2024 Successful Grocery Store Business Guide in Hindi

Grocery Store कैसे खोले ? – छोटा हो या बड़ा लेकिन वर्तमान समय में ज्यादातर लोग नोकरी के बदले बिजनेस करना पसंद करते है क्योकि आप सभी जानते की भारत में दिन प्रतिदिन  बेरोजगारी बढती ही जा रही है। कही सारे लोगो के पास अच्छी अच्छी पढाई की डिग्रियां है फिर भी उन्हें  नोकरी नहीं मिलती और वो अपनी दैनिक जीवन को चलाने के लिए आर्थिक रूप से संघर्ष करते हुए देखने को मिलते है।

Table of Contents

सही में ऐसा भी नहीं है की नोकरी न मिलने पर व्यापार करने का सोचते है। आज का युवान बहोत समजदार है वो जानता है की नोकरी लिमिटेड समय के लिए है लेकिन खुदका व्यापार लाइफटाइम के लिए हो सकता है। परउन्हें  कोनसा व्यापार करना चाहिए ? कोनसे व्यापार मे अच्छा मुनाफा है, कोनसा व्यापार लाइफटाइम तक चल सकता है, उस बात की सही सलाह नहीं मिलने के कारण वो व्यापार में असफल हो जाते है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं  मे आपको इस ब्लॉग मे लाइफटाइम चलने वाला व्यापार का पूरा बिजनेस सेटअप आपके सामने पेश करूँगा जिसका नाम है- Grocery Store

जी हा दोस्तों यह बिजनेस को हलके मे मत लेना क्योकि किसी भी परीस्थिति आ जाए लेकिन वो कभी बंध होने वाला नहीं है। भारत मे कही सारे बिजनेस ऐसे है जो समय आने पर बंध हो जाते है, यह ऐसा बिजनेस मैसे नहीं । तो चलिए हम Grocery business setup को विस्तार पूर्वक समजते है।

Best Grocery Store Kaise khole?

Grocery Store क्या होता है?

Grocery Store को हिंदी में किराना की दुकान से जाना जाता है। Grocery Store या  किराना स्टोर उस जगह को कहाँ जाता है जहाँ पर हम सबके  घरों में प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले खाने पीने की सामग्री खरीदी जाती है। जैसे की चावल, आटा, आलू, प्याज, सरसो तेल, साबुन, नमक, टूथपेस्ट, ब्रेड, अंडे ,दूध इत्यादि। ये सभी चीजो को रोजमर्रा की जीवन में इस्तेमाल किये जाते है। तो आप समज गए होंगे की जहासे हम सभी सामान खरीदते उसे ही किराना स्टोर कहा जाता है।

ज्यादातर  Grocery Store हमारे घरों के आसपास ही होता है लेकिन कही इलाको में थोडा दूर भी सकता है। यदि आप शहर मे रहते है तो आपको किराना स्टोर लगभग हर गल्ली मोहल्लों में देखने को मिल जाएगी लेकिन गाँव मे ऐसा हर जगह नहीं होता । गाँव में Grocery सामान खरीदने के लिए  नजदीकी शहर मे जाना पड़ता है।

किराना स्टोर कैसे शुरू करें?

आप सभी जानते है की आजकल हर एक बिज़नेस में काफी कम्पटीशन देखने को मिलता है इसलिए आपको किसी भी बिज़नेस को बिना प्लानिंग किया तो उसमे सफलता प्राप्त करना मुश्किल हो सकती है। इसलिए हमारा यह सुझाव है की आप भी एक Best kirana store की शुरुआत करे तो प्लानिंग के साथ करे ताकि भविष्य में किसी मुश्केली का सामना ज्यादा न करना पड़े।

यदि आप एक सफल Grocery Store का व्यापारी बनना चाहते है तो आपको कुछ बाते ध्यान मे रखकर फोलो करनी होगी। जैसे की

  • बिज़नेस मॉडल बनाए
  • सही लोकेशन का चुनाव करें
  • ग्रोसरी स्टोर के व्यापार का लाइसेंस
  • किराना स्टोर स्थापित करने की लागत
  • अपना मार्जिन सेट करें
  • कुछ ऑफ़र रखे
  • सप्लायर का चुनाव करें
  • मार्केटिंग करें
  • ऑनलाइन आर्डर की सुविधा शुरू करें

यह स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप एक प्रॉफिटेबल किराना स्टोर का मालिक बन सकते है। यहाँ आपका सफल होने के चांस बढ़ जाते है।

Grocery-Store-business

बिज़नेस मॉडल बनाए

सबसे पहले आप किराना दुकान के लिए अपने हिसाब से ब्लू प्रिंट तैयार करें। इसमें आप कई चीजे शामिल कर सकते है जैसे की दुकान के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना है, दुकान बड़ी रखनी है या छोटी, कम पूंजी है तो लोन कहासे ले, किसी के साथ पार्टनरशिप करनी है या खुद दुकान का मालिक बनना चाहते है।

साथ में आप ये भी तय कर सकते है की आप अपनी Grocery Store में क्या क्या चीजें बेचेंगे, मार्जिन क्या होगा, किराना दुकान का रेंट क्या होगा, आप अपने स्टाफ को कितनी सैलरी देंगे, आप प्रोडक्ट थोक में कहाँ से लाएंगे, केसे लाएँगे  ये सभी चीजे अपने ब्लूप्रिंट मे शामिल करके बिज़नेस मॉडल तैयार करे।

ग्रोसरी स्टोर के लिए लोकेशन का चुनाव करें

देखा जाए तो किसी भी बिज़नेस में लोकेशन का काफी महत्व होता है। ऐसे ही आप इस बिज़नेस में सफल होने के लिए आपको सही जगह दुकान का लोकेशन पसंद करना होगा।आप अगर किराना दुकान खोलने का प्लान बना रहे है तो आप ऐसे जगह का चुनाव करें जहाँ पर ज्यादा बस्ती वाला क्षेत्र हो, वहां पर लोगो का खूब आना जाना  हो, ज्यादातर लोग उस रास्ते से, गली से या मोहल्ले से गुजरते हो। सुनसान वाले इलाके में किराना दुकान बिलकुल ना खोले।

इसके अलावा आप ऐसे जगह किराना दुकान न खोले जहाँ पर कस्टमर को आने जाने में दिक्कत महसूस हो। हो सके तो ऐसी जगह पसंद करे जहा पर किराना की दुकान बहोत कम है। बहोत सारे व्यापारी ऐसे है वो रहते शहर मे है लेकिन उनकी Grocery Store गाँव में होती है, क्योकि गाँव में किराना स्टोर कम दिखने को मिलती है और उसका वो फायदा उठाते है। इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कही प्रोडक्ट कुछ जगह पर बिकती हे और बिक्री ना भी हो तो ऐसी स्थिति में आपको लोकेशन के अनुसार अपने दुकान में प्रोडक्ट रखनी होगी।

ग्रोसरी स्टोर के व्यापार का लाइसेंस

यदि आप सही तरीके से किराना स्टोर को जमाना चाहते है या बड़े तौर पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो, आपको अपने दुकान का जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके आलावा आपको kirana store का रजिस्ट्रेशन MSME या उद्योग आधार के अन्तर्गत भी कराना होगा। इससे आपके ग्राहक का आपके दुकान पर ट्रस्ट बढेगा जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

किराना स्टोर स्थापित करने की लागत

Grocery Store शुरू करने  के लिए सबसे पहले आपको ये निच्चित करना होगा की आपके दुकान का साइज कितना बड़ा रखना है। और आप अपनी किराना स्टोर के लिए कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते है।

इसके लिए आप इन बातों का ध्यान रखकर इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको तय करना है की आपके किराना दुकान की साइज कितनी बड़ी रखनी है। दुकान का साइज 250 vs 300 वर्ग फीट का होता है। पर आपके पास बजट ज्यादा है तो आप अपने अनुसार 1000 vs1200 वर्ग फ़ीट भी रख सकते है।
  • एक छोटा सा kirana shop शुरू करने की पूंजी कम से कम 50000 तक हो सकती है। लेकिन आप बड़े स्तर पर स्टोर खोलना चाहते है तो इसके लिए आप 20 से लेकर 25 लाख रूपये भी लगा सकते है।
  • इसके आलावा आप इंटीरियर डिज़ाइन के लिए  दुकान के बजट अनुसार ही पैसा खर्च करें जैसे की अगर आपके दुकान का बजट 20 लाख रूपये है तो आप मैक्सिमम इंटीरियर पर डेढ़ लाख रूपये ही खर्च करें ताकि ऐसा न हो 25 साल का मुनाफा इंटीरियर मे चला जाए। इसके अलावा आप दुकान का इंटीरियर का डिज़ाइन कुछ ऐसा रखे की ग्राहक को सभी समान अच्छे से दिखे और अट्रैक्टिव लगे। इससे होगा ये की अगर कोई कस्टमर कोई  एक सामान खरीदने आया हो तो हो सकता की वो कुछ और भी खरीद कर ले जाए।

अपना मार्जिन सेट करें

बिज़नेस कोई भी हो लेकिन  Business setup करने में समय लगता है हलाकि यह सारी  इस बात पर निर्भर करता है की आपके व्यवसाय का मार्केट मे कम्पटीशन कितना है। फिर भी आपको अपनी दुकान जमाने में कम से कम छह महीने से एक साल का समय लग सकता है। सामान्य रूप से किराना स्टोर में 20 से 40 प्रतिशत तक का मार्जिन होता है।

यदि आपने अपने दुकान की लागत 2 लाख रूपये से शुरुआत की है तो शुरुआत में आपको बहोत कम याने के 10 से 15 हजार रूपये तक का प्रतिमाह मुनाफा हो सकता है। लेकिन आपको गभराना नहीं है, आपको निरंतर मेहनत करते रहना है, अपने ग्राहक का विश्वास जीतते रहना है एक बार आपकी दुकान चल पड़ी तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको अधिक मार्जिन वाले सामान को ज्यादा से ज्यादा बेचने की कोशिश करना है हर नहीं मानना।

सप्लायर का चुनाव करें

सभी तरह के सामान को उचित दामों पर खरीदने के लिए आपको नजदीकी थोकविक्रेता से संपर्क करना होगा, जो आपकी ग्रोसरी स्टोर का सामान उचित दामों पर उपलब्ध करा सके। या आप ऐसे सप्लायर से संपर्क कर सकते है जो आपको सारा सामान आपके दुकान तक पहुंचा सके, जिस वजह से आपका समय बर्बाद ना हो।

आप पूरी कोशिश करें की सप्लायर का स्थान आपके दुकान से नजदीक हो, इससे ट्रांसपोर्टेशन चार्ज भी कम लगेगा। इसके अलावा यदि आपकी Grocery Store का लोकेशन किसी ऐसे स्थान पर हो जहाँ पर खाने पिने का सामान प्रोडक्शन करती कोई कंपनी है तो,आप डायरेक्ट उस कंपनी से सीधा कांटेक्ट  करके थोक में सामान थोड़े बहुत कम दामों में ले सकते है इससे आपका मार्जिन भी अच्चा रहेगा।

स्टाफ की भर्ती करे

यदि आपकी  किराना दुकान छोटी है तो स्टाफ भर्ती करने का सवाल ही नहीं उठता क्योकि उसे आप अकेले ही संभाल सकते है। लेकिन आप एक बड़े लेवल का Grocery Store ओपन कर रहे है तो आप अपनी दुकान के साइज़ अनुसार दो-चार स्टाफ को अवश्य रखे इससे आप अपने कस्टमर को ज्यादा अच्छे तरीके से सेवा दे पाएंगे।

मार्केटिंग करें

बिज़नेस में अक्सर ऐसा होता है की आप कितना भी अच्छा प्रोडक्ट क्यों ना बना लें पर उसे सही तरीके से मार्केटिंग नहीं कर पाएं तो आप बिजनेस में अवश्य पीछे रह जाएँगे। Grocery Store Business में भी ऐसा ही होता है। आप जितनी भी बड़ी स्टोर खोल लेते है पर अच्छा बैनर नहीं बनाते advertise नहीं करते तो कोई ग्राहक अपनी दुकान पर नहीं आयेंगे। इसलिए आप अपने Grocery Store का अच्छे तरीके से मार्केटिंग जरूर करें। इसके लिए आप चाहे तो शहरों, गांव में प्रचार हेतु दिवार पर पम्पलेट  चिपका सकते है। इसके अलावा मार्केटिंग के लिए आप न्यूजपेपर में Advertisement भी दे सकते है।

ऑनलाइन आर्डर की सुविधा शुरू करें

आज का जमाना इंटरनेट का है और हर व्यक्ति समय को ध्यान में रखते हुए सामान अपने घर तक मंगवाने की उम्मीद रखते है।  हालाकिं बड़े बड़े ग्रोसरी स्टोर्स कंपनियां जैसे की बिग बास्केट, Jio मार्ट , ग्रोफर्स,  इत्यादि होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करते है। फिर भी सर्वे किया जाए तो इनकी सेवाएं शहरों तक ही सिमित है। लेकिन लोकल स्तर पर गांव या छोटे कस्बों में आज भीऑनलाइन आर्डर की सुविधा लिमिटेड है तो इस मामले में आप अपने दुकान में ऑनलाइन आर्डर की सुविधा दे सकते है और अपने कॉम्पिटिटर से आगे निकल सकते है।

ऑनलाइन किराना स्टोर बिजनेस प्लान:

अगर आपका Grocery Store का साइज बहुत बड़ा है तो, आपका दुकान आपके एरिया में काफी प्रचलित होगी और आप बड़ा मुनाफा भी कम रहे होंगे । फिर भी आप ज्यादा अच्छा खासा प्रॉफिट कमाना चाहते है तो अपनी दुकान को ऑनलाइन ले जाना होगा। क्यूंकि आजकल व्यस्त भरी जिंदगी में लोग ऑनलाइन सामान मँगवाना ज्यादा पसंद करते है।

इसके लिए आपको एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन बनवाना पड़ेगा और उसमे सभी स्टोर के सामान को लिस्ट करवाना होगा। आप चाहे तो डिलीवरी बॉय को भी काम पर रख सकते है जो Online Order किये गये सामान को ग्राहक तक पहुँचाने का काम करे। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो कही सारी शिपिंग कंपनी मार्किट मे मौजूद हे उनकी मदद से भी भारत के कोईभी स्थान पर अपना सामान पहोचा सकते है।

किराना स्टोर आइटम लिस्ट:

आप अपने किराने की दुकान में निम्नलिखित सामान रख सकते है।

चीनीआटाचायचावलदाल
मसालातेलघीगुडदुध
दहीब्रेडसोजिनमकीननमक
चोकलेटसाबुनटूथब्रशशैपूपापड
बिस्कुटफिटनेस क्रीमबेसनड्राईफूड्सफिटनेस क्रीम
सेविंग सामानसेवईआचारखाखरानारियल

Grocery Store का नाम क्या रखें?

Grocery Store का नाम आप कुछ भी अपने हिसाब से रख सकते है दुकान के नाम से कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। फिर भी आप अपने दुकान का नाम अपने घर के सदस्य जैसे की आप अपने पिताजी, माताजी, पत्नी, पुत्र, पुत्री के नाम पर रख सकते है।

इसके अलावा आप चाहे तो अपने शहर, क्षेत्र का नाम या कोई ऐसा शब्द जो Grocery Store से मेल खाता हो जैसे की फ्रेश बाज़ार, स्मार्ट ग्रोसरी स्टोर , आर्गेनिक फ्रेश  इत्यादि। और हाँ आप अपने दुकान का नामकरण करते वक़्त ये भी ध्यान में रखना की आपके आस-पास उस नाम की कोई और किराना दुकान नहीं होनी चाहिए।

अपने किराना स्टोर को बढ़ावा देने के तरीके

प्रोडक्ट्स में अलग-अलग वैरायटी लाएं

अपनी Grocery Store में प्रोडक्ट्स की वैरायटी को बढ़ाना या अलग अलग ब्रांड की प्रोडक्ट रखना, आपके स्टोर को अपडेट करने का एक प्रभावी तरीका है। उनके पसंदीदा प्रोडक्ट मिलने पर आपके ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी। अपने किराना स्टोर में नयी वेरायटी के लिए अलग सेक्शन का इंतजाम भी कर सकते है। एक व्यक्ति पसंद करे जो अपने ग्राहकों को उनके पसंदीदा ऑप्शंस के बारे में पूछें। ये एक्टिविटी आपके ग्राहकों को आकर्षित करेगी और उन्हें उनका सन्मान महसूस कराएगी। इस तरह का माहौल और स्वभाव के कारण अपने बिजनेस में नयी रोनक आयेगी। 

टेक्नोलॉजी का लाभ उठाएं

यदि आप एक Traditional Grocery Store के मालिक हैं, तो यह उच्च समय है कि आप अपने लाभ के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करें । इसके लिए  बहुत पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है, एक छोटे से इनवेस्टमेंट से यह कर सकते हैं। वह प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बस एक मामूली पॉइंट ऑफ सेल सिस्टम को लागू करके आप अपनी स्टोर को बदल सकते हैं। अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन पेमेन्ट करने की सुविधा उपलब्ध करा सकते है। उसके आलावा  आप एक्टिव होकर GST के अनुरूप भी रह सकते हैं और अपने बिजनेस को एनालिसिस भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में, यदि आप Grocery Store को लाइफटाइम के लिए अपना रहे है तो आपको अच्छा मुनाफा कमाने के लिए हर पल अपने बिजनेस में अपडेट रहना होगा क्योकि जब आप कोई चीज खरीदते है उसका दाम बाज़ार में ज्यादा ,कम हो रहे होते है.किराना स्टोर का बिजनेस आपको कही ऊंचाई तक लेकर का सकता है यह बिजनेस में सबसे महत्व यह बात है की किसी भी परिस्थिति, किसी भी सीजन हो लेकिन उसमे कभी भी कमी नहीं आने वाली बस आपको यह व्यवसाय ईमानदारीपूर्वक करना है आशा करता हु की आपको यह आर्टिकल पढने से किराना की दुकान कैसे खोले उसका जवाब मिल चूका होगा

FAQ’s

Q. Grocery Store खोलने में कितना खर्चा आता है?

Ans – Grocery Store Business शुरू करने के लिए आप के पास कम से कम 50 हजार से लेकर 2 लाख तक खर्चा आ सकता। देखा जाए तो खर्चा  दुकान की फ्लोर साइज, इलाके और कस्टमर को दी जाने वाली सुविधाओं पर निर्भर करता है। यदि अपनी दुकान खुद की दुकान है तो खर्चा कम लगेगा और किराये पर या खरीदना चाहते है तो ज्यादा लगेगा।

Q. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans – गाँव में कही सारे बिजनेस चल सकते है लेकिन यदि आप Grocery Store खोल देते है तो यह बिजनेस और ज्यादा चलेगा।

Q. किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनता है?

Ans – यदि आपको अपनी Grocery Store के लिए लाइसेंस बनवाना है तो आपको  Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) से पंजीकरण करवाना होगा। FSSAI लाइसेंस  के लिए  जरूरी दस्तावेज जैसे की आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो आवेदक का Aadhar Card या identity card, Bank account information लेकर जाना होगा।क ग्राहकों के लिए जुड़ाव और खुशी की भावना में योगदान करते हैं।

Read More:

Paytm Bank Agent 1 Of The Best Life-Changing Business 

Leave a Comment