How can Start great advertising agency in india 2024

Best Advertising Agency Kaise Khole – कहा जाता है की कोई कंपनी कितनी भी अच्छी प्रोडक्ट बना ले लेकिन उसकी advertisement नहीं करते तो वो प्रोडक्ट किसी काम की नहीं क्योकि उसे बिना जाने कोन खरीद ने आएगा ? इसलिए Advertise करना जरुरी होता है।

Table of Contents

हिंदी में एक कहावत है जो आपने जरूर सुनी होगी जो दिखता है वही बिकता है इसका मतलब यह है कि आप जिस चीज को लोगों के सामने रखेंगे वही चीज आपकी बिकेगी और वही चीज का ही मार्केट मे डिमांड रहेगा। आपका व्यापार चाहे छोटा हो या बड़ा लेकिन अपने प्रोडक्ट को मार्केट में बिकवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक विज्ञापन पहुंचाना जरूरी होता है।

लेकिन सवाल यह उठता है कि यह विज्ञापन को डिजाइन करने का कार्य कौन करता है? तो उसका सही सही जवाब है Advertising Agency

एडवरटाइजिंग एजेंसी क्या होती है? कैसे काम करती है? क्या आप भी Advertising Agency Business कर सकते हैं? कर सकते हैं तो कैसे?  यह सब सवाल का जवाब हम इस आर्टिकल में विस्तार रूप से बताएंगे तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते रहना है।

क्या है एडवरटाइजिंग एजेंसी?

Advertising Agency एक प्रकार का ऐसा माध्यम है जो विज्ञापन डिजाइन करके टारगेट किए गए ग्राहकों को प्रोडक्ट के प्रति आकर्षित करता है। हालांकि यह Advertising Agency प्रोडक्ट खुद नहीं बनती सिर्फ उनका विज्ञापन करती है। सरल भाषा में कहा जाए तो यह डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी किसी भी कंपनी की प्रोडक्ट को विज्ञापन के रूप में लोगों तक पहुंचाने का कार्य करती है और उसके बदले में वह पैसा लेती है।

जिस प्रोडक्ट की Ads Agency द्वारा विज्ञापन किया जाता है इस प्रोडक्ट की मार्केट में मांग बढ़ती है जिससे उसे प्रोडक्ट के मालिक को ज्यादा मुनाफा मिलता है। वर्तमान समय में बड़ी से बड़ी उद्योगपति से लेकर एक छोटा बिजनेसमैन भी एडवरटाइजिंग के लिए खर्च करते है।

वर्तमान समय में Advertising Agency business trending में चल रहा है, क्योंकि आज हर कोई बिजनेस में कंपटीशन बढ़ गया है। यदि बिजनेस को मार्केट में ठिकाना है तो एड्स के बिना नामुमकिन है।

Advertising Agency खोलने के फायदे

1. यह व्यवसाय आपको कम लागत में अच्छा रिटर्न देने वाला व्यवसाय है।

2. Advertising Agency का भविष्य में बहुत सम्भावनाएं है क्योंकि भविष्य में ज्यादातर व्यवसाय डिजिटल रूपसे कही आगे जा चूका होगा        फिर भी विज्ञापन की जरूरत तो रहने वाली है।

3. इस व्यवसाय में शुरू करने के लिए कोई बहुत ज्यादा रिस्क नहीं है आसानी से इसमें प्रवेश किया जा सकता है।

4. यह बिजनेस के लिए कोई ज्यादा शैक्षणिक लायकात की जरुरत नहीं है।

5. यह बिजनेस की शुरुआत करने में बहुत अधिक पैसो की आवश्यकता नहीं है कम पैसे से भी शुरुआत कर सकते है।

6. एडवरटाइजिंग एजेंसी का व्यवसाय को अच्छे ढंग से करते है तो बहुत जल्दी ग्रो कर जाता है आपको शुरुआत में थोड़ी दिक्कतें आएंगी           बादमे व्यवसाय जम जाने के बाद काम की कमी नहीं है।

एडवरटाइजिंग एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सबसे पहले छोटे-छोटे काम है वह पूर्ण कर लेना चाहिए जैसे की अपनी Ads Agency के लिए जीएसटी नंबर पंजीकृत करवा ले सॉफ्ट एक्ट के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन भी करवा ले ताकि भविष्य में गवर्नमेंट एक्ट से लेकर मुश्किल ही ना खड़ी हो पाए। कृपया ध्यान रखें की Advertising Agency की शुरुआत में ज्यादा पैसों का खर्च न कर ले। यहां हमें एडवरटाइजिंग एजेंसी प्लान बनाया है उसे फॉलो करके आप शुरुआत कर सकते हैं।

1. ऐड एजेंसी के लिए लोकेशन का चयन

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बिजनेस के अनुसार लोकेशन चयन करना आवश्यक है। यह विज्ञापन एजेंसी के लिए आपको ऐसा लोकेशन ढूंढना होगा कि जहां पर व्यापारिक गतिविधियां सबसे ज्यादा हो। Ads Agency को हो सके इतना बाजार के बीचों बीच रखना चाहिए ताकि, आपको आसानी से एड्स चलाने का काम ज्यादा मिले। यह बिजनेस को गांव और छोटी शहरों मे नहीं किया जा सकता क्योंकि वहां विज्ञापन का काम मिलना कठिन हो जाता है।

2. व्यावसायिक योजना की ब्लूप्रिंट तैयार करें

हर कोई व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको व्यावसायिक योजना का रोड मैप तैयार कर लेना चाहिए। इस व्यवसाय में आप कितना पैसा खर्च करना चाहते है वो अपनी बजट के अनुसार एक प्लान तैयार करें। आप अपने ग्राहकों को कौन-कौन सी सेवाएं प्रदान कर सकती हो इसके बारे में सोच और योजना बनाएं। अपने आसपास की मार्केट डिमांड को समझ कर दी जाने वाली सर्विस को अच्छी तरह कस्टमाइज करें। सर्विस संभावित ग्राहकों की लिस्ट बनाएं और उन्हें अपने Advertising Agency Business के बारे में बताएं और अपनी तरह आकर्षित करें।

3. सर्विस को बेहतर बनाएं

सभी व्यवसाय में कंपटीशन तो जरूर होता है, लेकिन यह व्यवसाय में बाकी व्यवसायों से थोड़ा काम दिखने को मिलेगा। फिर भी आप Advertising Agency Business को सबसे बेहतर बनाकर अपने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। शुरुआत में थोड़ी विज्ञापन की कीमत कम रखें और अपनी सर्विस अच्छी देने का विचार करें ताकि ग्राहक आपने आप तुम्हारी तरफ खींचता चला आए। थोड़ा यह भी रिसर्च करे की आपके आसपास जो भी एड्स कंपनी कार्य कर रही है वो कस्टमर को कोनसी सर्विस नहीं दे पा रही है उसका फायदा आप उठा सकते है

4. व्यापारिक सम्पर्क बढ़ाएं

आप यदि यह व्यवसाय में बिलकुल नए है तो इसके लिए आपको अनुभवी लोगो को ढूँढना पड़ेगा जो आपके व्यवसाय में सहायता कर सके। बिना सोचे समजे व्यवसाय करने लग जाते हो तो मुनाफा के बदले नुकशान हाथ लगता है। इसके अलावा आपको कुछ ऐसे लोगों से संपर्क बढ़ाना है, जो आपको काम देने में सहयोग कर सके। जैसे की ट्यूशन क्लास टीचर, कंप्यूटर क्लास टीचर, छोटे व्यापारी उसके आलावा कही सारी प्राइवेट इंस्टिट्यूट है उनके संचालक से संपर्क बना सकते हो, ऐसे संभावित सहायक लोगों की लिस्ट बनाकर रखनी चाहिए ताकि आपको ग्राहक ढूँढना ना पड़े। ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखना एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिससे कस्टमर का भरपूर विश्वास बना रहता है। 

5. प्रतिभाशाली एम्प्लॉई का चयन करें

Advertising Agency एक प्रकार से रचनात्मक कार्य है साथ ही इस कार्य में अन्य लोगों की भी सहायता की जरूरत होती है जिसके लिए एक बेहतरीन कार्य कुशल टीम का गठन करना बहोत जरुरी है यदि आप Ads Agency मे नीचे दिए गए व्यक्तियो का चयन करते है तो आपके व्यवसाय मे कभी कमी नहीं आने वाली  :-

1) कौशल व्यक्ति :-

कोई भी Advertising Agency यह व्यक्ति के बिना अपनी एजेंसी नहीं चला सकती। यह एड्स डिजाईन करने के लिए मुखिया है। इस व्यक्ति की कल्पना शक्ति और क्रिएटिवविटी ही एजेंसी को आगे बढ़ाने में मदद करता है। यह अपने कार्य में इतना सक्षम होना चाहिए कि अपनी कल्पना को पर्दे पर उतार सके।

2) अकाउंट कार्यकारी :-

एड्स एजेंसी से जुड़े पैसे के कामकाज देखने वाला व्यक्ति की भी जरुरत होती है ताकि व्यवसाय में लाभ हानि का पता लगाया जा सके।

3) शोधकर्ता :-

एडवरटाइजिंग एजेंसी में एक शोधकर्ता का भी होना आवश्यक है ताकि मार्किट की गतिविधियों पर नजर रख सके और अगर अपनी एजेंसी में किसी प्रकार के बदलाव की जरूरत है तो बताये। ऐसा करने से व्यवसाय में अपडेट आती रहेगी तभी तो आपका व्यापार बढेगा। वो अपनी रिसर्च के मुताबिक ग्राहकों को किस तरह का विज्ञापन ठीक लगता है यह जानकारी एकठ्ठा  करके अपनी एजेंसी को देता है।

4) कंप्यूटर विशेषज्ञ :-

बिना कंप्यूटर और इंटरनेट से कुछ भी संभव नहीं है इसलिए इस ख़ास व्यक्ति से तात्पर्य उस इंसान से है जिसको कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी सभी जानकारियां हों। जिससे वह विज्ञापन को अन्य किसी एजेंसी द्वारा बनाये गए विज्ञापन के आकर्षित और बेहतरीन रूप दे सके। उसे सोशियल मिडिया का पूरा ज्ञान होना चाहिए ताकि वो एड्स को लक्षित वर्क तक पंहुचा सके।

5) कॉपी राइटर:

इस व्यक्ति का विशेषकर यह काम होता है की ऐड से संबंधित लिखित सामग्री को तैयार करना जैसे विज्ञापन से जुड़ी पंच आकर्षित लाइने बनाना ।इन सब लोगों का एक ऐड एजेंसी में होना जरूरी है पर आप अपनी जरूरत के अनुसार अन्य लोगों को भी व्यवसाय में नियुक्त कर सकते हैं।

Advertising Agency की मार्केटिंग करे

आपको अपने व्यवसाय में सफल होना है तो, आपका व्यवसाय दूर दूर लोगो तक पहोचना जरुरी है। जब लोग अपने व्यवसाय को जानेंगे तभी तो आप के पास सर्विस लेंगे। इसलिए आपको मार्केटिंग अवश्य करना चाहिए। मार्केटिंग करने के लिए आप facebook , instagram, twitter, जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पेज बनाकर डाल सकते हो।

उस से भी ज्यादा अच्छा यह तरीका है की जब आप कस्टमर के लिए एड्स लगाने जाते तब उस एड्स में अपना लोगो या एजेंसी का नाम छोटे अक्षरों में जरुर लिखना है। जब भी कोई व्यापारी आपने लगाई एड्स को देखेगा तो वो भी आपको काम देगा। यदि आप अपनी Advertising Agency के लिए ऑनलाइन वेबसाइट बना लेते है तो आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा क्युकी ज्यादातर लोग Ads Service Agencies को ऑनलाइन ढूंढते है।

विज्ञापन एजेंसी के लिए ग्राहक कैसे ढूंढे?

बिजनेस हम खुद नहीं चला सकते बिजनेस चलाने के लिए ग्राहक अति महत्वपूर्ण है। हर बिजनेस में हमें कमाई सिर्फ ग्राहकों से ही मिलती है। यह एक ऐसा बिजनेस है की,आपको ग्राहक ढूंढने की जरुरत नहीं है। सिर्फ आपको अपने काम पर फोकस करना ग्राहक आपसे आप खीचा चले आये।आप  जितना बेहतर तरीके से एड्स दिखा पाएंगे उतना ही अपनी Advertising Agency की डिमांड  ज्यादा बढ़ने के chances हैं।  शुरुआत में आपको लोकल स्तर पर यह सुविधाएं प्रदान करनी चाहिए। बादमे आप एक छोटे उद्योगपति से लेकर बड़े उद्योपति तक पहोच सकते है।

विज्ञापन एजेंसी में काम कैसे होता है

एडवरटाइजिंग एजेंसी का विशाल क्षेत्र में उन लोगों की अधिकतर मांग रहती है जो कल्पनाशील है,और काफी रचनात्मक कार्य करने में रूचि रखते हैं। Advertising Agency मुख्य दो तरीके से काम करता है। एक है आकर्षित लाइन लिखने के लिए कॉपी राइटर और दूसरा है उस विज्ञापन में कई बदलाव और उसे अधिक प्रभाव शाली बनाने के लिए डायरेक्टर। यह दोनों के द्वारा बनाये गए विज्ञापन का प्रभाव ज्यादा से ज्यादा लोगों पर पड़ता है और बिजनेस आगे बढ़ता रहता है।

एडवरटाइजिंग एजेंसी के बिजनेस में शुरुआती लागत

एडवरटाइजिंग एजेंसी के बिजनेस में शुरुआती लागत विभिन्न कारणों पर आधारित हो सकती है, जैसे कि बिजनेस के आकार, स्थान, सेवाओं, और आपकी योजना। यहां हमने कुछ क्षेत्रों को ध्यान में रखकर कुछ कदम बताया है:-

  1. कार्यालय की स्थापना:
    • Advertising Agency के लिए कार्यालय किराए पर ले रहे हो, खरीद रहे हो,या फिर अपने खुदकी जगह पर बना रहे हो उसके हिसाब से आपको खर्च लग सकता है। जैसे की खरीदने पर ज्यादा , किराये पर है तो थोडा कम और खुदकी है तो लागत का सवाल ही नहीं उठता। उसके बाद कार्यालय को सजाना-सवरना, उच्च गति का इंटरनेट कनेक्शन, लाइट बिल और आवश्यक कार्यालय उपकरण और सामग्री की शुरुआती खर्च के रूप लिया जा सकता है।
  2. कर्मचारियों का चयन:
    • Advertising Agency में कार्य करने वाले स्टाफ की लागत लग सकती है, जिसमें उनकी तैयारी, अनुभव, और कौशल का मूल्यांकन के आधारित देना होता है।
  3. कम्प्यूटर और सॉफ्टवेयर:
    • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको  कंप्यूटर्स, लैपटॉप्स, प्रिंटर्स, सॉफ्टवेयर लाइसेंसेस, और अन्य आवश्यक तकनीकी सामग्री की जरुरत पड़ेगी इसलिए यहाँ  खरीदारी का खर्च लग सकता है।
  4. प्रचार-प्रसार :
    • अपनी एजेंसी का प्रचार-प्रसार करने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुछ पैसे लग सकते है।
  5. क्रिएटिव और डिजाइन उपकरण:
    • अपने व्यवसाय को बहेतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी आधारित डिजाइन और क्रिएटिव उपकरणों की खरीदी जो आपके ग्राहकों के लिए आकर्षक एड  तैयार करने में मदद करे उसमे थोडा इन्वेस्टमेंट लग सकता है।

 

Advertising-agency-in-india

Ads Agency में सावधानियां

1.अच्छे से सोची गई योजना बनाएं और उसे स्पष्ट लक्ष्य, उचित बाजट, और सही रणनीति बनाएं।

2. आपको बिजनेस के लिए अच्छे एम्प्लॉई नियुक्त करना है।

3. बाजार में मौजूद कंपेटिशन को अच्छी तरह से अध्ययन करके आपकी एजेंसी को उनसे अलग बनाने के लिए विशेषज्ञता तय करें।

4. ऐसी विज्ञापन देने से बचना है जो किसी धर्म, संघठन की भावनाओं को ठेस पहुचाएं।

5. काम मिलने के बाद पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ उस प्रोजेक्ट को कंप्लीट करना है।

6. वित्तीय लेनदेन को क्लियर रखना है अन्यथा आपका व्यापार घाटे में जा सकता है।

7. विज्ञापन उद्यम में कानूनी पाबंदियों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

8. आपके ग्राहकों की आवश्यकाओं के अनुसार सही बजट तय करें।

Advertising Agency खोलने से होने वाले जोखिम

एडवरटाइजिंग एजेंसी खोलने पर थोडा जोखिम उठाना पड सकता हैं:

  1.  क्रिएटिव और टेक्नोलॉजिक: आपको नवीनतम क्रिएटिव और टेक्नोलॉजिक का उपयोग करना होगा। इसमें निवेश करने की आवश्यकता है, जो  कभी-कभी आपके लिए जोखिमपूर्ण हो सकता है।
  2. वित्तीय रिस्क: Advertising Agency की शुरुआत कर रहे है तो  फंडिंग की कमी हो सकती है और इससे कंपनी के लिए वित्तीय रिस्क भी हो सकता हैं।
  3. प्रतिस्पर्धा: Advertising company में तेजी से बदलते हुए बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। जिससे आपको अपनी सर्विस के मूल्य निर्मेंधारित करने में  कुछ समस्याएं आ सकती हैं।
  4. क्षमता की कमी: यदि आप नये हों और कम समय में बड़े बड़े प्रोजेक्ट ले लेते हैं, तो  कर्मचारियों और संसाधनों की क्षमता में कमी के कारण प्रोजेक्टों कों डिलीवर करने में देरी हो सकती है।
  5. मानसिक तनाव: एडवरटाइजिंग एजेंसी को नए ग्राहकों को विश्वास प्रदान करना होता है, इसलिए  कंपनी के कार्य करते कर्मचारियों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।
  6. कानूनी रिस्क: Advertising Agency को कुछ ऐसे ग्राहकों के साथ काम करना होता है जो विज्ञापन नीतियों का कुछ उल्लंघन करते है जो हमें भी पता नहीं होता ऐसे में आपके ऊपर कानूनी कारवाही होने का खतरा भी आ सकता है।
  7. तकनीकी समस्याएं: टेक्नोलॉजी के द्वारा प्रचलित समस्याएं जैसे कि सर्वर डाउन या साइबर हमले आपके व्यापार को प्रभावित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में, एक Advertising Agency खोलने के लिए सही योजना बनाना, बाजार की समझ, और ग्राहकों की जरूरतों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। एक सफल Ads Agency को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने होंगे , रचनात्मक और प्रभावी विपणी रणनीतियाँ बनानी होगी, और विभिन्न माध्यमों का सही रूप से उपयोग करना होगा। यह विचारशील और नवीन व्यापार आपके  जीवन को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

FAQ

  • विज्ञापन एजेंसियां ​​पैसे कैसे कमाती हैं?
  • विज्ञापन एजेंसियां ​​छोटे या बड़े उद्योगपतियो की प्रोडक्ट के लिए एड्स बना कर टारगेट लोगो तक पहोचाती है। जिससे उद्योगपतियो की प्रोडक्ट ज्यादा बिकती है और उस प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में बढती है। इस तरह उद्योगपति को ज्यादा मुनाफा होता है। इस एड्स बनाने और लोगोतक पहोचाने के बदले विज्ञापन एजेंसियां निर्धारित रकम उद्योगपतियो से वसूलती है।
  • आप विज्ञापन एजेंट कैसे बनते हैं?
  • यदि आपके पास बिक्री और संचार का कौशल हैं तो आप विज्ञापन एजेंट बन सकते है एक प्रोफेशनल विज्ञापन एजेंट बनना चाहते है तो डिप्लोमा कोर्स भी अवेलेबल है उसमे डिग्री पाकर अच्छी Advertising Agency से संपर्क कर सकते है।
  • विज्ञापन एजेंसी के कार्य क्या है?
  • Advertising Agency के कार्य सिर्फ इतना है की अपने कस्टमर के पास एड्स लगाने का काम लेना है और टारगेट लोगो तक पहोचाना है।
  • डिजिटल विज्ञापन कंपनी कैसे शुरू करें?
  •  यदि आप डिजिटल विज्ञापन कंपनी शुरू करने का सोच रहे है तो आपको एक बेहतरीन वेबसाइट डिजाईन करनी होगी जिसमे आप विज्ञापन दिखाना चाहते है। उसके आलावा आपको सोशल मिडिया पेज बनाना होगा । हालाकि इस टाइप का बिजनेस शुरू करना थोडा कठिन है क्युकी उसमे टेक्निकल नॉलेज की जरुरत है।आपको कोई निस आधारित अपनी वेबसाइट पर कन्टेन डालकर ट्रैफिक सोर्स बढ़ाना होगा तभी आप इस बिजनेस में सफल हो सकते है।
  • एडवरटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें?
  • 1) सबसे पहले प्लान तैयार करे
  • 2) Advertising Agency के लिए लोकेशन का चयन करे
  • 3) व्यावसायिक योजना की ब्लूप्रिंट तैयार करें
  • 4) सेवाएँ बहेतर बनाएं
  • 5) प्रतिभाशाली एम्प्लॉई का चयन करें
  • 6) व्यापारिक संपर्क बनाए
  • 7) मार्केटिंग करे

Read More…

Grocery Store Business Guide in Hindi

 

Leave a Comment