Network Marketing Kya Hai | World Best Business Opportunity in MLM [2024]

 

Network Marketing: – वर्तमान समय में कहीं नामो से यह व्यवसाय जाना जाता हैं जैसे कि multi-level marketing, Chain system business, Direct selling business आदि। ऐसे ही multi-level marketing को mlm शॉर्ट नाम से जाना जाता है।

Network Marketing Kya Hai?

Network Marketing एक बिजनेस मॉडल है। इसमें कंपनी का उत्पाद या सेवाओं को सीधे ग्राहक तक पहुंचने के लिए एक नेटवर्क या टीम बनाई जाती है। इसमे, वितरकों या सहयोगियों को उत्पाद बेचने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है, और उन्हें अपने डाउनलाइन में दूसरे वितरकों को भर्ती करने को कहा जाता है, जिसकी वजह से ये Multi-Level-Marketing नाम से  जाना जाता है। इस तरह से, हर एक वितरक अपना नेटवर्क बनाता है और कंपनी के उत्पादों को बेचता है और उसके बदले में कमीशन के रुपमे पैसे कमाता है। यह एक लचीला और स्व-रोज़गार का अवसर भी है।

Network Marketing वर्तमान में तेजी से बढ़नेवाला व्यवसाय है। आज की date मे USA, UK, Norway, South Korea जैसे देशों के अतिरिक्त भारत में भी Network Marketing business की शुरुआत हो चुकी है।

Network Marketing Company In India

भारत में multi-level marketing Company की शुरुआत 1995 मे हुई थी। जो कि बिज़नेस इंडस्ट्री में आज Digital network marketing ने धमाल मचा रखी है।

mlm business को बढ़ते हुए देख कर भारत सरकार ने बार सितंबर 2016 को गाइडलाइंस जारी कर दी है की 2025 तक Direct selling लगभग 62500 करोड़ अर्थात 625 बिलियन की इंडस्ट्री हो जाएगी। बहुत सी mlm Companies ऐसी है। जो Chain सिस्टम Sector मे अपना नाम बना चुकी है।

लेकिन उसकी साथ कहीं सारी फ्रॉड कंपनियां भी आई जो कही सारे लोगों के पैसे लेकर भाग गई जिन्होंने multi-level marketing companies का नाम बदनाम कर दिया।

इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में जुड़ने से पहले कहीं सारी business tips जानना आवश्यक है ताकि आप फ्रॉड कंपनी में फस ना जाओ। तो आइये जानते हैं नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

दूसरे शब्दो मे कहा जाए तो, नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) या डायरेक्ट सेलिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जहां एक कंपनी स्वतंत्र वितरकों या Seals person के नेटवर्क के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं को सीधे उपभोक्ताओं को बेचती है।

Network-Marketing-kya-hai

How does multi-level marketing work?

एक नेटवर्क मार्केटिंग प्रणाली में,  न केवल अपनी बिक्री पर कमीशन कमाते हैं, बल्कि उनके द्वारा भर्ती किए गए वितरकों और उन व्यक्तियों द्वारा भर्ती किए गए वितरकों द्वारा की गई बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं। यह एक बहु-स्तरीय संरचना बनाता है।

संरचना अक्सर एक पिरामिड के समान होती है, जिसमें शीर्ष पर मूल वितरक होता है, उनके रंगरूट अगले स्तर का निर्माण करते हैं, वे रंगरूट अपने स्वयं के रंगरूटों की भर्ती करके बाद के स्तर बनाते हैं, इत्यादि। उच्च स्तर पर व्यक्ति आम तौर पर अपनी डाउनलाइन की बड़ी बिक्री मात्रा से उत्पन्न कमीशन के कारण अधिक कमाता हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यक्तियों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और संभावित रूप से अपने प्रयासों और अपनी टीम के प्रदर्शन के आधार पर आय अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है।  यह विवाद और आलोचना का विषय भी रहा है। आलोचकों का तर्क है कि पिरामिड जैसी संरचना वास्तविक उत्पादों या सेवाओं को बेचने के बजाय भर्ती पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, जो कम गुणवत्ता वाले या अधिक कीमत वाले हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप कई प्रतिभागियों को वित्तीय नुकसान हो सकता है। फिर भी काही लोग सफल हो जाते है और लखपति बन जाते है।

How to Different Network Marketing and Traditional Marketing?

Market दो तरीकों से चलता है।

1. Traditional Market 

2. Network Market 

1. Traditional Marketing क्या है?

सामान्यतः Traditional Marketing मे कंपनी किसी प्रॉडक्ट का उत्पादन करती है। उसके बाद मार्केट में प्रॉडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करती है।

फिर अपने प्रॉडक्ट को बड़ी बड़ी स्टोर में डिस्ट्रीब्यूट करती है उसके बाद प्रॉडक्ट लोगों के पास पहुंचती है। उसी के कारण लोगों को काफी सारा टैक्स चुकाना पड़ता है।

2. Network Marketing क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ऐसा नहीं होता कंपनी डायरेक्ट लोगों तक या ग्राहक प्रॉडक्ट को सीधी पहुंचाई जाती है। इसलिए ग्राहक टैक्स से बच जाता है।

उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ता है ओर प्रॉडक्ट खरीदता है कंपनी उपभोक्ता को प्रॉडक्ट पर अच्छा खासा Discount और Cashback देती है।

उसकी साथ साथ कही बेनिफिट भी देती है जैसे कि Tour coupon, hotel booking आदि। 

Best Online Business की बात करें तो Network marketing business हेड्लाइन में आता है। online business, offline business के competition ज़्यादा और तेजी से बढ़ रहा है।

Advantages of Network Marketing

1. Low Entry Barrier

नेटवर्क मार्केटिंग में वितरक बनने के लिए अक्सर अपेक्षाकृत कम अग्रिम निवेश की आवश्यकता होती है, जिससे यह उन व्यक्तियों के लिए सुलभ हो जाता है जो महत्वपूर्ण पूंजी के बिना अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

2. Flexibility

नेटवर्क मार्केटिंग में वितरकों के पास आमतौर पर उनके काम के घंटों और स्थानों के मामले में flexibility होता है। वे घर से काम कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि वे व्यवसाय में कब और कितना निवेश करना चाहते हैं।

3. Training and Support

यहा प्रतिष्ठित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां अक्सर अपने वितरकों को प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करती हैं, जिससे उन्हें बिक्री कौशल, विपणन रणनीतियों और उत्पाद ज्ञान विकसित करने में मदद मिलती है।

4. Entrepreneurial Opportunity

नेटवर्क मार्केटिंग व्यक्तियों को उत्पाद बनाने, इन्वेंट्री प्रबंधित करने या लॉजिस्टिक्स को संभालने की आवश्यकता के बिना अपना खुद का व्यवसाय संचालित करने की अनुमति देता है। कंपनी इन पहलुओं का ध्यान रखती है, जिससे वितरकों को बिक्री और भर्ती पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिल रही है।

Disadvantages of Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग मे लाभ के साथ साथ कुछ नुकशान भी है।

Risk of Pyramid Schemes

पिरामिड योजनाएं खुद को वैध नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के रूप में छिपाती हैं लेकिन वास्तविक उत्पादों या सेवाओं की पेशकश के बिना मुख्य रूप से नए वितरकों की भर्ती पर ध्यान केंद्रित करती हैं। पिरामिड योजनाएं अवैध हैं और अक्सर ध्वस्त हो जाती हैं, जिससे कई प्रतिभागियों को नुकसान होता है।

High Turnover Rate

कई लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों से जुड़ते हैं, लाभदायक व्यवसाय बनाने में चुनौतियों के कारण कम समय में ही कंपनी छोड़ देते हैं। इस लिए turnover rate बढ़ सकता है।

Earnings Uncertainty

नेटवर्क मार्केटिंग में कमाई अप्रत्याशित होती है और एक सफल टीम बनाने और लगातार बिक्री उत्पन्न करने की वितरक की क्षमता पर अत्यधिक निर्भर हो सकती है। कई वितरक केवल छोटी आय अर्जित करते हैं या घाटा भी उठाते हैं। इसलिए कमाई की कोई गारंटी नहीं है।

Social Relationships

किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने से कभी-कभी व्यक्तिगत संबंधों में तनाव आ सकता है, क्योंकि व्यक्तियों को व्यवसाय में दोस्तों और परिवार को शामिल करने का दबाव महसूस हो सकता है।

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग अवसर चुनना पसंद करते हो तो।

यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं, तो गहन शोध करना चाहिए।

सबसे पहले अच्छी तरह कंपनी की जाच करे बाद मे कंपनी के इतिहास, वित्तीय स्थिरता, उत्पादों या सेवाओं और प्रतिष्ठा पर नज़र डालें। उन कंपनियों से बचें जिन्होंने कानूनी मुद्दों का सामना किया है या जिनके पास उपभोक्ता शिकायतों का इतिहास है।

निष्कर्ष 

Network Marketing में शामिल होने पर विचार करने वाले व्यक्तियों के लिए कंपनी, उसके उत्पादों या सेवाओं और मुआवजे की संरचना पर गहन शोध करना महत्वपूर्ण है। उन्हें उन कंपनियों से भी सावधान रहना चाहिए जो मुख्य रूप से उत्पाद की गुणवत्ता और मूल्य से अधिक भर्ती पर जोर देती हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के संबंध में कानून और नियम अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं, इसलिए ऐसे उद्यमों में शामिल होने से पहले कानूनी पेशेवरों से परामर्श करना उचित है।

FAQ

  • नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?
  1. नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यावसायिक मॉडल है जिसमें उत्पाद या सेवाएं सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए नेटवर्क या टीम का उपयोग किया जाता है। इसमें, वितरकों को उत्पादों की बिक्री के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें अपने डाउनलाइन में और नए वितरकों को भर्ती करने का मौका मिलता है। इसमें हर वितरक अपने नेटवर्क को बिल्ड करता है और पैसे कमाता है।
  • भारत में कुल कितने नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है?
  1. २५० से भी ज्यादा 
  • नेटवर्क मार्केटिंग में क्या काम होता है?
  1. नेटवर्क मार्केटिंग में मुख्य काम उत्पाद या सेवाओं की बिक्री, नेटवर्क बिल्डिंग, प्रशिक्षण,टीम के प्रबंधन,ग्राहक सेवा,बाजारी अनुसंधान इन कामों को मिलाकर, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने और सफल बनाने के लिए काम करते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग में पैसा कैसे कमाया जाता है?
  1. नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको टीम बनानी पड़ती है। अब आपकी टीम की सदस्य आपके नेटवर्क के जरिए जितने भी प्रोडक्ट खरीदते हैं या फिर उनको बेचते हैं तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है।
  • क्या नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?
  1. जी हाँ .

Leave a Comment