Cold Drinks का व्यवसाय कैसे करे? Soft Drinks से कमाए लाखो रुपये

आज हमारे देश भारत मे ही नहीं बल्कि विदेश मे भी सभी जगह लोग Cold Drinks को ज्यादा पसंद करते है। आज एक छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक सभी Cold Drinks लेते है। हमारे देश मे कही विदेशी कंपनीयो की Cold Drinks मिलती थी लेकिन बॉयकोट चाइना के मुद्दे के कारण अब लोग  विदेशी से ज्यादा स्वदेशी कोल्ड ड्रिंक को पसंद करने लगे है। आज लोग सिर्फ गर्मियों के सीजन मे ही नहीं बल्कि 12 साल कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करते है। यही बात ध्यान मे रखते हुए यदि आप Cold Drinks का व्यवसाय शुरू कर लेते है तो काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

यह व्यवसाय को आप दो तरीके से कर सकते है। (1) Cold Drinks की दुकान खोलकर (2) Cold Drinks बनाकर. तो आज हम इस लेख मे कोल्ड ड्रिंक बनाकर बेचने तक की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। वो भी अपने घर बैठे ! तो इस लेख को ध्यान से पढे और Soft Drinks से लाखो रुपये कैसे कमाए जाते है इसे समझे।

घर बैठे Cold Drinks का व्यवसाय कैसे शुरू करे?

घर बैठे Cold Drinks का व्यापार करना बहुत सरल है। लेकिन इस व्यवसाय को स्टार्ट करने के लिए कही बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की कानूनी तौर पर व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन, मिनरल पानी का इस्तेमाल, कोल्ड ड्रिंक्स बनाने के लिए खरीदा गया पाउडर की गुणवत्ता, योग्य बोतल पेकिंग आदि। यह व्यवसाय मे सफलता प्राप्त करने के लिए बाकी व्यवसायो की तरह अच्छी प्लानिंग करनी होगी। इसमे ब्रांड का नाम, इनवेस्टमेंट, मार्केटिंग और बिक्री को शामिल कर सकते है। लेकिन कैसे करे प्लानिंग? इस सवाल का जवाब जानने के लिए नीचे दिये गए कदमो का पालन करे।

Cold Drinks की बाजार मे मांग को खोजे 

कोल्ड ड्रिंक्स का व्यापार करने के लिए सर्व प्रथम आपको अपने इलाके मे जाकर कोल्ड ड्रिंक्स की मांग को समझना है। गर्मियों की सीजन मे लोग कोल्ड ड्रिंक्स को ज्यादा पसंद करते है। अनुसंधान करना है की कोनसा कोल्ड ड्रिंक लोग ज्यादा पसंद कर रहे है। इसके साथ यह भी जानना है की कोनसे सॉफ्ट ड्रिंक मे ज्यादा मुनाफा मिलता है। इसके अलावा आप नजदीकी पार्टियो, शादियो जैसे प्रसंगो मे जाकर भी cold drinks की मांग को समझ सकते है। इससे आपको अंदाजा लग जाएगा की किन ड्रिंक्स की मांग ज्यादा है, मुनाफा ज्यादा है और किस समय किस ड्रिंक की मांग ज्यादा रहने वाली है।

Cold Drinks Business के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन 

अपने ग्राहको का विश्वास टिकाने के लिए और कानूनी कार्यवाही को पूर्ण करने के लिए अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना अति आवश्यक है। इसके बिना आप कोल्ड ड्रिंक्स का व्यापार नहीं कर सकते। यदि शुरूकर  भी देते है तो भविष्य मे आप और आपके व्यापार पर प्रोब्लेम खड़ी हो सकती है। कही किस्सो मे आपको जेल भी हो सकती है। रजिस्ट्रेशन करवाना और लाइसेंस लेना बड़ी बात नहीं है। इसके लिए आप घर बैठे राज्यश्रम विभाग की ओफिशियल वैबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। कुछ आवश्यक डॉकयुमेंट जैसे की पैन कार्ड, एड्रैस प्रूफ, फोटो कॉपी की जरूरत पड़ सकती है।

कोल्ड ड्रिंक खाद उत्पाद मे आता है इसलिए आपके पास FSSAI का लाइसेस होना जरूरी है। इसके अलावा सरकार के नियम अनुसार GST का रजिस्ट्रेशन करवाना भी जरूरी है। इसके लिए भी आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। 

Cold Drinks Business शुरू करने के लिए इनवेस्टमेंट कितना होगा?

आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया, लाइसेस मिल गया तो अब आप बेफिकर से व्यवसाय स्टार्ट कर सकते है। व्यवसाय स्टार्ट करने के लिए अब बात आती है इनवेस्टमेंट की। यह एक नकद पैसे कमाने का व्यवसाय है। इसलिए यह व्यवसाय मे आप बेशक इनवेस्टमेंट कर सकते है। कोल्ड ड्रिंक्स बनाने के लिए मिक्सर मशीन की अवश्यकता होगी जिसकी कीमत 25 से 55 हजार तक हो सकती है। बोटल पेकेजिंग मशीन की जरूरत होगी इसकी कीमत 2 से 3 लाख तक की हो सकती है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स बनाने के लिए सामग्री, कामदारो की सैलरी, बिजली बिल इन सबको मिलाकर 5 से 7 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट करना पड़ सकता है। बाकीकोल्ड ड्रिंक व्यवसाय मे इनवेस्टमेंट आपके बजट पर आधारित है।

Cold Drinks बनाने के लिए रॉ-मटेरियल

कोल्ड ड्रिंक्स बनाना काफी सरल है।  इसे बनाने के लिए सामग्री भी मार्केट मे आसानी से सस्ते दाम मे मिल जाती है।

1। स्वाद के लिए प्रीमिक्स 

2। मिठाश लाने के लिए चीनी 

3। मिनरल पानी 

4। सोडा 

5। कोल्ड ड्रिंक पेकिंग के लिए बोतल 

6। refrigerator

Cold Drinks के लिए मशीनरी 

कोल्ड ड्रिंक के उत्पाद मे दो मशीनरी की आवश्यकता होती है। 

  1. मिक्सर मशीन : कोल्ड ड्रिंक का सिरप बनाने के लिए या मशीन काम आता है।
  2. पेकेजिंग मशीन : कोल्ड ड्रिंक्स बनाने के बाद बाजार मे बिकने के लिए बोटल मे पेकिंग करके सील करना पड़ता है। इसके लिए यह मशीन की जरूरत पड़ती है। यह मशीन थोड़ा महंगा आता है लेकिन यह खुद कोल्ड ड्रिंक को बोटल मे भरकर सील लगा देता है। यह पूर्ण तरीके से आटोमेटिक मशीन है।
  3. फ्रीजर :  बोटल मे भरे हुए या फिर बनाया हुआ सिरफ की सुरक्षा के लिए फ्रीजर होना जरूरी है। कोल्ड ड्रिंक्स को फ्रीजर मे रखने से जल्दी खराब नहीं होता। 

मशीनरी कहासे खरीदे?

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए मशीनरी आपको इंडिया मार्ट जैसी ऑनलाइन वैबसाइट पर भी मिल जाएगी। वहा आपको रियल प्राइस मे मिल जाएगी। यदि आप ऑफलाइन तरीके से खरीदना चाहते है तो आप नजदीकी मार्केट मे डिस्ट्रीब्यूटर को ढूंढ सकते है और इसके पास मशीनरी खरीद सकते है। कृपया ध्यान रखे की पेकेजिंग मशीन 2 से 3 लाख मे आता है। मिक्सर मशीन 25 से 50 हजार के बिचमे आता है। फ्रीज़ भी आपको 50000 से 1 लाख रुपये मे पड़ सकता है। इसलिए बिना सोचे समझे ऑनलाइन पेमेंट न करे आपके साथ धोखा भी हो सकता है। 

मशीनरी  डिस्ट्रीब्यूटर के पास खरीदे तब भी मशीन चेक करके वारंटी के साथ खरीदे। 

Cold Drinks कैसे बनाए?

how to start soft drinks business in india

  • कोल्ड ड्रिंक्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको चीनी की आवश्यकता होगी और सिरप बनवाना होगा। 
  • एक बाल्टी मे चीनी और अलग अलग फ्लेवर वाले प्रीमिक्स पाउडर को मिक्स करना है। लेकिन ध्यान रहे सभी फ्लेवर एक साथ नहीं मिक्स करना। यदि तुम ऑरेंज फ्लेवर का उपयोग कर रहे है तो अलग से सिरप बनवाना होगा। इस तरह जलजीरा, लेमन, मेंगों जैसे फ्लेवर के लिए अलग अलग सिरप तैयार करना होगा। 
  • चीनी और फ्लेवर मिक्स करने के बाद थोड़ा थोड़ा इस मे मिनरल पानी डाले। टेस्ट के अनुसार मिश्रण तैयार करे।
  • तैयार मिश्रण को मिक्सर मशीन मे डाले और अच्छी तरह मिक्स होने दे और बने हुए सिरप को छान ले। 

इस तरह तुम्हारा कोल्ड ड्रिंक्स तैयार हो जाएगा । 

कौन कौनसी कोल्ड ड्रिंक्स बना सकते है? 

आप अलग अलग फ्लेवर मे कही प्रकार के कोल्ड ड्रिंक्स बना सकते है। जो आप नीचे दिये गए लिस्ट मेसे कोल्ड ड्रिंक का चयन कर सकते है। 

Soft drinks list:

  • fanta soft drinks
  • limca cold drink
  • sprite cold drink
  • thums up soft drink
  • coca cola cold drink
  • stone cold beer
  • brewdog cold beer
  • cold smoke beer
  • mango cold drink

Cold Drinks की पेकिंग कैसे करे?

अब आपके पास कोल्ड ड्रिंक्स बाँके रेडी है। अब इसे बोटल मे भरने और सील करने का समय आ गया है। 

  • सबसे पहले आपको कोल्ड ड्रिंक्स की जार को आटोमेटिक पेकेजिंग मशीन के साथ जोड़ना है। 
  • इसके बाद इस मशीन मे सोडा भी डालना है।
  • जिस बोटल मे कोल्ड ड्रिंक भरना है उस बोटल को मशीन मे रखना है। 
  • आधुनिक मशीन के जरिये सोडा डालने के बाद बोटल मे सिरप भी भर जाएगा और पेकिंग ब्लॉक मे बोटल चली जाएगी। 
  • बोटल सील होने के बाद आप उस पर अपनी ब्रांड का लेबल लगा सकते है। 
  • उसके बाद बोटल को फ्रीजर मे रखे ताकि खराब न हो।  

पेकिंग और सील होने के बाद आप cold Drinks को बाजार मे बेच सकते है। 

Cold Drinks की बिक्री कहा और कैसे करे?

कोल्ड ड्रिंक की बिक्री आप कही प्रकार से कर सकते है। जैसे की घरबैठे व्यापारी बनकर, दुकान खोलकर या फिर कोल्ड ड्रिंक्स डिस्ट्रिब्यूटर बनकर। यदि आप इस व्यापार को घर बैठे करना चाहते है तो अन्य लागतो से बच जाओगे। यह व्यापार को आप शहर मे या किसी मार्केट मे करना चाहते है तो आपको दुकान लेने की जरूरत पड़ सकती है। शुरुआत मे यह व्यवसाय मे थोड़ी मंदी रहेगी क्योकि मार्केट मे पहले से ही कही ब्रांड मौजूद होगी। लेकिन थोड़े महीने के बाद आपका भी व्यवसाय चलना शुरू हो जाएगा। नजदीकी इलाको मे अपने कोल्ड ड्रिंक  व्यापार के बारे मे बताकर बिक्री की शुरुआत कर सकते है।

गर्मियों की सीजन मे एक किराना दुकान वाला भी कोल्ड ड्रिंक का व्यापार करने लगता है। ऐसे लोगो से आप संपर्क करके बिक्री कर सकते है। 

Soda cold drink की मार्केटिंग कैसे करे?

Soda cold drink की मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले अपने ब्रांड के नाम पर फोकस करे क्योकि बाजार मे अपने कही सारे प्रतिस्पर्धी होंगे। उन ब्रांड से बिलकुल अलग अपने ब्रांड का नाम रखे। जैसे की a hot toddy, hot toddy drink, costa cold drinks, sting cold drink, campa cold drink, cool summer drinks इत्यादि। cold drink bottle पर अपने ब्रांड का लेबल बड़े अक्षरो मे छपवाए। अपने ब्रांड का बड़े बड़े बैनर छपवा कर भीड़ वाली जगहो पर चिपका दे और ध्यान रहे की इसमे अपने सभी  प्रॉडक्ट का नाम अवश्य लिखे।

शुरुआत मे थोड़ा डिस्काउंट या ऑफर दे सकते है। नजदीकी soda cold drink की दुकानों का संपर्क करे और अपने व्यवसाय के बारे मे बताए। ज़्यादातर दुकानवाले कोल्ड ड्रिंक्स बनाते नहीं है बल्कि कंपनीयो से खरीदकर बाजार मे बेचते है। ऐसे लोगो से संपर्क करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है। 

यदि आपने दुकान खरीदी है तो दुकान के आगे बड़े बैनर लगा सकते है या फिर अपने ब्रांड का नाम लिखा सकते है। दुकान के दीवाल पर soft drinks list को लगवाए ताकि ग्राहको को अपने सभी प्रॉडक्ट और cold drink price का पता चले। इसके अलावा सोशियल मीडिया के जरिये आप मार्केटिंग कर सकते है।

Soda Cold Drinks Business मे मुनाफा कितना मिलता है?

शुरुआत मे कोल्ड ड्रिंक्स बिजनेस मे लागत लगेगी क्योकि मशीनरी खरीदनी होगी। उसके बाद इस व्यवसाय मे मुनाफा ही मुनाफा है। इस व्यवसाय मे रॉ-मटेरियल का खर्चा काफी कम है। आज हम कोल्ड ड्रिंक बाजार मे खरीदने जाते है तो 10 रुपये से लेकर 150 रुपये तक की बोटल मिलती है। इसमे दुकानवाला 20 से 30 प्रतिशत का मुनाफा कमाता है तो जरा सोचिए यदि हम खुद कोल्ड ड्रिंक्स बनाकर बेचते है तो कितना मुनाफा मिल सकता है? ज्यादा न कहु तो कम से कम 60 से 75 प्रतिशत का मुनाफा कमा सकते है। शुरुआत के दिनो मे बिक्री कम होने पर थोड़ा कम दिखने को मिल सकता है। लेकिन जैसे जैसे बिजनेस बढ़ता जाएगा वैसे वैसे कमाई भी बढ़ती जाएगी। 

निष्कर्ष 

Cold Drinks का व्यापार गज़ब का व्यापार है। यह सिर्फ गर्मियों की सीजन मे ही नहीं बल्कि हर सीजन मे चलनेवाला व्यवसाय है। हमने इस लेखमे देखा इसी तरह यह व्यापार मे लागत काफी कम और मुनाफा अधिक दिखने को मिलता है। यह व्यापार घर से और दुकान लेकर भी कर सकते है। सॉफ्ट ड्रिंक्स का व्यापार बढ़ाने के लिए अच्छी मार्केटिंग करे। कोल्ड ड्रिंक्स की गुणवत्ता और स्वाद पर अधिक ध्यान दे। अधिक कोल्ड ड्रिंक्स बेचने वाले व्यापारीयो से अच्छे संबंध बनाए। सकारात्मक विचार से यह व्यवसाय शुरू करे। धन्यवाद !

FAQ 

  • कोल्ड ड्रिंक बनाने में कितना खर्चा आता है?
  1. कोल्ड ड्रिंक बनाने का प्रति लीटर 2 से 3 रुपये लगते है। 
  • सबसे ज्यादा बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक कौन सी है?
  1. सबसे ज्यादा बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक मे  फेंटा, मिरिंडा, थमसप,जीरा-मसाला, माजा, स्प्राइट, पेप्सी और लिमका है। 
  • कोल्ड ड्रिंक मशीन कितने की है?
  1. कोल्ड ड्रिंक बनाने के मिक्सर मशीन 50000 का आता है और बोतल सील करने का मशीन 200000 का आता है। 
  • क्या कोल्ड ड्रिंक का व्यवसाय लाभदायक है?
  1. जी हाँ, कोल्ड ड्रिंक्स 12 महीने चलने वाला व्यापार है और इसमे मुनाफा भी काफी ज्यादा मिलता है इसलिए लाभदायक है। 
  • कोल्ड ड्रिंक्स पर जीएसटी रेट क्या है?
  1. कोल्ड ड्रिंक पर 28% जी एस टी और 12% charges मिलाकर 40% है। 

 

Leave a Comment