LIC Agent Kaise Bane | Unlimited Kamai Ki Barsat Kare-2024 Me

 

एक Insurance Agent Business शुरू करने का यह एक लाभकारी उद्यम हो सकता है, लेकिन इसकी योजना, बीमा उद्योग की जानकारी और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की क्षमता की सावधानीपूर्ण योजना और आवश्यक होती है। मार्केट मे कही सारी insurance companies मौजूद है, और कही सारे insurance agent भी लेकिन मे आज सिर्फ LIC याने केLife Insurance Corporation of India की बात करूंगा। यहा हम LIC Agent Kaise Bane? उसकी बात करेंगे।

LIC India Short Details in Hindi

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सर्वाधिक विश्वसनीय और प्रमुख बीमा कंपनी है, जिसका संकल्प 1956 में भारत सरकार ने किया था। LIC एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो जीवन बीमा, पेंशन योजनाएं, बचत योजनाएं, और विभिन्न बीमा उत्पादों की व्यापक श्रेणी प्रदान करती है। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है, लेकिन यह अपनी सेवाएं पूरे भारत भर में प्रदान करता है। LIC ने अनेक योजनाओं के माध्यम से लाखों भारतीयों को उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान किए हैं।

LIC भारतीय जनता के लिए एक महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करता है, जिसमें उत्कृष्ट बीमा उत्पादों के साथ-साथ सुविधाजनक भारी संख्या में सेवा केंद्रों की उपलब्धता भी शामिल है। LIC ने अपने उच्च गुणवत्ता और सेवा के लिए प्रसिद्ध होने के कारण बीमा क्षेत्र में एक विशेष स्थान बनाया है, जिससे लोगों की आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है और वे अपने भविष्य की योजनाएं सुनिश्चित कर सकते हैं।

LIC Agent बनने के फायदे

LIC Agent बनने के कई फायदे हैं। यहाँ कुछ मुख्य फायदे बताने की कोशिश की है :

1. स्वतंत्रता: LIC Agent बनने से आपको अपने काम के लिए स्वतंत्रता मिलती है। आप अपने समय को अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं और अधिक ग्राहकों को लाभान्वित कर सकते हैं।

2. अच्छी कमाई: LIC Agent की कमाई अच्छी हो सकती है। आपकी कमाई आपके बेची गई पॉलिसियों पर निर्भर करती है, इसलिए अधिक प्रयास करके आप अधिक कमाई कर सकते हैं।

3. सामाजिक सेवा: LIC Agent बनकर आप सामाजिक सेवा भी कर सकते हैं। आप लोगों को बीमा के महत्व के बारे में जागरूक कर सकते हैं और उन्हें उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए उत्साहित कर सकते हैं।

4. नौकरी की सुरक्षा: LIC Agent के रूप में काम करने से आपको नौकरी की सुरक्षा मिलती है। यह आपको आर्थिक स्थिरता प्रदान कर सकता है, क्योंकि बीमा उत्पादों की मांग हमेशा रहती है।

5. स्वास्थ्य बीमा: LIC Agent के रूप में काम करने से आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने का अवसर मिलता है। आप LIC की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं अपनाकर अपने और अपने परिवार की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं।

LIC Agent कैसे बने?

LIC-Agent-kaise-bane

LIC Agent बनने के लिए यह कदमों का पालन करे:

1. योग्यता:  LIC Agent बनने के लिए आपको कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

2. प्रशिक्षण: आपको LIC से प्रशिक्षण लेना होगा। इस प्रशिक्षण में आपको बीमा के विभिन्न पहलुओं का ज्ञान होता है, जैसे कि उत्पाद, नियम और बेचने की तकनीकें। प्रशिक्षण की अवधि भिन्न हो सकती है।

3. परीक्षा पास करना: प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपको भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा आयोजित प्रारंभिक भर्ती परीक्षा पास करना होगा।

4. लाइसेंस प्राप्त करना: परीक्षा पास करने के बाद, आपको IRDAI से एजेंट लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। आपको कुछ दस्तावेज़ भी सबमिट करने होंगे, जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र, और शैक्षिक प्रमाणपत्र।

5. LIC द्वारा नियुक्ति: लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, आप LIC एजेंट के रूप में नियुक्त हो जाएंगे। आपको एक कोड नंबर भी प्राप्त होगा जो आपको एक प्राधिकृत एजेंट के रूप में पहचानेगा।

6. बेचना शुरू करें: LIC Agent के रूप में, आप ग्राहकों को LIC की नीतियों को बेच सकते हैं। आपको जितनी नीतियां बेची जाती है, उसकी कमीशन मिलती है।

यह भी पढे:

Insurance agency कैसे ले?

Loan Agent कैसे बने?

LIC Policy Details in Hindi

  • Term Insurance Policy

LIC टर्म इंश्योरेंस योजनाएं प्रदान करता है जो केवल जीवन आवरण प्रदान करती हैं। इन पॉलिसियों में यदि बीमित व्यक्ति policy की अवधि के दौरान गुजरते हैं तो मृत्यु की स्थिति में प्राधिकृत को एक मौत की राशि देती है। टर्म इंश्योरेंस आपके असमय मृत्यु के मामले में आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक लागत-कुशल तरीका है।

  • Whole Life Insurance Policy

 इस प्रकार की पॉलिसी बीमित व्यक्ति के पूरे जीवन के लिए आवरण प्रदान करती है। इसमें मृत्यु लाभ और बचत के घटक दोनों होते हैं, इसे एकत्र बीमा और निवेश का मेल है, जिसे बचत और निवेश का संयोजन कहा जा सकता है। प्रीमियम आमतौर पर टर्म इंश्योरेंस की तुलना में अधिक होते हैं।

  • Endowment Policy

 एंडोमेंट पॉलिसी बीमा कवर और बचत दोनों प्रदान करती है। इसमें बीमा की लाभ या पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में एक एकबारी भुगतान प्रदान किया जाता है। इन पॉलिसियों का उपयोग दीर्घकालिक वित्तीय योजना बनाने और विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

  • Money-Back Policy

 मनी-बैक पॉलिसी policy अवधि के दौरान नियमित भुगतान प्रदान करती है, सामान्यत: निर्धारित अंतरालों पर। इन भुगतानों का उपयोग विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है, और पॉलिसीधारक को पूर्णावसर पर या परिपक्वता की स्थिति में भी एक एकबारी भुगतान मिलता है।

  • ULIP (Unit Linked Insurance Plan)

 यूएलआईपी जीवन बीमा को निवेश विकल्पों के साथ मिलाने वाले बीमा योजनाएं हैं। प्रीमियम का एक हिस्सा विभिन्न निवेश फंड्स को आवंटित करने के लिए अलग किया जाता है, जिससे पॉलिसीधारक बाजार प्रदर्शन के आधार पर लाभ कमा सकते हैं। यूएलआईपी निवेश विकल्प चुनने में लचीलाई प्रदान करती है।

  • Children’s Insurance Policy

 LIC विशिष्ट रूप से बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई योजनाएं प्रदान करता है। इन पॉलिसियों से बच्चों की शिक्षा, विवाह और अन्य मीलकर्मों के लिए वित्तीय समर्थन प्राप्त किया जा सकता है।

  • Pension Plans (Annuity)

 LIC की पेंशन योजनाएँ, जिन्हें एन्यूइटी योजनाएँ भी कहा जाता है, सेवानिवृत्ति के बाद पॉलिसीधारकों को नियमित आय प्रदान करती हैं। वे व्यक्तियों को उनके पेंशन वर्षों के बाद के लिए आय स्रोत बनाने में मदद करती हैं।

  • Health Insurance

 एलआईसी अपने स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ भी प्रदान करता है जो चिकित्सा खर्चों को कवर करती हैं। ये पॉलिसियों चिकित्सकीय आपातकाल और अस्पतालीकरण लागतों के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं।

  • Rider Plan

 राइडर्स एक बेस इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ जोड़ने के लिए बनाए जा सकने वाले वृद्धियों हैं जो कवरेज को बढ़ाने के लिए जुड़ा सकते हैं। LIC विभिन्न राइडर विकल्प प्रदान करता है, जैसे कि दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु लाभ राइडर और क्रिटिकल इल्नेस राइडर्स।

LIC Policy चुनते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहिष्णुता और बजट को विचार में लें। प्रत्येक policy प्रकार किसी अलग उद्देश्य के लिए होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हीं को चुनें जो आपकी विशेष आवश्यकताओं और लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं। उस पॉलिसी की शर्तों, शर्तों, primium और लाभों को पूर्ववत देखने के लिए इसे खरीदने से पहले ध्यान से समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह सलाहकार या वित्तीय सलाहकार के साथ परामर्श करना उपयुक्त होता है। 

निष्कर्ष 

याद रखें कि LIC Agent बनने में समर्पण और नैतिक बेचने के अभिवादन की आवश्यकता है। आपकी सफलता एक एजेंट के रूप में आपके ग्राहकों के साथ संबंध बनाने, उनकी आवश्यकताओं को समझने और उन्हें उपयुक्त बीमा समाधान प्रदान करने की क्षमता पर निर्भर करेगी। कृपया ध्यान दें कि विशिष्ट आवश्यकताएँ और प्रक्रियाएँ समय-समय पर विभिन्न हो सकती हैं, इसलिए LIC के निकटतम कार्यालय या विकास अधिकारी से संपर्क करने के लिए सबसे अद्यतित जानकारी के लिए संपर्क करना सलाहकारक है।

FAQ

  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए क्या करना पड़ता है?
  1. LIC Agent बनने के लिए आवेदन करना, LIC की तरफ से प्रशिक्षण पूरा करना, और IRDAI की परीक्षा पास करना होता है।
  • एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी है?
  1. LIC Agent की सैलरी फिक्स नहीं होती, उसके द्वारा बेची गई पॉलिसियों पर निर्भर करती है। आमतौर पर, एजेंट को प्रीमियम का निश्चित प्रतिशत मिलता है, जो उसने बेची हुई पॉलिसी की मूल्य का हिस्सा होता है। इसके अलावा, कुछ बोनस और इनसेंटिव्स भी मिल सकते हैं। इसलिए, सैलरी की सटीक जानकारी के लिए स्थानीय LIC ऑफिस से संपर्क करना उपयुक्त होगा।
  • क्या एलआईसी एजेंट सरकारी नौकरी है?
  1. नहीं,
  • क्या LIC Agent पेंशन के लिए पात्र है?
  1. जी हाँ, लेकिन कमीशन के रूप में जीवन भर पेंशन के लिए पात्र हो सकता है।
  • एलआईसी एजेंट का क्या फायदा है? 
  1. LIC Agent बनने के फायदे में अच्छी कमाई का मौका, स्वतंत्रता काम करने की सुविधा, और सामाजिक सेवा का अवसर शामिल है।

 

Leave a Comment