Great 15 Tourism Business Ideas in India with Low Investmant

 

Table of Contents

दोस्तों गुमना किसको पसंद नहीं है ? क्या आप गुमने के साथ बिजनेस करना पसंद करोगे? हाँ तो, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे Tourism Business Ideas जो आप कम इन्वेस्टमेंट करके  शुरू कर सकते हैं। यहाँ थोड़े जीरो इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस को भी शामिल कर लेंगे। यदि आप गाँव में रहते हो या कोई नजदीकी Tourism Place पर रहते हो तो आपके लिए यह लेख अत्यंत फायदेमंद साबित होगा । तो उससे पहले हम एक जागृत नागरिक होने के कारण जानेंगे की पर्यटन व्यवसाय क्यों महत्वपूर्ण है?

Why is Tourism Business Important?

पर्यटन व्यवसाय का महत्व के कही कारण हो सकते है जैसे की राजस्व और आर्थिक विकास, रोजगार सृजन,सांस्कृतिक एवं भौगोलिक रूपरेखा का संरक्षण इत्यादि। 

1. राजस्व और आर्थिक विकास

पर्यटन व्यवसाय विभिन्न संसाधनों का उपयोग करता है और उसमे से आय उत्पन्न करता है, जिससे स्थानीय आर्थिक विकास होता है। यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को स्थिरता और समृद्धि प्रदान करता है।

2. रोजगार सृजन

पर्यटन व्यवसाय एक महत्वपूर्ण रोजगार सृजन का केंद्र होता है। यह स्थानीय लोगों को नौकरियों की सम्भावनाएं प्रदान करता है, जैसे कि होटल उद्योग,रेस्टोरेंट , गाइड सेवाएं, पर्यटन संबंधित व्यवसाय, और अन्य संबंधित क्षेत्रों में।

3. सांस्कृतिक एवं भौगोलिक रूपरेखा का संरक्षण

पर्यटन व्यवसाय सांस्कृतिक एवं भौगोलिक धरोहरों का संरक्षण करता है और लोगों को इनका अनुभव करने का मौका देता है। यह जनसंख्या और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, पर्यटन व्यवसाय के माध्यम से लोगों को विश्व के विविधता का अनुभव ले सकते है, जो विश्व शांति और समरसता को बढ़ावा देता है। इसलिए, पर्यटन व्यवसाय का यह महत्वपूर्ण अंग है जो समाज के विकास और सामूहिक उत्थान में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है।

Top 15 Tourism Business Ideas in India

1. पर्याटक मार्गदर्शक (Tour Guide Services)

पर्याटक मार्गदर्शक बनकर आप अपने शहर के सुंदर स्थलों की जानकारी पर्याटकों को दे सकते हैं। यह tourism business महिलाएं और पुरुष दोनों के लिए एक अच्छा अवसर है।

2. पर्याटक वाहन सेवाएँ (Tourist Transport Services)

पर्याटक वाहनों की सेवा प्रदान करके आप पर्याटकों को स्थल से स्थल घूमने का सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इसमें गाड़ियाँ, रिक्शे, साइकिल या ट्रेकिंग की मदद की जा सकती है।

3. पर्याटक आवास (Tourist Accommodation)

अगर आपके पास कोई खूबसुरत आवास स्थल है तो आप इसे पर्याटकों के लिए प्रदान कर सकते हैं। गेस्ट हाउस, लॉज, या वेकेशन रेंटल प्रॉपर्टी के लिए ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म पर सूची बना सकते हैं।

4. पर्याटक स्वागत (Hospitality Services)

पर्याटक की स्वागत करने और उनकी देखभाल करने के लिए होटल या रिसॉर्ट में नौकरियाँ प्रदान करें। यह एक अच्छा मौका है हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में कदम रखने का।

5. पर्याटक सुझाव (Travel Planning Services)

पर्याटक के लिए टेलर-मेड यात्रा योजना बनाने में मदद करें और उनके लिए टिकट बुकिंग, साइटसींग और खाना-पीना की व्यवस्था करें। ऐसा करके आप उनके लिए आकर्षक पर्यटन अनुभव तैयार कर सकते हैं।

tourism-business-in-india

6. अद्भुत पर्याटक अनुभव (Unique Tourist Experiences)

पर्याटक को अलग-अलग प्रकार के अनुभव प्रदान करें, जैसे कि पर्याटक सफर, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, या सांस्कृतिक कार्यक्रम। इससे आप अपने व्यापार को अलग पहचान दे सकते हैं।

7. पर्याटक की फोटो या वीडियो सेवाएँ

पर्याटक के लिए उनके यादगार लम्हों को कैप्चर करने के लिए फोटो या वीडियो सेवाएँ प्रदान करें। इससे उनके लिए उनका यात्रा यादगार बनेगा।

8. पर्याटक के लिए खाना (Catering Services)

पर्याटक को स्थानीय खाना और विशेष स्थानीय खाद्य पदार्थों का आनंद लेना चाहिए, इसलिए केटरिंग सेवाएँ प्रदान करें। लोकप्रिय स्थानीय खाद्य पदार्थों को उनके लिए तैयार करें।

9. पर्याटक पैरामेडिकल सेवाएँ

पर्याटक पैरामेडिकल सेवा प्रदान करके उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखें। उनके लिए आपातकालीन परीक्षण और पैरामेडिकल सुझाव प्रदान करें।

10. पर्याटक का सामान (Tourist Souvenirs)

लोकप्रिय पर्याटक स्थल पर यादगार सौवेनियर्स जैसे कि छोटे तोहफे, टी-शर्ट्स, या हैंडीक्राफ्ट्स की दुकान खोलकर व्यापार करें। पर्याटक अपने यात्रा का स्मृतिचिह्न खरीदना पसंद करेंगे।

11. पर्याटक प्रशिक्षण (Tourism Training)

पर्याटक प्रशिक्षण संस्थाओं को चला कर आप पर्याटक मार्गदर्शकों, होटल प्रबंधन पेशेवरों, और पर्यटन व्यवसायी बनाने में मदद कर सकते हैं।

12. पर्याटक के लिए व्यापारिक पक्ष (Business Services)

पर्याटक के लिए व्यापारिक पक्ष प्रदान करके उनकी व्यापारिक आवश्यकताओं को पूरा करें। इसमें व्यापार सलाहकारों, अनुवादकों, और कानूनी सेवाएँ शामिल हो सकती हैं।

13. पर्यटन विभाग में नौकरी (Tourism Department Jobs)

पर्यटन विभाग में नौकरी प्राप्त करके आप सरकारी पर्यटन परियोजनाओं में शामिल हो सकते हैं। इससे आप अपने शहर या राज्य के पर्यटन को विकसित कर सकते हैं।

14. पर्याटक के लिए वस्त्र (Tourist Apparel)

पर्याटक के लिए अलग-अलग व्यापारिक वस्त्र बनाने का एक अच्छा tourism business ideas शुरू कर सकते हैं। यह उनके लिए यात्रा को यादगार बनाने में मदद कर सकते हैं।

15. पर्याटक के लिए मनोरंजन (Tourist Entertainment)

पर्याटक के लिए मनोरंजन सुझाव प्रदान करें। कॉन्सर्ट, सांस्कृतिक शो, या एडवेंचर गतिविधियों का आयोजन करके पर्याटकों को मनोरंजन प्रदान करें।

हम उम्मीद करते हैं कि ये tourism business ideas आपको प्रेरणा देंगे और आप विश्व पर्यटन दिवस के दिन अपने सपनों को साकार करने का कदम उठाएंगे। ध्यान दें, हर व्यवसाय के लिए आपको प्रतिबद्ध होना होगा और स्थलीय पर्यटकों की आवश्यकताओं को समझना होगा। इसके अलावा, ऑनलाइन मार्केटिंग और ब्रैंडिंग का भी ध्यान रखना होगा ताकि आपका tourism business सफलता प्राप्त कर सके।

Importance of World Tourism Day

World Tourism Day हमारे जीवन में एक खास महत्व रखता है, क्योंकि यह हमें हमारे धरोहर, संस्कृति, और विविधता की महत्वपूर्ण भूमिका याद दिलाता है। इस दिन के माध्यम से, हम अपने देश के सुंदर स्थलों को प्रमोट करते हैं और विश्व भर के लोगों को अपने अद्वितीय पर्यटन स्थलों की खोज करने की प्रोत्साहित करते हैं।

विश्व पर्यटन दिवस का अद्वितीय महत्व है, क्योंकि यह हमें हमारे देश के सौंदर्य को महत्व देने और उसे सजीव रूप से बनाए रखने की प्रोत्साहना देता है। इस दिन के माध्यम से हम विश्व को एक महत्वपूर्ण संदेश भेजते हैं – हमारी प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहर का मूल्य निरंतर बढ़ रहा है और हम सभी का दायित्व है इसे संरक्षित रखना।

इस दिन को मनाने से हम अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं और यह दिखाते हैं कि हम अपने देश के और अपने पर्यटन उद्योग के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। World Tourism Day हमारे देश की गरिमा को बढ़ावा देता है और हमें यह याद दिलाता है कि हमारे पर्यटन स्थल हमारे लिए गर्व की बात है, और हमें उनकी सुरक्षा और संरक्षण का दायित्व है।

तो दोस्तो आज हम आपको बताएंगे की  World Tourism Day के दिन  कोनसा tourism business ideas शुरू कर सकते हैं। चलिए, हमारे साथ चलें और देखें कैसे आप पर्यटन उद्योग में अपने कदम बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों, आज हमने देखा की  Tourism Business का कितना महत्त्व हैं, पर्यटन व्यवसाय में कोनसे व्यवसाय कर सकते है, इस व्यवसाय से स्थानीय अर्थव्यवस्था को सहारा मिलता है, और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलता है। साथ ही, यह सांस्कृतिक एवं पर्यावरणीय संसाधनों का संरक्षण करता है। यह एक ऐसा अवसर है जो अपने सपनों को साकार करने का और पर्याटकों के लिए एक यादगार अनुभव खड़ा करने का। तो दोस्तों, अब आप तैयार हैं अपने Tourism Business की शुरुआत करने के लिए बिना सोचे आजसे शुरू करे। धन्यवाद !

यह भी पढे:

Virtual Bookkeeping Services

10 home business

Toy store business

FAQ

  • क्या मुझे पर्यटक मार्गदर्शक बनने के लिए कोई विशेष शिक्षा की आवश्यकता है?
  1. नहीं, लेकिन आपके पास स्थानीय जगहों की जानकारी और भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए।
  • क्या पर्यटक वाहन सेवा शुरू करने के लिए मुझे वाहनों की संख्या बढ़ानी होगी?
  1. हां, आपको पर्याटकों के अनुसार वाहनों की संख्या को बढ़ानी होगी।
  • क्या पर्यटक आवास प्रदान करने के लिए मुझे ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रॉपर्टी लिस्ट करनी चाहिए?
  1. हां, यह आपके व्यापार को अधिक दिखाई देगा और पर्याटकों को बुकिंग करने के लिए आसानी प्रदान करेगा।
  • मैं अपने व्यापार को ऑनलाइन कैसे प्रमोट कर सकता हूँ?
  1. आप सोशल मीडिया, व्यापारिक वेबसाइट्स, और डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेकर अपने व्यापार को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं।
  • पर्यटन विभाग में नौकरी कैसे प्राप्त की जा सकती है?
  1. आप सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पर्यटन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नौकरियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विडियो देखे

Flower Shop Business

Medical store business

Business insurance

Unique small business

Leave a Comment