“Business Managment Kaise Kare” Great Tips in Hindi 2024

वर्तमान समय में किसी भी बिजनेस की बात करें तो मार्केट में बहुत competition है । ऐसी परिस्थिति में अगर आपने business managment किए बिना बिजनेस की शुरुआत कर दी तो आपको और सफलता के बिना कुछ नहीं मिलता । business and managment दो अलग बातें हैं ।

Importance of Business Managment

अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए कोई भी management information नहीं है तो आपको बहुत सारा नुकसान भुगतना पड़ता है । इसीलिए मैं आपको बार-बार यही बात बोलूंगा कि आप management information system को समझ ले और बाद में Business startup करें।

वर्तमान समय में हर कोई एक अपने खुद का own business startup करना चाहता है । लेकिन सभी के पास business related knowledge नहीं होता । तो मैं आज इस ब्लॉग में business startup करने से लेकर business grow करने तक की सभी जानकारी देने वाला हूं । तो बने रहे इस पूरे ब्लॉग में :-

Business Managment कैसे करे यह जानने से पहले business को startup कैसे करें वह जान लेते हैं ।

How to start a business?

बिजनेस की शुरुआत करने से पहले कहीं सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है । जैसे कि कौन सा बिजनेस मार्केट में ज्यादा चलता है ? बिजनेस का किस फील्ड में कितना कंपटीशन है ? कौन सा बिजनेस पसंद करें ? बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करें ? सभी प्रश्नों के उत्तर आपके पास है तो आप बिजनेस करने के लायक हो ।

How to choose business?

Business Managment की अगले लाइन में बिजनेस पसंदगी आती है । आप अभी ना सोचे समझे कोई भी बिजनेस शुरू कर देते हैं तो वह लंबे समय तक नहीं चलता । अब जो भी बिजनेस पसंद करते हैं उसमें आपको इंटरेस्ट होना जरूरी है । आपकी पसंद का बिजनेस है तो आप कहीं भी अटक नहीं जाएंगे । बिजनेस में कहीं सारे समस्याओं का सामना करना पड़ता है । कभी-कभी तो बिजनेस में और सफल भी हो जाते हैं तब आप हिलना जाए इसलिए आपका पसंदीदा बिजनेस चुने ।

बिजनेस की चॉइस करने से पहले आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप जिस बिजनेस को करने जा रहे हैं उस बिजनेस का फ्यूचर क्या है ? क्योंकि आपको बिजनेस के साथ-साथ आने वाले न्यू टेक्नोलॉजी को भी समझना है ।

Low Investment In Business

Business Managment tips

बिजनेस की शुरुआत हमेशा Low Investment से ही करें । कभी-कभी ऐसा होता है कि कहीं लोग पूरा पैसा बिजनेस में लगा देते हैं और बिजनेस अच्छा नहीं चलता तो नुकसान भी झेलना पड़ता है । तभी कर्जा कम करने के लिए बैंक लोन ले लेते हैं । बिजनेस अच्छा नहीं चलता तो बैंक में भी कर्जा बढ़ने लगता है । इसीलिए बिजनेस ऐसा चुने ताकि उसमें कम इन्वेस्टमेंट हो और ज्यादा प्रॉफिट हो ।

अपने पास जितनी कैपिटल है उससे आधी कैपिटल बिजनेस में लगा सकते हो । जैसे-जैसे आपका बिजनेस ग्रो होता जाए तब थोड़ा थोड़ा पैसा उसमें लगा सकते हो । एक बार आप पूरी तरह ट्रेन हो जाए बाद में आप चाहे उतने कैपिटल लगा सकते हो ।

Employee Choice

अगर आप एक small business ideas मैं से कोई एक बिजनेस पसंद करते हो, जैसे कि ट्यूशन क्लासेस, प्राइवेट स्कूल, योगा स्कूल या डे केयर तो आपको कुछ एंप्लॉय की जरूरत होती है । तो उसी टाइम आप ऐसे एंप्लॉय पसंद करें की उसमें फील्ड अनुसार नॉलेज हो और टैलेंटेड हो । कभी-कभी ऐसा होता है कि आप एंप्लॉय की पसंदगी सगे संबंधियों में से कर लेते हैं, लेकिन वे लोग इस फील्ड में इंटरेस्टेड नहीं है तो आपके बिजनेस को ग्रो होने में बाधा आएगी ।

Business Grow

Business Managment ऐसा कीजिए कि जल्दी Business Grow हो जाए । Business Grow करने के लिए आपको कहीं प्रकार के बिजनेस नॉलेज की जरूरत पड़ेगी । अगर आप online या Offline business करते हैं तो मार्केट में कौन सी प्रोडक्ट लोग ज्यादा पसंद करते हैं? कौन से प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड है ? यह सब माहिती आपके पास होना अति आवश्यक है।

Business Grow करने के लिए main point. 

1. Goal settings 

Business Grow करने के लिए आप एक Goal या business Target रख सकते हो । बिजनेस में आप कुछ टारगेट रखते हैं तो आपको बिजनेस करने की एक अच्छी दिशा मिलती है । बिजनेस किस टाइम में कहां तक ले जाना है वह आप अपने हिसाब से नक्की कर ले । जब नियत समय में goal Achieve हो जाए तो एक टारगेटिंग बिजनेसमैन बन जाओगे।

2. Business Advertising 

Business को लोगों तक पहुंचाने के लिए Advertising करना जरूरी है । कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके बिजनेस में दम है लेकिन आपका बिजनेस लोगों तक पहुंचता ही नहीं है । जिसके कारण आपका बिजनेस पढ़ नहीं पाता है । बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए आप बैनर, पोस्ट या कार्ड छपवा सकते हो ।

वर्तमान समय में आप इंटरनेट के द्वारा बिजनेस को बड़ी आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते हो । इंटरनेट पर गूगल एड्स के अलावा कहीं सारे प्राइवेट प्लेटफार्म है जो आपके पास थोड़ी राशि लेकर बिजनेस ग्रो करने में मदद करती है । वर्तमान समय में सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा एडवरटाइजिंग करने के लिए फ्री और बेस्ट प्लेटफॉर्म है ।

3. Do Something Different

मार्केट में कहीं सारे बिजनेसमैन आपके competitor होते हैं । मार्केट में टिकने के लिए आप कुछ नया करते हैं तो आपका बिजनेस जल्दी ग्रो हो पाएगा । कुछ नया करने से लोगो ज्यादा आकर्षित होती है । जैसे कि आप एक टीवी या मोबाइल का बिजनेस करते हैं और कुछ डिस्काउंट के साथ ऑफर भी रखते हैं तो लोग अन्य दुकान छोड़कर आपकी दुकान में आएंगे ।

4. Employee Motivation

बिजनेस करते करते ध्यान रखें कि अपने बिजनेस में हाथ बढ़ाने वाला एंप्लोई को भूल ना जाए। बिजनेस के सिलसिले में ग्राहक एक बिजनेसमैन के लिए भगवान होता है । लेकिन एंप्लॉय भी इतना ही इंपॉर्टेंट है क्योंकि वह ग्राहकों को खींच लाता है तभी अब बिजनेस चलता रहता है। इसलिए अच्छा वर्क करने पर एंप्लॉय को मोटिवेट किया जाए तो वह पूरे मन लगाकर आपके बिजनेस में ध्यान देगा ।

जितना एंप्लॉय खुश रहेगा उतना ही ग्राहक को सर्विस अच्छी देगा । ग्राहक सेटिस्फाई होगा तो आपका सेल या बिजनेस बढ़ता चला जाएगा । एंप्लॉय के प्रशंसा करने की आप एक आदत डाल देती है तो एंप्लॉय एक एंप्लॉय की तरह नहीं लेकिन बिजनेस ओनर की तरह काम करेगा । बिजनेस में एंप्लोई फर्स्ट और लास्ट इंप्रेशन होती है।

निष्कर्ष

मैंने बताया इसी तरह बैजिक सा small business managment कर लेते हैं और थोड़ी Business managment studies कर लेते है तो आप बिजनेस में कभी पीछे नहीं हटोगे । एक बिजनेसमैन के लिए business and management दोनों का वैल्यू सेम होना चाहिए ।

मैं आशा करता हूं कि इस ब्लॉग में बताई गई business managment रिलेटेड माहिती आपको अच्छी लगी हो । ऐसे ही ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर मुलाकात करते रहे और हमारी यूट्यूब चैनल awbs की भी मुलाकात करें ।

Business Managment Related FAQ

  • बिजनेस मैनेजमेंट का मतलब क्या होता है?
  1. Business managment का मतलब है एक संगठित तरीके से व्यापार या कारवाई को प्रबंधित करना ताकि इसे उच्चतम स्तर पर संचालित किया जा सके और लाभकारी बनाया जा सके। यह सभी प्रबंधन स्तरों पर गतिविधियों को समर्थन, निर्देशन, और निगरानी के साथ संचालन करने में सहायक होता है
  • क्या मैं 12वीं के बाद Business managment कर सकता हूं?
  1. जी हाँ,कर सकते है 
  • बिजनेस करने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?
  1. बिजनेस करने के लिए MBA, BBA, HR इनमे से कोई एक कोर्स करना पड़ता है?

Leave a Comment