Ecommerce Marketing: Powerful Earning Idea at Home-2024

 

Ecommerce Marketing एक ऐसी  प्रक्रिया है जिसमें व्यापारी अपने ऑनलाइन दुकान के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं की बिक्री बढ़ाने के लिए विभिन्न विपणन तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसमें डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके उत्पादों को प्रमोट करना, ग्राहकों को आकर्षित करना, उन्हें ब्रांड के साथ जोड़ना, और उन्हें वेबसाइट पर ले जाना शामिल है। इसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन दुकान के व्यापार को बढ़ावा देना है और ग्राहकों को लक्षित करना है।

Ecommerce marketing एक प्रकार का ऑनलाइन बिजनेस है। जिसके ज़रिए आप घर बैठे बड़ी आसानी से Income कर सकते हो। Ecommerce marketing का Full Form Electronic Commerce Marketing होता है।

Importance of Ecommerce Marketing

आजकल की डिजिटल युग में Ecommerce Marketing का महत्त्व  बढ़ गया है क्योंकि यह ऑनलाइन व्यापार के सफल होने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह व्यापारियों को उनके उत्पादों और सेवाओं को दुनियाभर में प्रसारित करने की सुविधा प्रदान करता है और ग्राहकों के साथ सीधे संवाद करने का माध्यम बनाता है। इसके माध्यम से व्यापारी अपने उत्पादों और ब्रांड को विश्वासी बनाने के लिए विभिन्न विपणन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने उत्पादों की बिक्री में मदद मिलती है।

Ecommerce marketing के माध्यम से व्यापारी ग्राहकों की आवश्यकताओं और पसंदों को समझ सकते हैं और इस आधार पर अपने उत्पादों और सेवाओं को विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह उन्हें अपनी सेवाओं को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने की सुविधा देता है जिससे उनकी वेबसाइट पर अधिक ग्राहक आकर्षित हो सकें।

Ecommerce marketing का महत्त्व आजकल की डिजिटल युग में बहुत अधिक है। यह व्यापारियों को ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखने में मदद करता है और उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं को लाखों ग्राहकों तक पहुंचाने का अवसर प्रदान करता है। यह उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के साथ-साथ विपणन खर्चों को कम करने में भी मदद करता है। इसके माध्यम से व्यापारी ग्राहकों के साथ सीधे संवाद में रह सकते हैं और उनकी आवश्यकताओं को समझ सकते हैं।

Ecommerce marketing का महत्त्व विपणन में बड़ी परिवर्तनात्मकता लाता है। यह व्यापारियों को अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से बेचने का अवसर देता है, जिससे उन्हें विश्वासी ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह उत्पादों की बिक्री और व्यापार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर आजकल की डिजिटल दुनिया में।

Ecommerce marketing का महत्त्व व्यापार के लिए बहुत अधिक है क्योंकि यह व्यापारियों को उनके उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से बेचने का अवसर प्रदान करता है। इसके माध्यम से व्यापारी अपने ग्राहकों तक सीधे पहुंच सकते हैं और उन्हें उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद और सेवाओं का विकल्प देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह व्यापारियों को अधिक ग्राहकों तक पहुंचने का अवसर भी देता है जिससे उनकी बिक्री और लाभ में वृद्धि हो सकती है।

ecommerce-marketing

How It Work Ecommerce Marketing

ध्यान आकर्षित करना

एक दुकान की कल्पना करें जो लोगों को अंदर आने के लिए रंग-बिरंगे संकेत लगा रही हो ऐसी दुकान लोगो को आकर्षित करते है। ऑनलाइन स्टोर भी कुछ ऐसा ही करते हैं वे आपका ध्यान खींचने के लिए वेबसाइटों और सोशल मीडिया पर विज्ञापनों जैसी चीज़ों का उपयोग करते हैं।

अच्छी चीज़ें दिखाना

किसी भौतिक स्टोर की तरह ही, ऑनलाइन स्टोर भी अपने सर्वोत्तम उत्पाद दिखाते हैं। वे अपनी सामग्री को आकर्षक बनाने के लिए चित्रों, वीडियो और विवरणों का उपयोग करते हैं। वर्तमान समय मे कही सारी E-Commerce website इंटरनेट पर मौजूद है।

विशेष सौदे

जैसे दुकानों मे ख़रीदारीकरते है ऐसे ऑनलाइन स्टोर भी ऐसा करते हैं।  वे छूट या विशेष सौदे की पेशकश करते हैं ताकि आप उनसे खरीदारी करना चाहें। ये आपको घर बैठे सामान पहोचाने की facility देते है। इस लिए लोगो का समय बचता है।

खरीदारी को आसान बनाना

ऑनलाइन स्टोर चीज़ों को खरीदना बेहद आसान बनाते हैं। उनके पास एक “चेकआउट” है जहां आप अपना विवरण डालते हैं और भुगतान करते हैं। यह साइट ऑनलाइन पेमेंट का option देने के कारण ख़रीदारी के लिए स्टोर मे जाना नही पड़ता। दूसरी बात ये की cash का कोई जोखिम नहीं रेहता।

संपर्क में बने रहना

यहा पर आपके द्वारा कुछ खरीदने के बाद, वे आपको नए उत्पादों या अधिक सौदों के बारे में बताने के लिए ईमेल या संदेश भेज ते  रहते हैं ताकि आप यह वैबसाइट से ज्यादा ख़रीदारी करे। यह आपकी रुचि बनाए रखने और वापस आने के लिए  याने के आपको आकर्षित करने के लिए है। दिन-प्रतिदिन यह आपको नयी नयी ऑफर प्रदान करते है ताकि आप उन साइट के संपर्क मे रहे।

Ecommerce Marketing Start कैसे करे?

Ecommerce Marketing में कंपनियां अपनी प्रोडक्ट को ऑनलाइन ले जाकर लोगों तक पहुंचाता है। उतना ही नहीं लेकिन कस्टमर को प्रॉडक्ट पसंद आ जाती है तो, घर बैठे उस प्रोडक्ट को मंगवा भी सकता है।

यहाँ सिर्फ कंपनियां की बात नहीं है। लेकिन आपके पास एक ecommerce website है तो आप भी online ecommerce companies के पाटनर बनकर अच्छी earning कर सकते है।

Ecommerce Marketing शुरू करने के लिए कई कदम उठाने होते हैं। पहले, आपको अपने लक्ष्य और लक्ष्य ग्राहकों को निर्धारित करना होगा। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका उत्पाद या सेवा किस श्रेणी में आता है और उसे किस तरह से आप अपने ग्राहकों को पेश करना चाहते हैं।

आपको अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन दुकान को अद्यतन करने की आवश्यकता होगी। आपकी वेबसाइट को मोबाइल और डेस्कटॉप उपकरणों पर अच्छी तरह से दिखाना चाहिए, और आपके उत्पादों और सेवाओं की जानकारी स्पष्ट और सुलभता से उपलब्ध होनी चाहिए।

उसके बाद , आपको विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करके अपने व्यापार को प्रमोट करने की आवश्यकता होगी। आप सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), और पेड इंटरनेट एड्स (PPC) जैसी तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इन तकनीकों का उपयोग करके, आप अपने लक्ष्य ग्राहकों तक अपने उत्पादों और सेवाओं को पहुंचा सकते हैं और उन्हें अपने वेबसाइट पर ले जा सकते हैं।

Amazon, Flipkart, snap deals, Meesho जैसी कहीं सारी कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर ecommerce store बनाने का ऑप्शन देती है। उसके अलावा inrdeal जैसी वेबसाइट की मदद से affiliate link, product listing करके अपने खुद की एक ecommerce website design करके पैसे कमा सकते हो।

उस वेब साइट पर आप बड़ी बड़ी कंपनी की प्रॉडक्ट सेल कर सकती हो। वहाँ से आप अच्छे खासे commission के रूप में paise कमा सकते हो।

वीडियो के जरिए future business ideas के बारे में जानना चाहते है तो,  हमारी YouTube चैनल AwBs पर जाएं।

Ecommerce Marketing Business Traditional Business से बिलकुल अलग है।

Traditional business करने के लिए फिजिकली आपके पास एक बड़ी स्टोर, स्टोर में काम करने के लिए दो तीन लोग होना ज़रूरी है।  यह बिज़नेस लोगों की ज्यादा भीड़ है ओर वहाँ स्थापित स्टोर पर आधारित चलता है।

लेकिन Ecommerce Marketing मैं ऐसा कुछ नहीं है। अगर आपके पास E commerce services के लिए blogger या  wordpress मैं बनाई एक वेबसाइट है तो यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो।

E commerce Management कैसे करें?

अब एक अच्छी तरीके से E commerce Management कर लेते है, तो ट्रेडिशनल बिज़नेस से कही गुना ज्यादा पैसा बना सकते हो। क्योंकि ecommerce business ऑनलाइन होने के बावजूद कही सारे लोगो तक बड़ी आसानी से और जल्दी पहुँच जाएंगे।

E commerce management करने के लिए कही बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसा कि, ऑनलाइन प्रॉडक्ट कौनसी ज्यादा बिकती हैं? किस प्रॉडक्ट को किस टाइम में बिकना है?

commercial website design कैसी रखें ताकि जल्दी लोड हो पाए और अच्छे दिखें? कौनसी courier  service पसंद करें ताकि जल्दी फास्ट और सेफ हो । यह प्रश्न के उत्तर आपके पास है तो आप commercial business मैं success हो पाओगे।

अगर आप Blogger मे commercial website कैसी दिखती हैं? वो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Ecommerce Marketing Tools

सोशल मीडिया

ऑनलाइन स्टोर अपने उत्पादों को दिखाने और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए WhatsApp, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं।

ईमेल

वे साइन अप करने वाले लोगों को अपडेट, छूट और नए उत्पादों के साथ ईमेल भेजते हैं।

खोज इंजन

जब आप उनके उत्पादों से संबंधित कुछ खोजते हैं तो वे खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखने के लिए काम करते हैं।

विज्ञापन

वे अपने विज्ञापनों को अन्य वेबसाइटों या सोशल मीडिया पर दिखाने के लिए भुगतान करते हैं, ताकि लोग उन पर ध्यान दें।

प्रभावशाली व्यक्ति

वे अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऐसे लोगों के साथ सहयोग कर सकते हैं जिनके ऑनलाइन बहुत सारे अनुयायी हैं।

How To Be Making Money with E-commerce Marketing

1. Selling Products

Ecommerce Marketing मे  पैसा कमाने का मुख्य तरीका उत्पाद बेचकर हैं। उन्होंने एक ऑनलाइन दुकान स्थापित की और लोगों को खरीदने के लिए वस्तुओं की सूची बनाई। जब ग्राहक इन उत्पादों को खरीदते हैं, तो स्टोर पैसा कमाता है। सफलता की कुंजी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इन उत्पादों का प्रभावी ढंग से विपणन करना है।

2. Affiliate Marketing

कल्पना कीजिए कि आप अपने दोस्त को एक अच्छे उत्पाद के बारे में बताते हैं, और यदि आपका दोस्त उसे खरीदता है, तो आपको एक छोटा सा इनाम मिलता है। सहबद्ध विपणन इसी तरह काम करता है। ई-कॉमर्स स्टोर अन्य वेबसाइटों या व्यक्तियों (सहयोगियों) के साथ साझेदारी करते हैं जो उनके उत्पादों का प्रचार करते हैं। जब कोई सहयोगी के अद्वितीय लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है, तो वे कमीशन कमाते हैं।

3. Drop shipping

कुछ ई-कॉमर्स स्टोर वास्तव में उत्पादों को स्टॉक में नहीं रखते हैं। इसके बजाय, वे उन आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करते हैं जो ग्राहकों को सीधे उत्पाद भेजते हैं। स्टोर एक बिचौलिए के रूप में कार्य करता है, और आपूर्तिकर्ता की कीमत और स्टोर की बिक्री मूल्य के बीच का अंतर लाभ होता है।

4. Subscription Models

कुछ ई-कॉमर्स व्यवसाय सदस्यता सेवाएँ प्रदान करते हैं जहाँ ग्राहक आवर्ती आधार पर उत्पाद प्राप्त करने के लिए नियमित शुल्क का भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, सौंदर्य उत्पादों के एक बॉक्स के लिए मासिक सदस्यता। इससे स्टोर के लिए आय का एक स्थिर स्रोत बनता है।

5. Upselling and Cross-Selling

ई-कॉमर्स स्टोर अपसेलिंग और क्रॉस-सेलिंग तकनीकों का उपयोग करते हैं। अपसेलिंग का अर्थ है किसी उत्पाद का अधिक कीमत वाला या अधिक उन्नत संस्करण पेश करना, जबकि क्रॉस-सेलिंग में संबंधित उत्पादों का सुझाव देना शामिल है। दोनों रणनीतियाँ कुल खरीद राशि और इस प्रकार स्टोर की कमाई बढ़ा सकती हैं।

निष्कर्ष 

Ecommerce Marketing एक क्रियात्मक प्रक्रिया है जिसमें व्यापारी अपने ऑनलाइन व्यापार को प्रमोट करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को आकर्षित करना, उन्हें उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना, और उन्हें लंबे समय तक खरीदारी करने के लिए प्रेरित करना होता है। यदि आपका सपना ऑनलाइन कमाने का है तो बिना राह देखे यह बिज़नेस की शुरुआत करे, धन्यवाद !

FAQ

  • ईकॉमर्स मार्केटिंग कैसे काम करती है?
  1. Ecommerce Marketing विभिन्न डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके ऑनलाइन व्यापार को प्रमोट करने की प्रक्रिया है। यह ग्राहकों को आकर्षित करने, उन्हें उत्पादों और सेवाओं के लिए आकर्षित करने, और उन्हें व्यापार के साथ जोड़ने का माध्यम बनाती है। इसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देना है।

Leave a Comment