Becoming Loan Agent: Best Life-Changing Business Idea in 2024

 

व्यक्ति को लोन की आवश्यकता होती है तो वह बैंक जाकर या अन्य वित्तीय संस्थानों से संपर्क करके लोन के लिए आवेदन करता है। हालांकि, कुछ लोग इस प्रक्रिया से थोड़े कटराते हैं और अन्य स्रोतों से पैसे उधार लेने का रास्ता चुनते हैं। कई बार लोगों को लोन के लिए पात्रता या उपलब्ध विकल्पों की जानकारी नहीं होती, इसलिए वे Loan Agent से संपर्क कर सकते हैं जो उन्हें विभिन्न लोन विकल्पों के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। बैंक लोन देते समय बैंक ब्याज के रूप में कुछ ब्याज लेता हैं, जिससे उन्हें लाभ होता है।

Loan Agent/DSA कैसे बने?

बैंक अपनी ब्रांच के लिए लोन एजेंट को नियुक्त करती है ताकि वह अधिक लोन वाले ग्राहकों को आकर्षित कर सके। लोन एजेंट को बैंक के साथ काम करने के लिए बुलाया जाता है, लेकिन उनका पद स्थाई नहीं होता और न ही उन्हें मासिक स्थाई सैलरी दी जाती है। उन्हें लोन बेचने पर कमीशन मिलता है, जिससे उनकी कमाई होती है। यदि आपको इस दिशा में दिलचस्पी है, तो आप भी लोन एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Loan Agent  बनना आपके लिए एक सर्वोत्तम अवसर है। आज हम इस लेख मे लोन एजेंट बनने की पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

Loan Agent की बेसिक जानकारी

 

Direct Selling Agent/ DSA

एक लोन एजेंट को बैंक के साथ काम करने के लिए नियुक्त किया जाता है, जिसे DSA (Direct Selling Agent) भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, लोन एजेंट को Loan Counselor, Call Loan Counselor और Home Loan Counselor के नाम से भी जाना जाता है।

DSA Loan Agent कौन है?

Loan Agent बैंक का एक ऐसा व्यक्ति है, जो बैंक की सेवाओं को बेचने का कार्य करता है। यह एजेंट ग्राहक को उनकी जरूरत के अनुसार सुरक्षित तौर पर लोन प्राप्त करने की सहायता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह एजेंट आपको लोन देने वाली बैंक से जोड़ता है, तथा सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई और बेसिक जांच भी करता है, साथ ही दिए गए डॉक्यूमेंट के सही होने की भी जांच करता है। इसके अतिरिक्त, लोन एजेंट बैंक से लोन प्राप्त करने से संबंधित सभी जानकारियों प्रदान करता है।

Loan Agent बनने के फायदे

  • लोन एजेंट स्वयं का मालिक होता है, जो अपने हिसाब से कार्य कर सकता है।
  • एक Loan Agent बनकर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोन दिलाकर अच्छा कमीशन भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पद पर कार्य करने से आपकी प्रदर्शन में सुधार आता है और आप अधिक से अधिक नए लोगों से मिलते हैं, जिससे आपका नेटवर्क सर्कल बढ़ता है।
  • Loan Agent बनने के बाद आपकी काम करने की समय में भी छूट मिलती है, जो आपको अपने व्यवसाय को और बेहतर ढंग से चलाने में मदद करती है।

Loan Agent बनने की लायकात

यदि आप Loan Agent बनना चाहते हैं, तो आपके पास 50% अंक के साथ उत्तीर्ण स्नातक की डिग्री होनी जरुरी है , जो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रदान की हो। आप किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री लेकर आराम से लोन एजेंट बन सकते हैं। यदि आपने कॉमर्स लिया है, तो आपके लिए थोड़ा आसान हो जाएगा, क्योंकि कॉमर्स बैंकिंग के क्षेत्र का ही विषय होता है, जिससे आपको इस व्यवसाय के बारे में थोड़ी बहुत पहले से ही जानकारी होती है। स्नातक के बाद आप किसी संस्थान से बैंकिंग और फाइनेंस का कोर्स कर सकते हैं। आज के समय में बैंकिंग और वित्तीय कोर्स काफी प्रचलित है।

Private Bank Loan Agent

यदि आप HDFC Bank या ICICI Bank जैसे किसी प्राइवेट बैंक में Loan Agent बनना चाहते हैं, तो आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको “Become a Member” या “Earn with Us” या “Associate with us” या “Affiliated” में से कोई एक विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें, और यहां पर आपको सभी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन भरनी होगी।

इसके बाद, मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा और ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद बैंक की तरफ से आपके पास कॉल या ईमेल आएगा। इस कॉल पर बैंक के कर्मचारी आपसे कुछ सवाल पूछेंगे यदि आप Loan Agent बनने के पात्र है तो आपको आगे की प्रक्रिया के लिए बैंक में आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ  बुलाएगा और लोन संबधित सभी जानकारी प्रदान करेगा।

loan-agent-kaise-bane

Public Sector bank Loan Agent

यदि आप पब्लिक सेक्टर के बैंक में Loan Agent बनना चाहते हैं, तो आपको बैंक द्वारा जारी किए जाने वाली नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा। पब्लिक सेक्टर बैंक में लोन एजेंट की नियुक्ति के लिए बैंक द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, जिसमें लोन एजेंट के रिक्त पद की सूचना दी जाती है। आप नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उस पोस्ट के लिए अपनी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के पश्चात् आवेदक के सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आवेदक का सिबिल स्कोर देखा जाता है। इसके बाद चयन के लिए एक कमेटी गठित की जाती है, उस कमेटी की मुहर लग जाने के बाद आपको लोन एजेंट के लिए चुन लिया जाता है।

इसके अलावा, आपको बैंक की तरफ से Loan Agent का आईडी कार्ड भी दिया जाता है। आईडी कार्ड प्राप्त करने के पश्चात् आप बैंक के आधिकारिक लोन ऑफिसर हो जाते हैं, और अपना काम शुरू कर सकते हैं।

Loan Agent’s Commission

एक Loan Agent जब किसी व्यक्ति को होम लोन या व्हीकल लोन दिलाता है, तो उसे बैंक द्वारा कुछ कमीशन दिया जाता है। सरकारी बैंक इसमें 0.25% से 0.40% तक कमीशन देती है जबकि निजी बैंक 0.20% से 0.55% तक कमीशन देती है। इसके अलावा, किसी लोन ऑफिसर का वेतन उसके बैंक पर निर्भर करता है। लोन एजेंट की कमाई का बड़ा हिस्सा कमीशन से होता है, जिस वजह से वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोन दिलाने का प्रयास करता है, ताकि वह अधिक कमीशन प्राप्त कर सके।

Loan agent बनकर क्या करना पड़ता है?

Loan Agent बनकर आपको लोगों को उनकी जरूरतों के आधार पर लोन के लिए गाइड करना होता है। इसके लिए आपको ग्राहकों के साथ संपर्क में रहना, उनकी आवश्यकताओं को समझना, उन्हें बैंक की विभिन्न योजनाओं और पॉलिसियों के बारे में सलाह देना, लोन आवेदन प्रक्रिया में मदद करना, और उन्हें विभिन्न डॉक्यूमेंट्स की जांच करने में सहायता प्रदान करना होता है। आपको बैंक और ग्राहक के बीच में मध्यस्थ की भूमिका निभानी होगी और लोन प्रोसेस को लोगो के लिए सुगम बनाने में मदद करनी होगी।खिक रूप से अधिक ग्राहक मिल सकते हैं।

निष्कर्ष

एक सफल Loan Agent बनने के लिए कठिन परिश्रम, निरंतर सीखने की उम्मीद और नैतिक प्रथाओं के प्रति प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। लोन एजेंट अक्सर एक कमीशन के रूप में अपनी कमाई प्राप्त करते हैं, जो आमतौर पर उनके द्वारा लोन की मात्रा पर निर्भर करता है। यदि आपका भी एक सपना था लोन एजेंट बनने का तो बिना देर किये आजसे शुरू करे।  

FAQ

  • लोन प्रोवाइडर कैसे बने?
  1. लोन प्रोवाइडर बनने के लिए आपको पहले एक वित्तीय संस्था या बैंक में काम करना होगा, और फिर आपको अच्छी अनुभव के साथ लोन की प्रक्रिया और नियमों को समझना होगा।
  • क्या मैं लोन एजेंट बन सकता हूं?
  1. यदि आप स्नातक है तो लोन एजेंट बन सकते है?
  • बैंक में डीएसए का क्या काम है?
  1. डीएसए (Direct Selling Agent) बैंक के लिए ग्राहकों को लोन और अन्य वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने का काम करता है। इनका मुख्य उद्देश्य नए ग्राहकों को बैंक की सेवाओं और उत्पादों के बारे में जागरूक करना होता है।
  • होम लोन एजेंट कितना कमाता है?
  1. होम लोन एजेंट की कमाई उनके द्वारा प्राप्त किए गए लोन के मात्रा पर निर्भर करती है। वे बैंक से प्राप्त कमीशन या प्रतिशत के रूप में कमाई कर सकते हैं, जो आमतौर पर लोन की रकम का एक निश्चित प्रतिशत होता है।फिर भी अंदाजित  उनकी कमाई 1 लाख से लेकर 5 लाख तक हो सकती है।
  • डीएसए का मतलब क्या होता है?
  1. डीएसए का मतलब डायरेक्ट सेलिंग एजेंट यानि प्रत्यक्ष विक्रय एजेंट होता है

Leave a Comment