Best Electronic Stores: Wonderful Earning Business idea in 2024

 

Electronic Stores Business Ideas: सभी जानते हैं कि आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है । बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के जमाने में इलेक्ट्रॉनिक सामान की मांग दिन भर बढ़ती ही जा रही है । आदि काल में ना तो घर में जलाने की लाइट थी, ना तो हवा के लिए पंखा आया इसी था, लेकिन वर्तमान समय में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होता रहा, वैसे वैसे जीवन में सभी सुख सुविधा मिलती गई ।

आज के समय में देखा जाए तो हर कोई घर में बल्ब, पंखा, टीवी, फ्रिज, कूलर, मिक्सर मशीन, वाशिंग मशीन जैसे electronic devices तो देखने का मिलेगी ही मिलेगी । देखा जाए तो हमारे दैनिक जीवन में हर रोज आवश्यक इलेक्ट्रॉनिक सामान की जरूरत पडती रहती है ।

हमें यह भी जान लेना चाहिए कि भविष्य में electronic चीजों की आवश्यकता वर्तमान समय से ज्यादा होने वाली है । इसलिए यदि आप Upcoming business ideas के बारे में सोच रहे हैं तो, आपके लिए electronic stores या electronic shop खोलना आपके लिए बेहतरीन बिजनेस हो सकता है। यह बिजनेस नया तो नहीं है, लेकिन फिर भी एक सदाबहार बिजनेस के साथ, ज्यादा मुनाफा देने वाला और बड़ा बिजनेस है ।

तो दोस्तों, मेरी यह गुजारिश रहेगी की smart electronics शॉप खुलने का तरीका जैसे कि electronic shop कैसे खोलें, इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक सामान को कहां से खरीदें, कितनी लागत, कितना मुनाफा, यह सब इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की पूरी जानकारी पढ़कर यह Business start up करें ।

Electronic stores Kyu Khole?

हर किसी के मन में यह सवाल जरूर होगा कि Electronic stores या electronic shop का ही बिजनेस क्यों करें?उसके अलावा तो कहीं सारे ऑफलाइन बिजनेस अवेलेबल है. तो उसका जवाब यह है कि और कोई क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सामान की जरूरत होती है । कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की जरूरत ना हो ।

Electronic-Stores-kaise-khole

 

दूसरी और देखा जाए तो आप इलेक्ट्रॉनिक दुकान के साथ आप electronic devices रिपेयरिंग काम भी कर सकते हो यदि आपके पास थोड़ा बहुत उसके बारे में नॉलेज है तो, इसलिए आपका मुनाफा डबल कर सकते हो । मैंने ऊपर बताया इसी तरह आने वाले समय में भी electronic components & devices की मांग बढ़ने वाली है । इसलिए आपको यह बिजनेस आइडियाज के बारे में सोचना चाहिए।

How to open Electronic Stores or Electronic Shop?

यदि आप Electronic stores या electronic shop खोलने का विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने पास कितना बजट है? वह निर्धारित करना होगा। और आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में कितना इन्वेस्टमेंट करना है? साथ में अपने बजट के हिसाब से आपको एक दुकान किराए पर लेने होगी । उसके बाद आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने के लिए फर्नीचर और डेकोरेशन करवाना होगा।

इतना सब हो जाए उसके बाद आपको अपनी Electronic Shop में किस-किस इलेक्ट्रॉनिक सामान रखना है, उसका लिस्ट तैयार करना होगा । और इलेक्ट्रॉनिक होलसेल मार्केट खोज कर वहां से सामान लाना होगा । हां यहां आपको इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत भी होगी । इस तरह आप अपने इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोल सकते हो।

Experience before opening Electronic Stores

दोस्तों आप कोई भी Business करने के बारे में सोचते हैं तो आपके पास वह बिजनेस के बारे में नॉलेज या अनुभव होना अति आवश्यक है। बिना अनुभव के अब कोई भी business नहीं कर सकते, यदि कर भी लेते हैं तो आपको बिजनेस करने में कहीं ना कहीं ज्यादा दिक्कत आने लगती है ।

मैं आपको यह कहना चाहूंगा कि आप इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर शुरू करने से पहले दो या तीन महीने किसी बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान में नौकरी कर लो, ताकि आपको बिजनेस करने के लिए अच्छी गाइडलाइन मिल जाए ।

वहां काम करने से आपको कस्टमर को कैसे आकर्षित करना है? किस electronic Product में कितना मुनाफा है? कहां नुकसान है? इस तरह के सभी सवालों का जवाब आप खुद अनुभव करके ले सकते हो। इस तरह आप अपने इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप खुलने से पहले जान लेते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस एक सक्सेसफुल बिजनेस साबित होगा ।

Investment in Electronic Stores?

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर शुरू करने के लिए आपके पास कितना बजट है? उसके हिसाब से इलेक्ट्रॉनिक सामान में इन्वेस्टमेंट करें, यदि आपके पास कम बजट है तो दैनिक जरूरी इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदें । ज्यादा बजट है बड़े स्तर पर बिजनेस करने के लिए सक्षम है तो आप अपने हिसाब से all electronics सामान मे इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

लेकिन याद रहे कि आपके पास इन्वेस्टमेंट अलावा थोड़ा टर्नओवर के लिए भी सोचना पड़ेगा, क्योंकि शुरुआत मे आपका बिजनेस डाउन रहे तो आप जहां से Electronic सामान खरीदते हैं, वहां समयांतर भरपाई कर सके, ताकि शुरुआत से मर्चेंट के साथ अच्छे संबंध बने रहे । कहीं लोग उसे स्किप कर लेते हैं लेकिन यह पॉइंट बिजनेसमैन के लिए बहुत जरूरी होता है ।

पहले से ही यह बिजनेस को आप सच्चाई और ईमानदारी से करेंगे तो आपका यह बिजनेस रॉकेट की तरह उड़ने लगेगा आपको पता भी नहीं चलेगा ।

Selection of Electronic Stores

सबसे पहले आपको यह जान लेना है कि आपके आसपास इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान कितनी है? हो सके तो आपकी दुकान आसपास की दुकान से 1 किलोमीटर दूरी पर हो ऐसी जगह का चयन करें । दूसरी बात यह है कि आप जहां पर दुकान खोलने जा रहे हो वहां की Publicity को ध्यान में रखते हुए जगह को पसंद करें । हो सके इतना कम किराए वाली और ज्यादा जगह वाली दुकान की पसंदगी करें।

यदि आप के पास बिल्कुल कम बजट है और आप गांव में रहते हैं तो वहां भी इस बिजनेस को कर सकते हो, गांव में भी कोई बड़ी करियाना की दुकान या दूध डेयरी हो, जहां लोगों ज्यादा आते जाते रहते हैं उस जगह का चयन कर सकते हो ।

Registration and license for Electronic Stores

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिना लाइसेंस के खोल देते हैं तो भविष्य में आप पर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है । बिना लाइसेंस इलेक्ट्रॉनिक्स Shop खोलना कानूनी अपराध है । इसलिए आपके पास आपकी स्टोर का लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।

  • सबसे पहले आपको अपनी इलेक्ट्रॉनिक दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । उसके बाद आपके पास इलेक्ट्रॉनिक कोर्स का या TRAD का सर्टिफिकेट होना जरूरी होता है ।
  • फिर आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  • उसके अतिरिक्त MSME रजिस्ट्रेशन, BIS सर्टिफिकेट, आई एस ओ लाइसेंस आपके पास है तो आपका बिजनेस सिक्योर होगा।

निष्कर्ष

मेरा आपसे यह निवेदन है कि यदि आप Electronic stores खुलने जा रहे हैं तो , ऐसा इलेक्ट्रॉनिक सामान का चयन करें , जो कि इस प्रोडक्ट की Warranty हो, साथ में जिस इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को आप बेचते हो उस प्रोडक्ट की Repairing Service मार्केट में अवेलेबल हो । यदि आप ऐसी प्रोडक्ट का चयन करते हैं तो सभी तरह customer को हैंडल कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ा सकते हैं।

FAQ

  • Electronic stores खोलने के लिए कितने पैसे चाहिए?
  1. इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोलने के लिए आवश्यक धनराशि विविध कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि स्थान, वित्तीय योजना, शुरुआती इन्वेंटरी, भाड़ा, और कर्मचारियों की वेतन के खर्च। सामान्यतः, इस तरह की दुकान को शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये से 50 लाख रूपये तक की आवश्यकता हो सकती है।
  • मैं Electronic stores में क्या बेच सकता हूं?
  1. आप इलेक्ट्रॉनिक दुकान में स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट, गेमिंग कंसोल, अक्सेसरीज, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और होम इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उत्पादों की विभिन्न विकल्पों को बेच सकते हैं।
  • क्या भारत में इलेक्ट्रॉनिक दुकान लाभदायक है?
  • जी हाँ यह काफी लाभदायक है।

 

Leave a Comment