Best Picture Selling: Earn Extra Money in all over the world-2024

 

Online Picture Selling  एक उच्च वैकल्पिक Business Model है, जिसमें आप अपने तस्वीरों को इंटरनेट के माध्यम से विश्वभर के लोगों के लिए उपलब्ध कर सकते हैं। यह व्यापारिक क्रिया को सरल बनाता है और कई लाभकारी फायदे प्रदान कर सकता है।

Importance of Picture Selling Business

पहले, इसका सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपने तस्वीरों को एक विशाल और विविध ऑडियंस के साथ साझा कर सकते हैं। आप अपनी photos को वेबसाइट पर पोस्ट करके, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर साझा करके, और ऑनलाइन तस्वीरों की बाजार में उपस्थित रहकर ग्राहकों को लक्षित कर सकते हैं।

दूसरे, आपको अपनी तस्वीरों की बेचाई से पैसे कमा सकते हैं। ग्राहक जब आपकी तस्वीरें खरीदते हैं, तो आपको उनके द्वारा चुकाए गए भुगतान का एक हिस्सा मिलता है, जिससे आपका व्यापार बढ़ सकता है और आपकी कमाई बढ़ सकती है।

तीसरे, यह एक स्वतंत्र और Small Business model है, जिसमें आपको न किसी दुकान की आवश्यकता होती है और न ही बड़े पूँजी का निवेश करना पड़ता है। आप अपने तस्वीरों को खुद से बनाकर और ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं, जिससे आपकी व्यवसायिक स्वतंत्रता और नियंत्रण बना रहता है।

make-money-Picture-selling

How To Start Picture Selling Business?

ऑनलाइन Picture Selling करने के लिए आपके पास अपनी खुदकी एक वैबसाइट होनी जरूरी तभी आप यह business start कर सकते है।

Picture Selling के लिए वेबसाइट की योजना बनाने और डिज़ाइन करने से लेकर ई-कॉमर्स कार्यक्षमता स्थापित करने तक कई चरण हमने दिया है उसे फॉलो करके अपना Picture Selling business startup कर सकते है। 

1. Plan

Picture Selling शुरू करने से पहले,

अपने क्षेत्र को परिभाषित करें: तय करें कि आप किस प्रकार की तस्वीरें बेचना चाहते हैं, चाहे वह फोटोग्राफी, कलाकृति, स्टॉक छवियां, या कुछ और हो।

लक्षित दर्शकों की पहचान करें: निर्धारित करें कि आपके संभावित ग्राहक कौन हैं, उनकी प्राथमिकताएँ और उनकी ज़रूरतें क्या हैं।

अपने प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें: यह समझने के लिए कि आपके क्षेत्र में क्या काम करता है और क्या नहीं, अन्य चित्र-विक्रय वेबसाइटों का विश्लेषण करें।

2. Domain and Hosting

आप एक ऐसा डोमेन नाम चुनें जो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करता हो और याद रखने में आसान हो।

एक विश्वसनीय वेब होस्टिंग सेवा चुनें जो आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को संभाल सके और अच्छा अपटाइम प्रदान कर सके। उसके लिए आपने थोड़ा इन्वेस्ट करना पद सकता है। 

3. Picture Selling Ke Liye Website Development

अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करें: अपनी वेबसाइट के लिए एक आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल डिज़ाइन बनाएं। आप एक वेब डिज़ाइनर को नियुक्त कर सकते हैं या वर्डप्रेस, विक्स, या शॉपिफाई जैसे वेबसाइट बिल्डरों का उपयोग कर सकते हैं।

वेबसाइट विकसित करें: वेबसाइट के पेज, नेविगेशन और संरचना बनाएं। खोज बार, छवि गैलरी और उपयोगकर्ता पंजीकरण जैसी सुविधाएं लागू करें।

ई-कॉमर्स कार्यक्षमता को एकीकृत करें: लेनदेन संसाधित करने के लिए एक सुरक्षित भुगतान गेटवे स्थापित करें। लोकप्रिय विकल्पों में PayPal, Stripe, और WooCommerce (वर्डप्रेस के लिए) शामिल हैं।

4. Content Management

छवियाँ अपलोड करें और वर्गीकृत करें: अपनी तस्वीरों को श्रेणियों में व्यवस्थित करें और उच्च गुणवत्ता वाली छवि प्रदर्शन सुनिश्चित करें।

छवियों को आसानी से जोड़ने, संपादित करने और हटाने के लिए एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) लागू करें।

5. Security

लेनदेन के दौरान ग्राहक डेटा को सुरक्षित करने के लिए SSL Certificate स्थापित करें।
सुरक्षा कमजोरियों से बचाने के लिए अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट और पैच करें।

6. User Experience

अपनी वेबसाइट को मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित करें और उपयोगकर्ता की निराशा को रोकने के लिए Fast Loading Time सुनिश्चित करें।

7. SEO (Search Engine Optimization)

प्रासंगिक कीवर्ड, मेटा टैग और छवियों के लिए वैकल्पिक टेक्स्ट का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के लिए अनुकूलित करें।

एसईओ को बेहतर बनाने और अपने दर्शकों को संलग्न करने के लिए एक ब्लॉग या सामग्री अनुभाग बनाएं।

8. Marketing

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए एक मार्केटिंग रणनीति विकसित करें। इसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और सशुल्क विज्ञापन शामिल हो सकते हैं।

अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए अन्य वेबसाइटों के साथ संबद्ध कार्यक्रमों या साझेदारी पर विचार करें।

9. Customer Support

पूछताछ, मुद्दों और रिटर्न के समाधान के लिए उत्कृष्ट ग्राहक सहायता प्रदान करें। आसान संचार के लिए एक चैटबॉट या संपर्क फ़ॉर्म लागू करें।

10. कानूनी विचार

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बेची जाने वाली छवियों के लिए आपके पास आवश्यक लाइसेंस या अनुमतियाँ हैं। स्पष्ट नियम और शर्तें, गोपनीयता नीतियां और धनवापसी नीतियां बनाएं।

यह ब्लॉग भी पढे। 

How to do facebook earning?

How to earn money from survey site?

Mobile Application बनाकर लाखों कमाए ।

 

11. Analytics

वेबसाइट के प्रदर्शन, उपयोगकर्ता व्यवहार और बिक्री डेटा को ट्रैक करने के लिए वेब एनालिटिक्स टूल (जैसे, Google Analytics) का उपयोग करें।

12. Launch and Maintenance

अपनी वेबसाइट लॉन्च करें और उसके प्रदर्शन की निगरानी करें। अपनी सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करें और अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखें।

13. मूल्य और लाइसेंसिंग

अपनी मूल्य रणनीति की तय करें। अपनी तस्वीरों के लिए विभिन्न मूल्य लेवल या लाइसेंसिंग विकल्प (उदाहरण के लिए, एक-बार का उपयोग, बहु-बार का उपयोग) की पेशकश करने का विचार करें। 

अपने ग्राहकों को उपयोग की शर्तों और लाइसेंसिंग समझाने का पूरा तरीका से संवाद करें।

14. भुगतान प्रोसेसिंग

यकीनी बनाएं कि आपकी वेबसाइट बिना किसी समस्या के आपके चयनित भुगतान गेटवे के साथ अंगुलित होती है। क्रेडिट कार्ड, पेपैल, और अन्य लोकप्रिय तरीकों सहित कई भुगतान विकल्प प्रदान करें।

15. छवि सुरक्षा

अनधिकृत डाउनलोड को रोकने के लिए प्रदर्शन के उद्देश्यों के लिए पानी के निशान या कम-संकल्पन वाली छवियों का अमल करें। खरीदी के बाद ग्राहकों को वॉटरमार्क-मुक्त उच्च संकल्पन छवियों की पेशकश करें।

16. मार्केटिंग और प्रचार

अपने वेबसाइट के लिए एक मार्केटिंग योजना विकसित करें, जिसमें SEO, सामग्री मार्केटिंग, सोशल मीडिया प्रचारण, और ईमेल मार्केटिंग शामिल हैं।
नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रमोशनल कैम्पेन या छूट की पेशकश करने का विचार करें।

17. वेब एनालिटिक्स और मॉनिटरिंग

नियमित रूप से वेब एनालिटिक्स की समीक्षा करें, जिसमें आगंतुक व्यवहार, बेची गई तस्वीरों की डेटा, और ट्रैफिक स्रोत शामिल होते हैं।
डेटा का उपयोग सूचित निर्णय लेने और अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को सुधारने के लिए करें।

18. प्रतिक्रिया और सुधारना

ग्राहक प्रतिक्रिया और समीक्षा को प्रोत्साहित करें।
ग्राहक की प्रतिक्रिया और बाजार की प्रवृत्तियों पर आधारित और अपनी वेबसाइट और पेशकशों को सुधारने के लिए काम करें।

19. मोबाइल अनुरूपता

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सभी डिवाइसों, जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट पर स्वागतपूर्ण है।

निष्कर्ष

याद रखें कि एक सफल Picture Selling वेबसाइट बनाने में समय, प्रयास और निरंतर सुधार लग सकता है। बाज़ार के रुझानों और ग्राहकों की प्राथमिकताओं के प्रति उत्तरदायी बने रहना इस प्रतिस्पर्धी उद्योग में दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए कानूनी और वित्तीय सलाह लेने की सलाह दी जाती है कि आपका Picture Selling business सभी प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पालन करता है। 

भविष्यमे यह एक पुरस्कृत व्यावसायिक उद्यम हो सकता है, लेकिन सफल होने के लिए सावधानीपूर्वक योजना, निरंतर रखरखाव और प्रभावी विपणन की आवश्यकता होती है। ऐसे ब्लॉग के साथ साथ वीडियो देखने के लिए हमारी youtube चेनल की मुलाक़ात अवश्य ले। 

FAQ

  • How to start a photo selling business?
  1. १. पहले, अपने फोटोग्राफी कौशल को समृद्ध करें और एक पोर्टफोलियो तैयार करें।
    २. फोटो सेलिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि फोटोग्राफर्स मार्केट, शटरस्टॉक आदि पर अकाउंट बनाएं।
    ३. अपनी फोटोग्राफी को विपणन करें, सोशल मीडिया पर प्रमोशन करें, और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उत्कृष्ट सेवा प्रदान करें।
  • क्या मैं ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा सकता हूं?
  1. जी,हाँ जरुर आप Picture selling करके पैसे कम सकते है। 
  • शटरस्टॉक Picture selling का कितना भुगतान करता है?
  1. शटरस्टॉक Picture Selling का प्रति डाउनलोड $0.25 से लेकर  छवि मूल्य, पोर्टफोलियो आकार और प्रदर्शन के आधार पर प्रति छवि $115 तक भुगतान करता हैं।

Leave a Comment