Mandap Decoration Ka Business: Best Business for 12 Months

Mandap Decoration Ka Business: – दोस्तों, आज हम किसी की शादी, पार्टी या फिर किसी भी शुभ कार्यक्रम में जाते है तो आजकल की मंडप सजावट हमारा मन मोह लेती है। भारतीय शादियों के केंद्र के रूप में, “Mandap Decoration” विवाह बंधन में बंधने वाले जोड़ों के दिलों में एक पवित्र स्थान रखता हैं। Mandap Decoration Ka Business विवाह के अतरिक्त , समारोह, उत्सव और सामाजिक आयोजनों के लिए भी अति महत्वपूर्ण है।  इन मंडपों की सजावट शुभ समारोहों में आकर्षण और भव्यता जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

समय के साथ हर सीजन में चलने वाला यह व्यवसाय की मांग बढ़ती जा रही है, क्योंकि लोग अपने आयोजनों को विशेष और यादगार बनाने के लिए आकर्षित मंडप डेकोरेशन की तलाश करते हैं। इसलिए, Mandap Decoration Ka Business एक अनुकूल और सार्थक करियर विकल्प के रूप में प्रतिष्ठित हो रहा है।

हम इस लेख में, मंडप सजावट व्यवसाय की दुनिया में गहराई से उतरेंगे और  इस उद्योग को शुरू करने से लेकर, बिजनेस सेटअप की पूरी जानकारी विस्तृत रूपसे समजेंगे।

Mandap Decoration Ka Business Future

दोस्तों, समय के साथ और बढती पब्लिक के साथ  Mandap Decoration Ka Business भविष्य में एक अत्यंत सकारात्मक दिशा तूफान लाने वाला  है। समाज में धार्मिक आयोजनों और सामाजिक रिवाजो की महत्वपूर्णता के कारण, इस व्यवसाय की मांग लगातार बढ़ रही है। विवाह, सम्मान, उत्सव, उपनयन, आदि अवसरों पर मंडप सजावट की आवश्यकता आज है और भविष्य में भी होगी , जो इस व्यवसाय को एक नयी उडान देगी।

wedding-mandap-decoration 

भविष्यमे हर एक व्यवसाय के पीछे समारोह होगा जैसे की नेटवर्क मार्केटिंग में बिज़नेस को बढ़ाने के लिए और लोगो को आकर्षित करने के लिए कंपनीमें  काम करते लोगो को मोटिवेट करने के लिए समारोह आयोजित किया जाता है। इसलिए, Mandap Decoration Business का भविष्य उज्ज्वल और सुलभ दिखाई दे रहा है। 

दो-तीन घंटे का काम और हजारो में कमाई

आजकल, सजावट के लिए ऑनलाइन पर कई वेंडर्स उपलब्ध हैं। वे रूम डेकोर, घर डेकोर, हॉल डेकोर, जैसे छोटे स्तर पर काम करते हैं। साथ ही, कई वेंडर्स हैं ऐसे भी है जो छोटे और बड़े सभी प्रकार के प्रोजेक्ट्स को संभालते हैं। यदि आप भी यह बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसमें आपके पास कई विकल्प होते हैं। इस व्यवसाय में घर के एक कमरे या छोटे से छोटे हॉल की सजावट के लिए आमतौर पर 3 से 4 हजार रुपये का चार्ज लिया जाता है, जिसे आप दो-तीन घंटे में पूरा कर सकते हैं। इस तरह की सजावट किसी बच्चे की  बर्थडे पार्टी को मनाने के लिए किया जा सकती है।

किस तरह के बिजनेस पर फोकस

Mandap Decoration Ka Business बहुत व्यापक है। यदि आप बड़े स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास बड़ी टीम और भारी निवेश की आवश्यकता होगी। वहीं, कोई छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहता है, तो वह केवल 25 हजार रुपये का निवेश करके भी काम शुरू कर सकता है। आप अपनी सजावट की दुकान खोल सकते हैं या फिर ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी काम शुरू कर सकते हैं।

यदि आप सिर्फ शुरुआत में अनुभव लेना चाहते है तो अपने घर पर थोडा सामान लाकर अपने पडोश या गाँव के छोटे प्रोग्रामो में अपने व्यवसाय का प्रदर्शन कर सकते है। हर सीजन में किसी न किसी प्रकार की सजावट की आवश्यकता होती है, और अब तो इसकी मांग बढ़ती जा रही है। आप चाहे तो केवल शादी की  सीजन में ही डेकोरेशन का काम शुरू कर सकते हैं और एक ही सीजन में साल भर की कमाई कर सकते हैं। यदि आप सभी सीजन में व्यवसाय करना चाहते है तो भी आराम से कर सकते है। 

mandap-decoration

Mandap Decoration के लिए सामग्री 

मंडप डेकोरेशन काम की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होगी। चाहे काम बड़े स्तर पर हो या छोटे स्तर पर, आपको सजावट के कुछ आवश्यक सामग्री की खरीदारी करनी होगी, जो आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप छोटे स्तर पर काम शुरू कर रहे हैं, तो घरों और पार्टी हॉल को सजाने के लिए आवश्यक सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं। यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस प्लान कर रहे है तो घर के अंदर अतरिक्त घर के बाहर के लिए भी सामग्री खरीदनी होगी।

किन सामग्री की जरुरत पड़ेगी

इस काम में, आपको कुछ आर्टिफिशियल फूल की , गुब्बारे फुलाने की मशीन, गुब्बारे, और ताजे फूलों के लिए किसान या अन्य वेंडर से संपर्क करने की आवश्यकता होगी। छोटे स्तर पर व्यवसाय करने के लिए , इन सामग्रियों की मदद से आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। वहीं, बड़े स्तर पर काम करने के लिए, आपको सजावट के बड़े सामानों की आवश्यकता होगी और इस मे बड़ा इन्वेस्टमेंट भी होगा । शादी या अन्य बड़े परियोजनाओं के लिए, आपको कई सारी चीजों की आवश्यकता होगी। यदि आप बड़ा निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो घर से ही छोटे-छोटे प्रोग्रामो में भी हजारो रुपये की कमाई कर सकते है।

wedding-mandap-design

एक छोटे पार्टी हॉल की सजावट के लिए सामग्री की सूची:

  1. गजर, लेस और कपड़े
  2. आर्टिफिशियल फूल और पौधे
  3. गुब्बारे और हेलियम गैस
  4. लाइटिंग और बल्ब
  5. सीटिंग और टेबल्स
  6. ऑडियो और साउंड सिस्टम
  7. गजर, लेस और कपड़े
  8. सजावटी टेबल क्लॉथ और नृत्य ग्राउंड कवरिंग
  9. स्टेज डेकोरेशन, बैकड्रॉप, और प्रोप्स
  10. उपवासन स्थल और पूजा सामग्री
  11. बैलून्स और फोम्स
  12. ऑडियो और साउंड सिस्टम

Mandap Decoration के लिए जगह 

यह आपके व्यवसाय की साइज पर निर्भर करता है। छोटे स्तर पर व्यवसाय की शुरुआत कर रहे है तो आप अपने घर के किसी कमरे से भी शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि, बड़े प्रोजेक्ट्स या फिर wedding mandap decoration के लिए आपको अधिक जमीन की आवश्यकता होगी क्योकि सामान रखने के अलावा कुछ समय के बाद लेस, कपडे और कही सारी चीजे ऐसी है जो गंदी हो जाती है तो उसको धोने और सुखाने के लिए जगह की जरुरत होगी। 

इसके लिए, आप जमीन खरीद सकते हैं या फिर किराए पर ले सकते हैं। आप अपनी खुदकी दुकान भी खोल सकते हैं, जहाँ पर आप डेकोरेशन के सामान रख सकते हैं और वहीं, गोडाउन में मंडप के अन्य बड़े सामान भी रखे जा सके।

निवेश कितना करना होगा

आपके व्यवसाय के प्रकार के अनुसार, निवेश भी कम या ज्यादा हो सकता है। फूल, रंगबेरंगी पन्ने और गुब्बारों से डेकोरेशन के व्यापार की शुरुआत केवल 20 से 25 हजार रुपये में की जा सकती है। इसके अलावा, थोड़े बड़े पार्टी हॉल या थोड़ी बड़ी पार्टियों की सजावट के व्यापार की शुरुआत 60 से 70 हजार रुपये में की जा सकती है। वहीं, शादियों या उसी स्तर की पार्टी जैसे कार्यक्रमों की सजावट के व्यापार के लिए आपको कम से कम दस से पंदर लाख रुपये का निवेश करना होगा।

Mandap Decoration की मार्केटिंग कैसे करें

किसी भी व्यापार की सफलता के लिए अच्छी मार्केटिंग करना बहुत महत्वपूर्ण है। आजकल का जमाना  सोशल मीडिया का है, जिसका उपयोग करके लोग अपने व्यवसाय को नए उच्चाधिकारियों तक पहुंचा रहे हैं। Mandap Decoration Business में भी सोशल मीडिया का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, युटुब आदि।

इसके साथ ही, आप अपने Decoration Business के बैनर और पोस्टर लगा सकते हैं, अपनी दुकान के बाहर बड़ा बैनर लगा सकते हैं। इसके अलावा, अपने दुकान के कार्ड को बांटकर और जहां-जहां आप सजावट का काम कर रहे हैं, वहां अपने काम का बड़ा बैनर लगाकर प्रमोशन किया जा सकता है। सजावट का काम एक ऐसा क्षेत्र है जिसे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर करना होगा। यदि ग्राहक आपके काम से संतुष्ट होंगे तो वे भी आपके प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अपने व्यापार में समय के साथ नवीनता लाये 

दोस्तों, हर कोई बिजनेस में समय के साथ साथ बदलाव आता रहता है, और आपको उस बदलाव के साथ चलते रहना होगा। इस व्यवसाय में, आपको ग्राहकों की मांग के अनुरूप बदलाव करना होगा। कुछ सालों पहले, सजावट की अलग-अलग प्रकारों की मांग थी। लेकिन अब, ग्राहकों की मांग यहाँ तक है कि वे ताजे और अनोखे फूलों से ही डेकोरेशन कराना पसंद करते हैं। पंखे के बदले कुलर को पसंद करते है।  इसलिए, नई सामग्री को अपने कलेक्शन में शामिल करना सही फैसला साबित हो सकता है।

मुनाफ़ा कितना होगा

एक बार निवेश करने के बाद, इस व्यवसाय में आप कई गुना मुनाफा कमा सकते हैं। शादियों के सीजन में ही सजावट वालों की इतनी ज्यादा कमाई हो जाती है कि साल भर में काम नहीं करें तो भी चल जाए। शादी के पहले और बाद में कई कार्यक्रम होते हैं, जैसे संगीत, हल्दी, मेहंदी, जिसमें अब यूनिक डेकोरेशन की मांग रहती है। ऐसे में आपके पास लाभ कमाने का सुनहरा मौका है। बस आपको अन्य लोगों से कुछ अलग  और अच्छा सोचना होगा और ग्राहकों की मांग के अनुसार ही कार्य करना होगा। देखा जाए तो आज शादी के 50000 से कम ऑर्डर लेने के लिए कोई तैयार नहीं है। 

निष्कर्ष

Mandap Decoration Business एक रोमांचक और लाभकारी क्षेत्र है जो लोगों की खुशियों को साज़-सजाकर उनके जीवन की सबसे यादगार पलों में बदलता है। यह व्यवसाय आपको न केवल वित्तीय रूप से सशक्त बनाता है, बल्कि आपको लोगों के जीवन में चिरंजीवी स्मृतियों का निर्माण करने का भी अवसर प्रदान करता है। इस व्यावसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको नवीनतम ट्रेंड्स, डिज़ाइन और ग्राहकों की मांग को समझने के साथ-साथ आवश्यक आईडिया, संसाधन, और योजनाओं के प्रयासों की आवश्यकता होती है।

FAQs

  • 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?
  1. ऐसे तो कही सारे बिज़नेस है लेकिन मे यहाँ Mandap Decoration Business को रेकोमेंड करूँगा। 
  • क्या सजावट का व्यवसाय लाभदायक है?
  1. जी हाँ, इसमें सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करके सालो तक कमाई कर सकते हो
  • डेकोरेशन का सामान क्या क्या होता है?
  1. डेकोरेशन के सामान में फूल और पुष्पांजलि, गुब्बारे, लाइटिंग और फैरी लाइट्स, गुब्बारे फूलांगने के उपकरण, पाइप और ड्रेपरी, चेयर कवर और टेबल, क्लॉथ, कैंडलस्टिक्स और दीपक, विभिन्न थीम्स के साथ प्रतीक या चिह्न, आर्क और बैकड्रॉप प्रस्तुति, विविध आकर्षक आयोजनों के लिए विभिन्न प्रकार के सामान की आवश्यकता होती है।

Leave a Comment