Becoming a Computer Teacher is a Great Business for Students 2024

 

वर्तमान समय में Computer Teacher की वैल्यू कितनी है यह तो सभी लोग जानते ही है । वर्तमान समय को कंप्यूटर युग का समय कहा जाता है । आज के समय में सभी काम Computer की मदद से किये जाते है। इसलिए कंप्यूटर सीखना हर कोई चाहता है । हम जितना भी पढ़े लिखे हैं लेकिन हमें कंप्यूटर नहीं आता तो हमारी पढ़ाई अधूरी कहलाती है ।

यदि आपके पास Computer Knowledge नहीं है तो, अभी के टाइम में नौकरी पाना मुश्किल हो सकता है । प्राइवेट सेक्टर में भी 90% Work कंप्यूटर की मदद से होता है। इसलिए कंप्यूटर का ज्ञान बहुत जरूरी है ।

यदि आप एक स्टूडेंट है तो, Computer Teacher एक सदाबहार बिजनेस हो सकता है। Computer Field मैं आप पढ़ाई कर रहे हैं तो, आप लोगों को basic computer बड़ी आसानी से सिखा सकते हो । उसके बदले थोड़ी Fees लेकर अपना खुद का खर्चा खुद ही उठा सकते हो। यहां पर आपका Computer Knowledge के साथ Computer Teacher का Experience भी बढ़ता जाएगा, जो कि आने वाले समय में आपको काम आएगा ।

तो दोस्तों, मैं आज इस ब्लॉग में Computer Teacher या Computer instructor बनने से लेकर कमाई करने तक की सभी जानकारी देने की कोशिश करूंगा, तो ब्लॉग को पूरा पढ़ने की उम्मीद रखें।

How to become a computer teacher from a student?

computer-class-teacher

कोई भी Subject को पूरी तरह समझने के लिए आपको उसी Subject में इंटरेस्ट होना जरूरी होता है। अगर आप एक Computer Subject के स्टूडेंट है तो कोई दिक्कत नहीं है । फिर भी जितना पढ़ना आसान है, उतना पढ़ाना आसान नहीं है क्योंकि हमें कोई भी टॉपिक पढ़ाने के लिए उस टॉपिक के बारे में ज्यादा नॉलेज इकट्ठा करना पड़ेगा। और उस नॉलेज को लोगों के सामने प्रेजेंट करने के लिए Teacher Skill को Approve करना जरूरी होता है।

Unique बिजनेस आइडिया के लिए यहां पर क्लिक करें ।

Eligibility

आप यदि Basic Computer Teacher बनाना चाहते हैं तो BCA Course की पढ़ाई शुरू हो तब भी आप लोगों को कंप्यूटर सिखा सकते हो।लेकिन आपको Computer Science Teacher बनना है तो उस फील्ड में आपको ज्यादा नॉलेज की जरूरत होगी । उस वक्त आपके पास MCA , BSC IT, MSC IT, PGDCA जैसी डिग्रियां होना आवश्यक है।

Good Computer Technology Teachers कौन बन सकता है?

जो लोग कंप्यूटर तकनीकी में नए कार्यक्रमों को सीखने और सीखने का जनून रखते हैं, वह अक्षर कंप्यूटर शिक्षक के रूप में अपना करियर की तरफ आकर्षित होती है।

कंप्यूटर कोड लिखने और सूचना प्रणाली को डिजाइन करने की प्रक्रियाओं को लागू करने की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने का जुनून रखने वाले लोग कंप्यूटर शिक्षक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

एक best computer teacher दूसरों को कंप्यूटर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने का तरीका सीखने में सक्षम होना चाहिए। क्योंकि हम सब जानते  है कि छात्रों के पास कौशल ज्ञान और सीखने की क्षमताओं की एक लंबी लाइन मौजूद है।

एक अच्छा कंप्यूटर शिक्षक विभिन्न शिक्षण स्तरों पर Student के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए।

यहां पर कुछ छात्र ऐसे होते है, जिन्होंने कंप्यूटर सीखने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे छात्रो को बहुत अच्छी तरह ध्यान रखना पड़ता है।

एक उत्कृष्ट computer technology teachers धैर्यवान होते हैं। उनके पास शांत, गैर-निर्णयात्मक स्वभाव है जो उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व और सीखने की क्षमताओं, कंप्यूटर कौशल और गणितीय जानकारी वाले छात्रों के बीच काम करने के लिए उपयुक्त बनाता है।

यदि आप एक computer subject के साथ कोई degree ले रहे हे तो आप अपनी पढ़ाई के साथ Tuition के तौर पर  कम्प्युटर subject को पढ़ा सकते हो।

Teaching computer levels

किस शिक्षा स्तर पर पढ़ाया जाए यह तय करने में कई कारक भूमिका निभाते हैं। जैसे की शिक्षक का शैक्षिक स्तर, छात्रों की आयु और परिपक्वता स्तर, स्थानीय वेतन संबंधी विचार और रोज़गार के अवसर आदि।

Computer Teacher का शैक्षिक स्तर 

उत्तर-माध्यमिक संस्थानों को आमतौर पर उन्नत डिग्री की आवश्यकता जरूरी  है। कुछ उच्च विद्यालय मास्टर डिग्री वालो को प्राथमिकता देते हैं।
Computer Programming और सूचना प्रौद्योगिकी विषयों के बारे में ज्ञान की सीमा और चौड़ाई; ग्रेड स्तर जितना ऊँचा होगा, शिक्षकों से उतनी ही अधिक विशेषज्ञता की अपेक्षा की जाती है।

देखा जाए तो Computer Teacher बनने के लिए आपको इस subject के related Course करना होगा । जितना professional Course आप जॉइन करेंगे उतना ही ज्यादा Computer science मे आपकी opportunity रहेगी। इसलिए आपको किस प्रकार के student पढ़ाना हे वो confirm करने के बाद कोर्स जॉइन करना चाहिए।

छात्रों की आयु और परिपक्वता स्तर

यदि छात्रो की आयु बहोत कम है तो आपको इसके हिसाब से computer syllabus पसंद करना होगा। और जैसे जैसे आयु बढ़ती जाए उस हिसाब से आप छात्रो को पढ़ा सकते हो।  Primary School से लेकर कॉलेज तक, कंप्यूटर तकनीक सीखना अधिक जटिल होता जाता है और इसके लिए एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

स्थानीय वेतन संबंधी विचार और रोज़गार के अवसर

आजकल लोग कोई भी Subject मे Graduate होने के बाद नोकरी धंधा के लिए कोई Professional Computer Course का चयन करते है। जैसे की DCA, Tally, DBA, HTML, etc. यदि आपके पास account Related Knowledge है तो आप Tally का कोर्स बड़ी आसानी से करा सकते हो।

कही सारी कंपनिया एसी हे जो लोगो को Data Entry का Work from Home job provide करती है, तब आपके पास थोड़ा बहोत data entry related ज्ञान है तो अपना खुद का Computer Centre खोल सकते हो ओर लोगो को MS Excel, Ms Access, Ms Word जैसे software को शिखा सकते हो।

Professional Development for Computer Science Teachers

कंप्यूटर प्रशिक्षकों के लिए व्यावसायिक संघ कई वेबिनार, पत्राचार पाठ्यक्रम, एकल-दिवसीय सेमिनार, संगोष्ठी और अन्य सतत शिक्षा मंच प्रदान करते हैं। ये व्यावसायिक विकास के अवसर शिक्षकों को प्रौद्योगिकी विषयों के बारे में उनके ज्ञान को आगे बढ़ाने, शिक्षण कौशल में सुधार करने और शैक्षिक सर्वोत्तम प्रथाओं के उनके दायरे को व्यापक बनाने में मदद करते हैं।

समान विचारधारा वाले पेशेवरों से मिलते समय तकनीकी अवधारणाओं की समझ बढ़ाने के लिए ये बेहतरीन मंच हैं।

कंप्यूटर साइंस टीचर्स एसोसिएशन (सीएसटीए) सतत शिक्षा ज्ञान, उद्योग के रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में समाचारों का विस्तार करने के लिए अवसरों की एक श्रृंखला प्रदान करता है।

CSTA में राज्य अध्याय हैं जो K-12 कंप्यूटर प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए व्यापक विषयों को कवर करते हुए पाठ्यक्रम मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। सीएसटीए के पास K-8 सीखने के लिए समर्पित एक कार्यक्रम भी है, जिसे वह Computer Science में एक ठोस आधार बनाने के रूप में वर्णित करता है।

पेशेवर गैर-लाभकारी संघों के साथ, कई लाभकारी कंपनियाँ कंप्यूटर विज्ञान शिक्षकों के लिए ऑनलाइन संसाधन प्रदान करती हैं। ये निगम Online प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों, कार्यशालाओं और शिक्षण कार्यक्रमों को प्रायोजित करते हैं। वे कंप्यूटर विज्ञान शिक्षकों और छात्रों के लिए समान रूप से मौद्रिक अनुदान, उपकरण और छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं।

इन कंपनियों – जिनमें Oracle, Microsoft, Google, Apple, Facebook, Cisco, IBM और HP शामिल हैं – का कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा का समर्थन करने में निहित स्वार्थ है। वे मानते हैं कि कल का उच्च तकनीक कार्यबल आज के कंप्यूटर विज्ञान शिक्षकों के हाथों में है।

Career of Computer Teachers in other fields

  • किसी निजी निगम या एसोसिएशन के लिए डेटा विश्लेषक
  • सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ या वरिष्ठ आईटी अधिकारी
  • कम्प्युटर सिस्टम प्रोग्रामर
  • सूचना प्रौद्योगिकी वास्तुकार
  • किसी सॉफ़्टवेयर फर्म के लिए application designer या डेवलपर
  • दूरसंचार विशेषज्ञ
  • किसी स्वास्थ्य सेवा या बायोटेक फर्म के लिए सूचना विज्ञान अधिकारी
  • एक सरकारी एजेंसी के लिए नेटवर्क सुरक्षा अधिकारी
  • विपणन निदेशक या एसईओ विशेषज्ञ
  • किसी निजी कंपनी या गैर-लाभकारी संस्था के लिए Website Devloper 
  • स्वास्थ्य, जीवन या ऑटोमोबाइल बीमा विश्लेषक

निष्कर्ष

आपसे मेरा यह निवेदन रहेगा कीआप भी  एक बेरोजगार है तो कोई एक अच्छा computer Course करले,  ताकि तुम भी एक professional Computer Teacher बन सको। Job नहीं तो Business सही लेकिन बिना Computer के कहा लायक नहीं। तो मेरे प्यारे दोस्तो मेरे यह Post पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

FAQ

  • Computer Teacher की सैलरी कितनी होती है?
  1. यह आपके कोर्स पर निर्भर करती है फिर भी अंदाजित २०००० से लेकर १५०००० तक हो सकती है।

Leave a Comment