2024 Me Medical Store Kaise Khole Instantly Samje Hindi Me

Medical Store या Pharmacy खोलना यह आपके लिए सदाबहार बिजनेस हो सकता है। देखा जाए तो हमारे देश में निरंतर health services बढ़ती जा रही है। अगर आप भी health care क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस बेहतरीन बिजनेस हो सकता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो संकट समय में भी उस पर कोई असर नहीं पड़ता ।

कोरोना महामारी के बाद यह बिजनेस में कहीं गुनी ज्यादा बढ़ोतरी आई है । सर्वे किया जाए तो सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में medical clinic, medical store, Hospital, health insurance जैसी all health services मे बढ़ावा देखने को मिला है ।

Medical Store या Pharmacy बिजनेस क्या है? बिजनेस स्टार्ट करने ने से पेहले कितनी पढ़ाई जरूरी है? कौन-कौन से डॉक्यूमेंट या लाइसेंस की जरूरत होगी? मुनाफा कितना होगा? दवाइयां कहां से खरीदें? यह सब सवालों का जवाब में इस ब्लॉग में देने वाला हूं, तो इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िए ।

Medical Store/ Pharmacy बिजनेस है क्या ?

सच में कहा जाए तो मेडिकल स्टोर या फार्मेसी के बारे में बताने की जरूरत नहीं है, फिर भी थोड़ी जानकारी के लिए बता देता हूं की मेडिकल स्टोर एक ऐसी दुकान है जहां पर स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए और मरीजों के लिए दवाइयां बेची जाती है। उसके अलावा Health Related product, Health Related Machine जैसे की BP machine, Glucometer आदि भी बेची जाती है।

यह बिजनेस की शुरुआत आप पशुओं के लिए भी कर सकते हो । वर्तमान समय में पशुओं में लंपी वायरस देखने को मिलता है। उसके अलावा कोई सारी बीमारियां पशुओं में देखने को मिलती है ।

यह बिजनेस को आप ऑनलाइन बिजनेस और ऑफलाइन बिजनेस दोनों तरीकों से कर सकते हो।

Medical Store खोलने के फायदे:

मेडिकल स्टोर खोलने के कई फायदे हो सकते हैं। यह व्यापार आम लोगों की सेहत सेवाओं तक पहुंचाने में मदद करता है और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रसार में योगदान देता है। इसके अलावा, एक मेडिकल स्टोर खोलने से स्थानीय समुदाय में रोग प्रतिरोधकता बढ़ सकती है और महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों जैसे वर्गों को अधिक सुविधा प्रदान कर सकते है। व्यवसायिक दृष्टि से भी, मेडिकल स्टोर खोलने से उच्च मुनाफा हासिल किया जा सकता है, खासकर जब व्यवसाय ठीक ढंग से प्रबंधित किया जाता है और सेवाओं की उच्च गुणवत्ता प्रदान की  जाती है तो।

Business Startup करने के लिए कितनी पढ़ाई जरूरी है?

Pharmacy-business-ideas

यदि आप Medical Store या Pharmacy खोलना चाहते हैं तो आपके पास मेडिकल क्षेत्र मैं नॉलेज होना जरूरी होता है। उस क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिए अलग-अलग Pharmacy Course गवर्नमेंट ने जारी किया हुआ है । बिना कोर्स के आप मेडिकल स्टोर या फार्मेसी का बिजनेस नहीं शुरु कर सकते ।

D-Pham Course

Medical Store या Pharmacy बिजनेस स्टार्ट करने के लिए नीचे दिए गए मेडिकल कोर्स में से कोई भी एक को पसंद कर सकते हो। डी फार्मा इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं कक्षा Science Stream के साथ पास आउट करना पड़ेगा । तभी आप D-Farm Course में एडमिशन ले सकते हो । D-Farm Course मात्र 2 वर्षों का ही होता है, उसके बाद आप मेडिकल स्टोर या फार्मेसी शुरू कर सकते है

B- Pham

ये डिग्री पढ़ने का पाठ्यक्रम तीन वर्ष का होता है।  तथा इस Course के  साथ ही किसी फार्मा कंपनी से 6 महीने का औद्योगिक प्रमाण-पत्र भी लेना होता है।  इस Course को  12वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है।

M-Farm

ये डिग्री B-Pharm course करने के बाद की जाती है।  जिसके लिए B-Pharm course में न्यूनतम 50% मार्क्स होना आवश्यक है। तभी आप इस course मे admission ले सकते है।

How To Start Medical Store in India-2024

  • मेडिकल स्टोर का स्थान  

हम कोई भी business शुरू करने से पहले सोचते है की business चलेगा या नहीं कहा पर शुरू करू? मे भी आपको यही बता रहा हु की मेडिकल स्टोर बिज़नस के बारे मे आपने सोचा है तो, आपको ऐसी जगह पसंद करनी चाहिए की जहा पर छोटी-मोटी hospital या clinic हो। ताकि ऐसी जगह पर लोग दवाईया लेने जरूर आते है। उसके अलावा आपके नजदीक कोई ईएसए क्षेत्र हो जहा पर दवाई की दुकान पहेले से ही नहीं है, और लोगो की भीड़ है। ऐसी जगह पर दवाईया लेने के लिए लोग जरूर आते है।

  • फार्मेसी काउंसिल में रजिस्ट्रेशन

आप pharmacy Degree या Course पूरा करके आप Pharmacist तो बन गए लेकिन अभी भी आप direct pharmacy नहीं खोल सकते उसके पहेले आपको अपना फार्मेसी काउंसिल मे registration करवाना पड़ेगा ।  registration करवाने के बाद में आप रजिस्टर्ड फार्मासिस्ट की श्रेणी में आ जाएंगे तभी आप मेडिकल स्टोर खोलने के काबिल हो सकते हो। अभी आपके मनमे सवाल होगा की यह प्रकिया के लिए कहा जाना पड़ेगा ? तो उसका जवाब हे की ये पूरी प्रकिया अभी online हो चुकी है। आप खुद घर बैठे जरूरी डॉकयुमेंट के साथ आवेदन कर सकते है।

  • Medical Store खोलने के लाइसेंस

चाहे तुम दवाकी दुकान छोटी खोलो या बड़ी लेकिन उसके लिए आपको Drug licence लेना आवश्यक है। बिना  licence आप मेडिकल स्टोर नही खोल सकते यदि आप  फिर भी medical store खोलते है तो ये कानुनी गुनाह है।

  • Drug Licence के दो प्रकार

1। Retail Drug Licence 

ये licence आपको लेना अति आवश्यक है। सामान्य chemist की दुकान चलाने के लिए ये licence तो होना ही चाहिए। उसे लेने के लिए ऊपर बताया गया course या degree माननीय विध्यालय मे  पास की होनी चाहिए तभी आपको यह लाइसेन्स मिलेगा। उस लाइसेन्स के जरिये आप अपनी दुकान की दवाइया कस्टमर को दे सकते है। लेकिन आपको थोक मे दवाईयो की बिक्री करनी है तो आपको others licence लेना होगा।

 2। थोक दवा लाइसेंस


यदि आप थोक में दवाओं की बिक्री या  बिजनेस करने का प्लान कर  रहे हैं।  तो आपको यह थोक दवा लाइसेंस लेना होगा। Retail Drug Licence से विपरीत, आवेदक को नियमों और शर्तो के एक निर्दिष्ट सेट का पालन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन  इस लाइसेंस को जारी करने के तहत कुछ काउंसिल या गवर्नमेंट प्रतिबंध लगाए जाते हैं, जिनका आपको पालन करना होता है।

Medical Store खोलने के लाइसेंस की fees

देखा जाए तो मेडिकल स्टोर खोलने की licence fees ज्यादा नही होती। सभी डॉक्यूमेंट के साथ अपने राज्य के state Drugs standard control organization के पास लाइसेंस के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।  इसके लिए आप statedrugs.gov.in वेबसाइट पर जाकर visit कर सकते हैं। लगभग 3500 से लेकर 5000 तक लग सकती है। आप licence किस प्रकारके लेते हो fees उन पर depend है।

दवाईया/सामग्री  कहासे लाये?

यदि आपकी दावकी दुकान छोटी है तो आपको स्थानिक थोक विक्रेता का संपर्क करना पड़ेगा। जहा पर आपको सभी दवाईया बड़ी आसानी से मिल सके। यदि आपका business बड़ा है, तो आप Direct Pharma Company से दवाईया मंगवा सकते है। मेरी राय यह रहेगी की आप पहेले छोटी मेडिकल दुकान से अपने बिज़नस की शुरुआत करे, जैसे जैसे sell बढ़ता जाए तब अपना business बढ़ाए।

Medical Store Ki Marketing

Medical Store की मार्केटिंग के लिए आप लोकल समुदाय में अपने स्टोर का प्रचार कर सकते हैं। आप डॉक्टर्स, अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ संबंध स्थापित कर सकते हैं ताकि उन्हें आपके स्टोर के बारे में पता चले। आप डिस्काउंट और स्पेशल ऑफर्स भी प्रदान कर सकते हैं ताकि ग्राहक आकर्षित हों और आपके स्टोर की ओर आएं। इसके अलावा, आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं और अपने स्टोर की वेबसाइट बना सकते हैं जिससे ग्राहकों को आसानी से आपके स्टोर की जानकारी मिल सके। 

Medical Store खोलने में कमाई

Medical Store खोलने में कमाई व्यक्तिगत और व्यापार की लक्ष्यों पर निर्भर करती है फिर भी इस व्यवसाय में मुनाफा बाकि व्यवसायों से कही गुना ज्यादा है। कमाई में लागतों का प्रबंधन, उत्पादों की मार्कटिंग, सेवा की गुणवत्ता, और मार्केट दरों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अगर आपका स्टोर अच्छी सेवा और उत्कृष्ट गुणवत्ता प्रदान करता है, तो उच्च मुनाफा प्राप्त कर सकते है, विशेषकर अगर आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाले और डिमांड में उत्पाद हैं। आमतौर पर, मेडिकल स्टोर खोलने से मासिक नेट प्रॉफिट कुछ 1000 से लेकर  1लाख रुपये से ज्यादा हो सकता है, यह भी आपके स्थान और बाजार की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।

निष्कर्ष

यदि आप Chemist बनना चाहते है तो आपको यह blog helpful बना रहेगा । Medical Store का business भी एक professional business श्रेणी मे आता है, चाहे तो आप यह business idea लाइफ टाइम के लिए कर सकते हो। क्योकि यह बिज़नस कभी भी रुकने वालो मेसे नहीं है। Corona महामारी मे सभी बिज़नस बंध हो गए थे लेकिन यह बिज़नस मे दोगुनी कमाई हो गयी थी। मेरे इस ब्लॉग मे बने रहने के लिए धन्यवाद।

FAQ

  • मेडिकल स्टोर खोलने में कितना खर्चा आता है?
  1. Medical Store खोलने में अंदाजित 2 से लेकर 5 लाख से ज्यादा खर्चा आ सकता है।
  • मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या करना पड़ेगा?
  1. Medical Store खोलने के लिए पहले आपको एक अच्छा स्थान चुनना होगा जो व्यापारिक गतिविधियों के लिए उपयुक्त हो। फिर आपको दुकान की व्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, और आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करना होगा। अंत में, आपको उत्पादों का चयन करना और उन्हें स्टोर में स्टॉक करना होगा।
  • मेडिकल स्टोर में कितनी कमाई होती है?
  1. Medical Store में 1000 से लेकर 1 लाख से भी ज्यादा कमाई हो सकती है।
  • डी फार्मा कितने साल का होता है?
  1. डीफार्मा 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है 
  • ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है?
  1. ड्रग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदन करें, आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करें, और लाइसेंस शुल्क जमा करें। ड्रग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्थानीय नियामक संगठन या नगर पालिका से संपर्क करना होगा। वे आपको आवश्यक दस्तावेज़ और लाइसेंस शुल्क के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। उनकी दिशानिर्देशों का पालन करके आप ड्रग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment