Great Earning 2024: Trusted Youtube Alternative Platform in India

 

Youtube Platform के बारे में तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि Youtube Platform के अलावा और भी youtube alternative प्लेटफार्म internet पर अवेलेबल है । जैसे कि आप जानते हैं Vimeo, Vube, Amazon Instant Video, Dailymotion, Hulu आदि ।

youtube-alternative-sites

वर्तमान समय में Youtube Video का बहुत बड़ा स्रोत है । एक सामान्य व्यक्ति से लेकर बड़े बड़े बिजनेसमैन यूट्यूब प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं। देखा जाए तो यूट्यूब प्लेटफार्म पर, Education Related Information, Entertainment, Technology, Business Related Information, Health Related Information, News आदि प्रसारित किए जाते हैं । बड़ी-बड़ी कंपनियां या एजुकेशनल संस्थाएं यूट्यूब प्लेटफार्म पर अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन देती है।

यदि कोई बंदा अपने खुद की Channel बनाकर अपने पसंदीदा एक नीस पर वीडियो बनाता है ।और youtube policy को ध्यान में रखते हुए चैनल को monetization के लिए भेजता है । जब आपकी चैनल को स्वीकृत किया जाता है तो आप यहां से earning की शुरुआत कर सकती हो।

शायद यह बात आप जानती होंगी । लेकिन क्या सिर्फ यूट्यूब प्लेटफार्म से कमाई की जाती है? उसके अलावा कोई वीडियो प्रसारित करने का प्लेटफार्म नहीं है? तो दोस्तों में आज इसी ब्लॉग में एक ऐसा youtube alternative प्लेटफार्म बताने वाला हूं लगभग आपको इस प्लेटफार्म के बारे में कहीं नहीं सुना होगा । तो दोस्तों इस ब्लॉग को छोड़कर मत जाना क्योंकि ऐसा ब्लॉक आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिलने वाला तो बनी रहे इस ब्लॉग मे ।

Youtube Alternative Platform-Ato Play

YouTube alternative Platform तो आपको कहीं सारे इंटरनेट पर मिल गाएँगे । लेकिन मैं आज आपको जिस प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहा हूं वह प्लेटफार्म similar to youtube है । मैं आज आपको best youtube alternative के बारे में बताने जा रहा हूं वह है AtoPlay. यह video platforms बिल्कुल यूट्यूब की तरह Grow होने वाला है। यह youtube similar sites भी लगभग youtube policy को follow करता है।

1। Ato play Video Sharing Platform

Atoplay भी एक youtube की तरह विडियो sharing platform है। यहा भी यूट्यूब की तरह वीडियो विडियो देख सकते है और अपलोड भी कर सकते है। मे आप से पहले बतादु की मे भी इस प्लैटफ़ार्म का उपयोग करता हु। मैंने ये विडियो प्लैटफ़ार्म काफी अच्छा लगा इसलिए आपसे बताने का मन हुआ। यहा थोड़ी  basic जानकारी प लेते है बाद मे थोड़ा डिटेल्स मे समजेंगे। 

  Atoplay एक भारतीय प्लैटफ़ार्म है।

Release Date30 may 2020
Application NameAto play
TypeVideo Sharing Platform
founder byBluedoors Technology Pvt.Ltd
Founder & CEOSanjiv Kumar
WebsiteAtoplay.com

 

How to download Atoplay App

Ato play application आप दो जगह से download कर सकते है। सबसे पहले तो आप play store मे जाकर search करके ओर दूसरा तरीका आप apple के Appstore मे जाकर भी एप्लिकेशन download कर सकते है। यदि आप direct official website पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते है।

How to create an account?

Account बनाने के लिए आपको ज्यादा इन्फॉर्मेशन की जरूरत नहीं है। साव simple तरीका है।

सबसे पहले आपको official वैबसाइट पर जाना हे या application को खोलना है।

1। Login Option पर क्लिक करना है।

2। Create Account पर क्लिक करना है।

3। आपको अपने हिसाबसे अपना Name, Email ID, और password डालना है।

4। Create Account पर क्लिक करना है।

5। इतना करने के बाद अपना अकाउंट बन जाएगा।

यदि आप सिर्फ विडियो देखने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करते है तो इतना ही काफी लेकिन आप कमाई करने के लिए Atoplay का उपयोग करते है तो आपको चेनल बनाना पड़ेगा। चेनल बनाने की प्रक्रिया भी बहोत सिम्पल हे, नीचे बताए गए step को follow करे

1। application open करे।

2। My Account पर जाए।

3। My Chenal का option दिखने को मिलेगा उस पर क्लिक करे।

4। उसके बाद create chenal का एक option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

5। उसमे अपनी चेनल का नाम डाले।

6। चेनल की description डाले।

7। उसके बाद चेनल की category चुने।

8। Create Chenal पर क्लिक करे।

9। अब आपका चेनल बन चुका है।

How to Upload Video in Ato play Application

विडियो अपलोड करने की विधि: 

1। सबसे पहले अपने application open करे।

2। फिर अपने अकाउंट मे जाकर My Video पर क्लिक करे।

3। फिर अपनी विडियो को सिलैक्ट करनी है।

4। उसके बाद आपको वीडियो का Description और टाइटल डालना है।

5। फिर अपने वीडियो का thumbnails सिलैक्ट करके अपलोड करना है।

6। अब आपकी विडियो upload होने लग जाएगी।

How to earn from Ato play Application?

वीडियो अपलोड होने के बाद Video Publish हो जाएगी। यदि आपके वीडियो पर अच्छा-खाशा View आने लगेंगे और आप की chenal पर Followers बढ्ने लगेंगे। atoplay का Criteria पूरा करने के लिए आपके chenal पर 200 follower चाहिये तब आप Monetization के लिए अपनी चेनल को atoplay community के पास भेज सकते है। यदि आप atoplay की सभी privacy-policy फॉलो करते है तो आपकी चेनल को easy Monetize कर देंगे और अपने विडियो पर ads चलने लगेंगे।

वीडियो पर चलती हुई advertize पर यदि कोई बंदा क्लिक करता है तो ads का रेवेन्यू जनरेट होता है। इसके जरिये आपको कमाई होती है।

अभी इस प्लैटफ़ार्म पर youtube की समानता मे कम लोग work करते है।

What is the future of Ato play?

आगे बताया इसी तरह Ato play एक ऐसा video sharing platform है। आज के जमाना मे लोग टेक्स्ट से ज्यादा वीडियो मे दी गयी जानकारी को ज्यादा पसंद करते है। ये प्लैटफ़ार्म indian विडियो शेरिंग प्लैटफ़ार्म होने के कारण आप पूरा विश्वास भी कर सकते है। भले ही हम यूट्यूब का ज्यादा इस्तेमाल करते है, लेकिन  youtube हमारे खुद का प्लैटफ़ार्म नहीं है।

वर्तमान समय मे ज्यादातर Study, news, Entertainment या कोई भि जाहेरात आपको वीडियो के माध्यम से मिलती है।अनुमान लगाया जाए तो भविष्य मे हमारे सभी देशवासियों के मोबाइल मे Ato play application होगी।

निष्कर्ष

दोस्तो मैंने आपको Youtube Alternative Platform के बारेमे बताने की कोशिश की है, जो हमारे देश मे बनाया गया है। मुजे लगता है की मेरा ये ब्लॉग आपको काफी helpful रहा होगा। मे भी आपसे यह निवेदन करता हु की आप अपने देश का विडियो शेरिंग एप्लिकेशन का ज्यादा उपयोग करे। यदि आप अपनी कमाई को आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको ये YouTube Alternative Platform मदद करेगा। ब्लॉग को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQ

  • What is the Best YouTube Alternative Platform in India?
  1. Ato Play

आपको यह भी पढना चाहिए :

Great Social Media Marketing Business in India

Building a Successful Web Hosting Business

Start Drop shipping business

Leave a Comment