  • हाउसवाइफ को कौन सा बिजनेस करना चाहिए?
  1. हाउसवाइफ को टिफिन सर्विस शुरू करना , ब्यूटी पार्लर खोलना , कम्प्यूटर सिखाने का बिजनेस , योगा क्लास शुरू करने का बिजनेस , ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस , चूड़ी का बिजनेस, फ्रीलांसिंग राइटिंग, सिलाई का बिजनेस करना चाहिए।

Leave a Comment