Cyber cafe: Amazing business idea for students [2024]

Cyber Cafe का बिजनेस स्टूडेंट के लिए बहुत बड़ी Opportunity है । वर्तमान समय में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो चुके है । छोटे-मोटे काम तो आप घर बैठे स्मार्टफोन से कर लेते है, लेकिन कितने ऐसे काम है जो आप स्मार्टफोन से नहीं कर सकते । वह work करने के लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ अच्छा Internet Connection होना आवश्यक है।

आज के समय में स्मार्टफोन तो लगभग सभी के पास होते हैं। लेकिन कंप्यूटर या लैपटॉप सभी लोगों के पास नहीं होता। इसलिए उनको कोई online work करवाना होता है तो Cyber Café मे जाना पड़ेगा ।

cyber café business को internet café business नाम से भी जाना जाता है । अगर आप भी एक स्टूडेंट है और cyber cafe business plan के बारे में सोच रहे है तो, यह ब्लॉग आपके लिए मदद रूप होगा। इसीलिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ना ।

How to start Cyber Cafe business?

साइबर कैफे का बिजनेस की शुरुआत कहां से करें? साइबर कैफे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा? बिजनेस करने के लिए क्या क्या आवश्यकता रहेगी? यह बिजनेस में कितना मुनाफा रहेगा? स्टूडेंट के लिए यह बिजनेस क्यों बेहतर है? यह सब सवालों का जवाब आपको यहां मिलेगा।

1. Where to start cyber café business?

cybercafe-business-ideas

साइबर कैफे बिजनेस करने के बारे में आपने सोच लिया है तो सबसे पहले ज्यादा पब्लिक हो ऐसी बेहतरीन जगह चुने । आप जहां पर साइबर कैफे शुरू करना चाहते हैं उसके आसपास अन्य नजदीकी साइबर काफे तो नहीं है, वह जान लीजिए । इसके लिए आप Internet पर जाकर nearby cyber cafe to me सर्च कर सकते हैं ।क्योंकि पहले से ही वहां साइबर कैफे मौजूद है तो आपको बिजनेस करने में दिक्कत आ सकती है। हो सके इतना सड़क पर की जगह का चयन करें ।

साइबर कैफे बिजनेस की शुरुआत आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप से कर सकते हैं । शुरुआती स्तर पर आपको यह बिजनेस में नुकसान भुगतना पड़ता है । उसके बाद जैसे-जैसे लोगों को पता चलेगा तब बिजनेस बढ़ने लगेगा ।

Investment for business

यह बिजनेस को आप good online small business की तरह ले सकती हो, क्योंकि यह बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है । शुरुआत करने के लिए एक कमरे की जरूरत रहेगी । आपको एक, दो कंप्यूटर या लैपटॉप खरीद लेना है,उसके बाद आप अपने कंप्यूटर की संख्या बढ़ा सकते हो । कंप्यूटर चलाने के लिए बिजली और अच्छे Internet Connection की आवश्यकता होगी।

Requirement To Start a Cyber Café

Cyber Café शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह का चयन करे। हो सके तो कोई स्कूल, कॉलेज, या सरकारी कोई कचेरी हो ऐसी जगह को चुने । साइबर काफे शुरू करने के लिए कही सारे सामान की जरूरत रहेगी, उनकी पहले लिस्ट बना लीजिए, और हो सके इतना कम दाममे सभी सामान खरीद लीजिए।

यहा मे आपको थोड़ी साइबर काफे मे जरूरी चीजों का लिस्ट दे रहा हु नोट कर लीजिए।

  • Cubical Wood Box
  • Computer
  • Printer Or Scanner
  • Lamination Machine
  • Fast Internet Connection
  • Chair
  • Table
  • CCTV Camera
  • Inverter Or Generator
  • Ac or fan
  • Stapler
  • punch mashing
  • sofa

ऊपर दिये गए सामान अलावा और सामान की जरूरत भी रहेगी जैसे की DVD, Premium Software’s, Antivirus आदि। मेरा कहने का मतलब है की आपके बजट के अनुसार सामान खरीदे बजट कम है तो मैंने बताई लिस्ट काफी है। जैसे जैसे बिज़नस बढ़ता जाए वैसे वैसे आप दूसरा सामान खरीदता जाए।

आपके पास जितनी ज्यादा facility होगी उतना customer आपकी तरफ आकर्षित होंगे। शुरुआत मे आपको यह सलाह देता हु की आप कम दाम और अच्छी क्वोलिटी की चीजे खरीदनी चाहिए। Cyber Café शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 2.5 लाख का बजट होना चाहिए।

Registration and license required for Cyber Café

साइबर काफ़े मे बहुत से लोग ऑनलाइन अपना काम करवाने या करने केलिए आते है, और internet का भरपूर इस्तेमाल करते है। इसलिए आपको registration या Licence की जरूरत पड़ेगी। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप अपने नगरपरिषद का संपर्क कर सकते हो। बिना रजिस्ट्रेशन आप साइबर काफ़े खोलते हो तो आपके पर कभी भी कानूनी कार्यवाही हो सकती है।

साइबर काफ़े मे लोग अपने Document upload कराने, Company मे job करते हे ओर कोई वजह से कंपनी का अधूरा कम पूर्ण करने के लिए आते है। अभी के टाइम मे साइबर क्राइम भी बढ़ता जाता है इसलिए आपको licence ले लेना चाहिए।

Profit in Cyber Cafe Business

देखा जाए तो आज के समय मे सभी लोगो को internet ओर computer की जरूरत रहती ही है। और वर्तमान मे सभी Documentary ऑनलाइन हो चुकी है, चाहे कोई आवेदन पत्र हो, complain हो, banking work हो ,ख़रीदारी हो, सभी वर्क ऑनलाइन होते है इसलिए Cyber Café business रुकने वाला बिज़नस नहीं है। अभी एक छोटा बच्चा से ले कर बड़े बुजुर्ग तक इंटरनेट का इस्तेमाल करते है।

Cyber Cafe मे starting मे थोड़ा invest करना पड़ता है ओर उसके बाद internet bill, light bill, Rent, और थोड़ा बहोत स्टेशनरी खर्च आएगा बाकी तो सब मुनाफा ही मुनाफा है।

वर्तमान मे हम एक छोटा सा Online Form भरने जाते है तो हमे कम से कम 50 रुपया देना पड़ता है। तो आप खुद ही अनुमान लगा सकते हो की कमाई कितनी होगी। सिर्फ 5 मिनिट का काम और 50 रुपये जेब मे यहा आपको साफ साफ मुनाफा देखने को मिलता है।

यदि आप के पास थोड़ा बहोत कम्प्युटर का नॉलेज है तो आप साइबर कैफ़ के साथ Computer repairing work भी कर सकते हो। मे टेकनिकल नॉलेज की बात नहीं कर रहा हु। सिर्फ basic चीजे की बात कर रहा हु,  जैसे की computer format, power supply लगाना, RAM साफ करना, Software Install करना आदि आप कर सकते हो।

आपने यदि BCA, PGDCA, DCA, कोर्स किया है ओर अच्छा खासा नॉलेज है तो आप अपनी खुद की smart income कर सकते हो। CSC Centre ले सकते हो। Aadhar card Centre खोल सकते हो। काफी सारा काम एसा है जो आप एक small Cyber Cafe खोल कर कर सकते है। छात्रो के लिए साइबर कैफ़ एक part time business बन सकता है।

Some important things for Internet Cyber Café

  • साइबर काफ़े मे काही सारे लोग आने वाले है इसलिए आपको कुछ जरूरी बाटो का ध्यान रखना है।
  • Computer इस्तेमाल करने से पहले customer की पूरी डीटेल जैसे की नाम, नंबर, पता, मोबाइल नंबर आदि।
  • अपने मातापिता के बिना कोई भी नाबालिक कम्प्युटर का इस्तेमाल न करे ये आपको ध्यान रखना है।
  • computer का उपयोग करनेसे पहले customer की ID Proof देखे।
  • साइबर कैफे में Porn video, Terrorism Activity और Unusual Activity पर पूरी तरह रोक होनी चाहिए। ओर कोई ऐसी activity न करे वो ध्यान रखना है।
  • साइबर कैफ़ Log Register की Softcopy आपको हर महीने की पाचवी  तारीख को लाइसेंसिंग कंपनी को जमा करनी होगी।
  • आपके इंटरनेट कैफे में CCTV कैमरा अवश्य होना चाहिए।
  • Customer के लिए पीने का mineral water  का इंतजाम करे।
  • service का दाम ज्यादा नहीं होना चाहिये।

निष्कर्ष

मैंने इस ब्लॉग के जरिये एक smart business बताने की कोशिश की है। यदि आप मेरी यह सलाह मानकर  Cyber Cafe बिज़नस की शुरुआत करते है तो कभी भी पीछे नहीं हटेंगे लेकिन, हर बिज़नस सही ढंग से , ईमानदारी से , कड़ी महेनत से करना चाहिये। मेरी website की हर पोस्ट पढे ताकि आपको ऐसी बिज़नस रेलेटेड जंकरिया आपको मिलती रहे। और कोई भी बिज़नस रेलेटेड प्रश्न है तो comment जरूर करे।

FAQ

  • साइबर कैफे का क्या काम होता है?
  1. साइबर कैफे का काम है ग्राहकों को इंटरनेट सुविधाओं के लिए स्थान प्रदान करना और कंप्यूटर सुविधाओं का उपयोग करवाना। यह लोगों को ईमेल, सोशल मीडिया, गेमिंग, या अन्य इंटरनेट संबंधित गतिविधियों के लिए साधन प्रदान करता है।
  • क्या साइबर कैफे व्यवसाय लाभदायक है?
  1. जी हाँ, 
  • साइबर कैफे शुरू करने में कितना खर्च आता है?
  1. साइबर कैफे शुरू करने का खर्च अपने बजट पर और सुविधाओ पर आधारित है फिर भी 150000 से लेकर 200000 तक आ सकता है?

Leave a Comment