Clickbank Join: Opportunity to Earn Great Money Sitting at Home-2024

 

Clickbanks एक प्रकार का affiliate program वेबसाइट  है। clickbank affiliate marketing क्या है? और कैसे काम करता है ? उसी के बारे में बताने वाला हूँ ।अगर आप भी एक क्लिकबैंक मार्केटर बनना चाहते हैं तो यह ब्लॉग मे क्लिकबैंक tutorial बताया गया है तो इस ब्लॉग को पूरा पढे।

Clickbank-Earning

Clickbank Affiliate प्रोग्राम वास्तव मे क्या है ?

Clickbanks एक प्रकार की e-commerce वेबसाइट है। यहाँ पर कंपनी के प्रॉडक्ट को प्रोमोट किया जाता है। जिसके बदले यह प्लेटफॉर्म अच्छा खासा commission देती है।

Amazon affiliate program,  flipkart affiliate program की तरह clickbanks भी काम करता है। लेकिन उसमें खास बात यह है कि आप प्रॉडक्ट पर क्लिक करने का भी कमिशन मिलता है जो कि यह बेनिफिट दूसरे प्लेटफार्मों पर नहीं मिलता।

दूसरी भाषा मे कहा जाए तो क्लिकबैंक एक ऑनलाइन बाज़ार है जो डिजिटल उत्पाद निर्माताओं (विक्रेताओं) को संबद्ध विपणक से जोड़ता है। सहयोगी विक्रेताओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और अपने संबद्ध लिंक के माध्यम से उत्पन्न प्रत्येक बिक्री पर कमीशन कमाते हैं।

Clickbank marketing के लिये Requirements

क्लिकबैंक मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी है। ब्लॉग नहीं है तो सोशल मीडिया का एक स्ट्रांग अकाउंट होना ज़रूरी है। स्ट्रांग अकाउंट मतलब कि ज्यादा followers और लोगों की ट्राफ़्फ़िक। क्लिकबैंक से without a website पैसे भी कमा सकते है ।

Traffic और followers  का benefits

आपके पास जीतने ज्यादा website traffic और followers होंगे उतनी ज्यादा प्रॉडक्ट लोगों के पास पहुंचेगी। ज्यादा लोगों के पास प्रॉडक्ट पहुंचेगी तब भी कुछ लोगों प्रॉडक्ट को क्लिक करके देखेंगे। कुछ लोगो को प्रॉडक्ट अच्छी लगी तो खरीदेंगे भी। उस तरह आपकी sell के साथ commission भी बढ़ेगा।

Online business के लिये यहाँ क्लिक करें ।

Clickbanks मे काम कैसे करना है?

क्लिकबैंक से कमाई करने के लिये आपको marketplace से प्रॉडक्ट कि लिंक को उठाना है और अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर Share कर देना है।

इसके अलावा आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो उस पर क्लिकबैंक प्रोडक्ट की affiliate link लगाकर भी  पैसे कमा सकते हो।अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर क्लिकबैंक ऑफर का बैनर लगाकर भी advertising कर सकते हो।

Click bank Affiliate Join Kaise Kare?

How to Sign up & Login Clickbank?

1 . मोबाइल में या लैपटॉप में अपने किसी web browser को open कर लीजिये और search box में www.clickbank.com लिख कर enter press किजीए। उतना करने से आप सीधे क्लिक बैंक के ऑफिशियली वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे।

2 . फिर थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना है। वहाँ आपको ‘Become An Affiliate ‘ का एक ऑप्शन दिखेगा वहाँ आपको start promoting ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3 . इसके बाद आपके सामने एक नया वेब पेज खोलकर आएगा। आपको join क्लिकबैंक वाली ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4 . उसके बाद फिर एक फॉर्म खुलेगा ओस फॉर्म में आपको country,  first name, last name,  mobile no, email id और password भरना है।

5 . फिर आप एक नए पृष्ट पर चले जाएंगे। वहा continue to terms and condition ऑप्शन पर क्लिक करके terms और condition मैं ठीक करना है।

6 . उसके बाद join clickbank option पर क्लिक कर ले तब आप सीधे क्लिकबैंक के Dashboard पर चले जाएंगे। इसी तरह सिंपल सा स्टेप फॉलो करके क्लिकबैंक एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हो। clickbank affiliate कोआप part time online business बना सकते हो।

Network Marketing के लिए यहाँ क्लिक करें।

Account Setup

पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, आपको व्यक्तिगत जानकारी

और भुगतान विवरण प्रदान करना होगा ताकि क्लिकबैंक आपको अपना संबद्ध कमीशन भेज सके।

Choosing Products

अकाउंट सेटअप करने के बाद आप उन उत्पादों को ढूंढने के लिए क्लिकबैंक मार्केटप्लेस ब्राउज़ कर सकते हैं जिन्हें आप प्रचारित करना चाहते हैं। बाज़ार में डिजिटल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जैसे ई-पुस्तकें, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, सॉफ़्टवेयर और बहुत कुछ वैबसाइट पर देखने को मिलेगा उसे आप चुन सकते है।

Affiliate Links

प्रॉडक्ट चुनने के बाद आपको Affiliate Links बनाना होगा। जो बाज़ार में प्रत्येक उत्पाद का एक अद्वितीय संबद्ध लिंक होता है। जब आपको कोई ऐसा उत्पाद मिल जाता है जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं, तो आप उस उत्पाद के लिए अपना संबद्ध लिंक तैयार करते हैं। यह लिंक इस पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ताओं से होने वाली किसी भी बिक्री को ट्रैक करता है। और उसी लिंक पर ग्राहक प्रॉडक्ट को खरीदता है तभी आपको प्रॉडक्ट के आधार पर क्लिकबैंक आपको commision प्रदान करता है।

Promotion

एक सहयोगी के रूप में, आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, सशुल्क विज्ञापन आदि जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं। आप विक्रेताओं द्वारा प्रदान की गई विभिन्न प्रचार सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें बैनर, टेक्स्ट लिंक और बहुत कुछ शामिल हैं।

Commissions

आगे बताया इसी तरह ClickBank सहयोगी अपने संबद्ध लिंक के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के आधार पर कमीशन कमाते हैं। उत्पाद और विक्रेता के आधार पर कमीशन व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। कमीशन आमतौर पर उत्पाद की बिक्री कीमत का एक प्रतिशत होता है और उससे ज्यादा भी होता है।

Payment Kaise Deta Hai?

ClickBank में आमतौर पर एक भुगतान की सीमा होती है, जो कि भुगतान प्राप्त करने से पहले आपको अर्जित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि होनी चाहिए। एक बार जब आप इस सीमा को पार कर लेते हैं, तो आप अपनी भुगतान प्राथमिकताओं के आधार पर अपना कमीशन या तो सीधे जमा या चेक के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे उसके लिए कही सारे payment option निर्धारित किए गए है।

Tracking and Analytics

ClickBank आपको इसके लिए डैशबोर्ड देता है। जो सहयोगियों को उनकी बिक्री, कमाई और रूपांतरण दरों को ट्रैक करने के लिए फैसिलिटी प्रदान करता है। यह डेटा आपके अभियानों के प्रदर्शन की निगरानी करने और आपकी प्रचार रणनीतियों के बारे में सूचित निर्णय लेने में आपकी सहायता करता है।

Refund Policy

क्लिकबैंक उत्पादों में अक्सर मनी-बैक गारंटी होती है। लेकिन यदि कोई ग्राहक किसी उत्पाद का रिफंड करता है, तो आपका कमीशन आपकी कमाई से काटा जा सकता है।

Rules and Guidelines

क्लिक बैंक का भी कुछ Rules and Guidelines है जो आपको follow करनी पड़ेगी। जिसमें अनैतिक विपणन प्रथाओं में शामिल न होना, स्पैमिंग या भ्रामक जानकारी को बढ़ावा देना यह सब कुछशामिल है।

निष्कर्ष

याद रखें कि एक ClickBank सहयोगी के रूप में सफलता सही उत्पादों को चुनने, सही दर्शकों को लक्षित करने और विभिन्न विपणन चैनलों के माध्यम से उत्पादों को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए गहन शोध करना, विभिन्न रणनीतियों के साथ प्रयोग करना और अपने दृष्टिकोण को लगातार अनुकूलित करना एक अच्छा विचार है। आशा करता हु की मैंने दी गयी Click bank affiliate programme की जानकारी अच्छी लगी होंगी धन्यवाद।

FAQ

  • Clickbank Affiliate बनने में कितना खर्च आता है?
  1. Clickbank Affiliate बनने के लिए कोई खास खर्च नहीं आता है। आपको सिर्फ़ Clickbank पर रजिस्टर करना होता है जो मुफ़्त होता है। आपको केवल उत्पादों के प्रचार के लिए ट्रैफ़िक और मार्केटिंग के लिए खर्च करना हो सकता है।
  • क्लिकबैंक एफिलिएट प्रोग्राम कैसे काम करता है?
  1. ClickBank एफिलिएट प्रोग्राम काम करने में सरल है। पहले, आपको ClickBank पर रजिस्टर करना होता है और एफिलिएट बन जाना है। फिर, आपको ClickBank के उत्पादों का प्रचार करना होता है और अपने विशेष एफिलिएट लिंक का उपयोग करके लोगों को उत्पाद की ओर अग्रेषित करना होता है। जब कोई आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन प्राप्त होता है।
  • क्या क्लिकबैंक भारत में काम करती है?
  1. जी हाँ,
  • क्लिकबैंक कितना कमीशन देता है?
  1. ClickBank उत्पादों पर दिया जाने वाला कमीशन विभिन्न होता है और यह उत्पाद के विशेषताओं पर निर्भर करता है। फिरभी, उत्पादों पर कमीशन दर 50% से लेकर  75% तक हो सकता है। कुछ उत्पादों पर फिक्स्ड कमीशन भी हो सकता है। यहां एक उत्पाद के लिए कमीशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको ClickBank के उत्पाद पृष्ठ पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • क्लिक बैंक में अकाउंट कैसे बनाएं?
  1. ClickBank में खाता बनाने के लिए  सबसे पहले, ClickBank की वेबसाइट पर जाएं और “साइन अप” विकल्प चुनें। फिर अपनी विवरण भरें, एफिलिएट या विक्रेता खाता चुनें, और साइनअप पूरा करने के लिए अपनी ईमेल की पुष्टि करें।

Leave a Comment