Hair Salon Business: Best way to earn cash in 2024

 

दोस्तों, हमारी जानकारी के मुताबित Hair Salon का बिजनेस पुराने समय में नाई जाति के लोग करते थे । लेकिन वर्तमान समय में यह बिजनेस कोई भी जाति के लोगों कर रहे है । क्योंकि Hairdresser की डिमांड भी इतनी है । यह बिजनेस के बारे में सोचा जाए तो यह बिजनेस Lifetime Offline business में से एक है ।

How to start Hair Salon business?

वर्तमान समय में best future business ideas के बारे में बात की जाए तो Hairdresser का बिजनेस आपके लिए low investment business होगा। Hair salon बिजनेस क्या है? Hair salon का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी? कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा? इस बिजनेस में कितना मुनाफा है? यह सभी सवालों का जवाब में इस ब्लॉग में देने वाला हूं । आशा करता हूं कि आप इस ब्लॉग में अंत तक बने रहेंगे ।

What is hair salon business?

Hair salon बिजनेस को अलग-अलग नामो से जाना जाता है। जैसे कि naayi Ki dukan, hairdresser, dry bar, barber, beauty parlor, styling salon, tonsorium आदि। हेयर सलून के बारे में बताने की जरूरत नहीं है फिर भी हम इस word को क्लियर करने की कोशिश करेंगे ।

गांव के लोग हेयर सलून को सिर्फ दाढ़ी या बाल काटने की दुकान समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है । हेयर सलून दुकान में बाल काटने और दाढ़ी करने के अलावा अलग-अलग कॉस्मेटिक्स चीजों से आदमियों का फेशियल भी किया जाता है।

Hair-salon-business-ideas

दाढ़ी और बाल आदमियों के लिए कुदरती आभूषण है । वर्तमान समय में लोग उसे सजाने के लिए और अच्छे दिखने के लिए अलग-अलग hair design और Dry करवाते हैं । बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ अलग-अलग कॉस्मेटिक चीजों का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को गोरी बना सकते हैं, जिसे हम फेशियल नाम से जानते हैं यह सब काम हेयर सलून मे किया जाता है।

हेयर सलून को पुरुषों के लिए mens hairdresser और स्त्रियों के लिए beauty salon या beauty parlour नाम से जाना जाता है।

Possibility of running a Hair Salon

Hair salon business चलने की संभावना के बारेमे बात करे तो ये बिज़नस लाइफटाइम चलनेवाले व्यवसायो मे से एक है। दिन प्रतिदिन पब्लिक बढ़ती जाती है और सभी को सलून की जरूरत पड़ती है। इसलिए यह बिज़नस के बारे मे बात करे तो कभी भी आप बेदारकार नहीं रहेंगे। पुराने जमाना मे पुरुष सिर्फ बाल और दाढ़ी कराने के लिए सलून जाते थे लेकिन वर्तमान समय मे पुरुष fecial करवाने कॉस्मेटिक्स चीजों लगवाने के लिए सलून जाते है।

देखा जाए तो कभी कभी यह बिज़नस मे कमाई कम और ज्यादा दिखने को मिलेगी लेकिन ऐसा कभी नही होने वाला की यह व्यवसाय बंध पड़ जाए।

Experience before starting a Hair Salon.

यह बिजनेस एक अनुभवी व्यक्ति ही कर सकता है। इसलिए आपको सबसे पहले नायी की दुकान पर नोकरी करनी पड़ेगी। starting मे आप अपने दोस्तो का बाल काटे ताकि थोड़ा बहुत बिगड़ने पर आप संभाल सके। जैसे जैसे प्रैक्टिस होती जाए तब आप यह काम कर सकते हो। यदि आप गाव मे रहते है तो अपने मोहल्लो मे रहने वाले बच्चो का अलग अलग स्टाइल मे बाल काट कर अपनी प्रैक्टिस दोहरा सकते हो।

How to start Hair Salon business in India?

लोकेशन तय करे।

आपकी दुकान एसी जगह होनी चाहिये जहा पर लोगो की भीड़ हो। सैलून खोलने के लिए ऐसी जगह चुननी चाहिये जहा पर दो या तीन सड़क एक दूसरे से जुड़ती हो। यदि आप गावमे रहते हो तो आप किसी ऐसी जगह का चयन करे जहा पर सभी गाव के लोग एकठठा होते है। अगर आप शहरी विस्तार मे स्थित है तो आप कही भी आप अपनी सलून खोल सकते है। क्योकि शहेरी विस्तार मे हमेशा लोगो की भीड़ ही रहती है।

समान्यत: आप कमरा रेन्ट पे लेते है तो थोड़ा सोच समज कर ले ताकि आपको ज्यादा नुकसान न हो। क्योकि जहा आप सलून खोलते हो वहा नजदीक मे पहले से जमी हुई सलून है तो आपको स्टार्टिंग मे कस्टमर बहुत कम मिलेंगे। यहा कमाई से ज्यादा खर्च बढ़ता चला जाएगा।

दुकान का नाम और डिजाइन

सैलून(दुकान) का नाम ट्रेंड के अनुसार रखें ताकि लोग ज्यादा आकर्षित हो ओर अपनी दुकान पर ज्यादा लोग आए। आजकल के लोग शिक्षित होते है इसलिए कही भी जाते हे वहा का टेलेंट पहले देखते है। उस हिसाब से आपको सैलून का नाम रखना चाइए। जितना नाम इंपोर्टेंट है इतना ही दुकान की डिजाइन भी इंपोर्टेंट है। दुकान दिखने मे अच्छी नहीं दिखती तो लोगो कम आकर्षित होंगे। इसलिए बड़ा एक पोस्टर लगाए ताकि साथ मे दुकान की advertise भी हो जाए। कभी अंजान लोग सलून के बाहर से चले जाते हे क्योकि वो सोचते हे दुकान अच्छी नहीं तो बाल केसा काटेगा। इसलिए आपको ये दोनों चीजों का ध्यान रखना है।

Hair Salon के लिए आवश्यक टूल्स और प्रोडक्ट

Hair salon Business शुरू करने के लिए आपको सामान की जरूरत पड़ेगी जो आप मार्केट मेसे या ऑनलाइन भी मँगवा सकते हो।यहा आपको ध्यान रखना है की आप जिस चीज या मशीन का इस्तेमाल करते हो वो डेफेक्ट नही होना चाहिये क्योकि आप जो सामान उपयोग मे लेंगे वो लोगो कि direct skin के संपर्क मे आएगा। शुरुआत मे आप कम दाम और high quality का सामान उपयोग मे ले।

यहा मे आवश्यक टूल्स ओर प्रॉडक्ट की लिस्ट दे रहा हु आप नोट कर सकते हो।

Chair

अरिसा

कैंची

कंघी

ट्रीमर

शेविंग मशीन

ब्लेड

हेयर ब्रश

उस्तरा आदि मशीनों की आवश्यकता रहेगी। और उसके अलावा दुकान मे Electricity होना अति आवश्यक है।

सैलून बिजनेस को रजिस्ट्रेशन करवाएं

यदि आपको ऐसा लगता है की दुकान का registration करवाना है तो आप नगर निगम, नगरपालिका का संपर्क करके जानकारी ले सकते हो अन्यथा आपके पास barber का ट्रेड सर्टिफिकेट है तो भी आप सलून निशंकोच खोल सकते हो। इसके अतिरिक्त आप GST के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें। हालांकि जीएसटी नंबर की जरूरत तभी पड़ती है जब आपका सालाना टर्नओवर GST मे निर्धारित की गयी  छूट से ज्यादा हो।

सैलून के व्यवसाय में मुनाफा

आगे बताया इसी तरह सैलून का बिज़नस कम लागत मे ज्यादा मुनाफा देनेवाला business है। वर्तमान समय मे कही बिज़नस एसे होते है, मोटी राशि जमा करनी पड़ती है और अपने रिस्क पर बिज़नस करना पड़ता है लेकिन ये व्यवसाय मे ऐसा नहीं है। शुरुआत मे थोड़ा सामान खरीदना होता है, बादमे मुनाफा ही मुनाफा है। अभी के टाइम मे बाल काटने की बात करे तो 100 रुपये से कम नहीं है और दाढ़ी के 50 से कम नहीं तो आप अंदाजा लगा सकते हे की बचत कितनी होगी। दिनमे सिर्फ 10 कस्टमर आते है तब भी आपकी income 1000 कम नहीं होने वाली।

व्यवसाय में ध्यान रखने वाली बातें

  • प्रारंभ में हेयर कटिंग और दाढ़ी करने की कीमत ज्यादा ना रखें।
  • अपने सैलून में सभी ब्रांडेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। क्योकि ग्राहक सबसे पहले इस्तेमाल होती प्रॉडक्ट को देखता है।
  • Customer को अच्छी सर्विस दें, और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • सैलूम मे साफ-सफाई अवश्य रखे।

निष्कर्ष

Hair salon Business शुरू करने के लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आशा करता हु की इस ब्लॉग के जरिये आपको अच्छी ख़ासी जानकारी मिली होगी। ऐसे ही business ideas related इन्फॉर्मेशन जानने के लिए हमारी website पर संपर्क करते रहे धन्यवाद।

FAQ

  • How do I start a salon business?
  1. 1. सबसे पहले, एक अच्छा बिज़नेस प्लान बनाएं, जिसमें आपकी सैलून की विशेषताएँ, सेवाएँ, लक्ष्य और निवेश की जानकारी हो।
    2. स्थान चुनें जो आपके लक्ष्य और आवश्यकताओं को पूरा करता हो, और स्थानीय अनुमतियों को पूरा करता हो।
    3. गुणवत्ता की सेवाओं, अच्छे कस्टमर सर्विस, और मार्केटिंग प्रयासों के माध्यम से अपने सैलून को प्रमुख बनाएं।
  • क्या सैलून व्यवसाय लाभदायक है?
  1. जी हाँ,
  • सैलून बिजनेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए?
  • सैलून बिजनेस शुरू करने के लिए 1 २५००० से लेकर १००००० तक का इन्वेस्टमेंट आपके पास चाहिए?

 

Leave a Comment