बारिश की सीजन मे Raincoat Selling Shop खोलकर हजारो कमाए

जब बारिश की सीजन शुरू होती तो कही न कही हमे किसी भी व्यवसाय मे थोड़ी मंदी जरूर दिखने को मिलती है। बरसात के कारण ज्यादातर लोग घरमे रहना पसंद करते है। फिर भी जो लोग नौकरी करते है, पढ़ाई करते है या फिर कोई व्यवसाय करते है तो उन्होने बाहर निकालना पड़ता ही है। इसलिए उन लोगो के पास बारिश से बचने के लिए raincoat या फिर छाता (umbrella) खरीदने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है। ऐसे समय मे यदि आप अपने व्यवसाय के साथ या फिर स्वतंत्र Raincoat Selling करने का विचार अपने मनमे लाते है तो यहा आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

Raincoat Selling Business आप 3 महीने तक कर सकते है। इसके अलावा कही सारी चिजे ऐसी है जो लोगो को बारिश मे काम आनेवाली है और आप अपनी शॉप मे रख सकते है। जिससे आपकी कमाई दुगनी हो सकती है। अगर आप इंटेरेस्टेड है तो हम आपको बिजनेस करने, बढ़ाने, और ज्यादा प्रॉफ़िट कमाने की सभी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना है और दी गयी जानकारी को फॉलो करना है।

Raincoat Selling Business शुरू कैसे करे?

शुरुआत मे बताया इसी तरह यह व्यवसाय को आप 2 से 3 महीने तक कर सकते है और 12 महीने का मुनाफा प्रदान कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कोई विशेष लायकात की जरूरत भी नहीं है। इस व्यवसाय को कोई भी व्यापारी अपने व्यवसाय के साथ भी कर सकता है। Raincoat Selling Business शुरू करने से पहले कुछ सावधानिया रखे ताकि आप कम समय मे ज्यादा पैसा कमा पाओ। इसके लिए नीचे दिये गए सभी कदमो को फॉलो करे:

दुकान का चयन करे

आपको पता है की यह व्यवसाय 2 से 3 महीने तक चलेगा और उसके बाद बंध हो जाएगा। इसलिए यदि आप दुकान का चयन करते है तो आपको सोच समजकर करना चाहिए। सबसे पहले आपको ध्यान देना है की दुकान किराए पर लेनी है खरीदनी नहीं है। किराया कम होना चाहिए। दूसरी बात दुकान की जगह ऐसी चाहिए जहा पर लोग बारिश के मौसम मे आसानी से आए और जाए। दुकान की साइज़ कम से कम  20 फुट X 15 फुट होना चाहिए। यदि आप दुकान की जगह का चयन आसपास की दुकानों को ध्यानमे रखकर करते है तो व्यवसाय मे मंदी नहीं आएगी।

व्यवसाय मे लागत तय करे

यह एक शॉर्ट टाइम के लिए व्यवसाय है इसलिए इसमे सोच समजकर इनवेस्टमेंट करना होगा। यदि आप बिना प्लानिंग किए आँख बंधकर पैसे लगा देते है तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। सबसे पहले आपके पास जितनी जमापूंजी है इसका 25% हिस्सा लगाए। उदाहरण के तौर पर यदि आप छोटे पैमाने पर raincoat की दुकान खोलने जा रहे है तो 50000 रुपये तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते है। इससे ज्यादा न करे। यदि आप लंबी प्लानिंग के बाद बड़े पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर रहे है तो आप 2 से 3 लाख रुपये का इनवेस्टमेंट कर सकते है।

दुकान के लिए माल कहासे लाये?

अगर आप छोटे पैमाने पर दुकान चलाने को सोच रहे है तो आप बड़ी दुकान से माल खरीद सकते है। वहाँ आपको व्यापारी कीमत पर माल मिल जाएगा। इसके अलावा बड़े विक्रेताओ से संपर्क कर सकते है वहाँ अच्छा-खासा डिस्काउंट के साथ माल मिल जाएगा। यदि आप यह सब नहीं करना चाहते तो आप ऑनलाइन ऑर्डर करके माल मँगवा सकते है वहाँ कुछ ऑफर और डिस्काउंट मिल जाएगा। लेकिन यदि आप इस व्यवसाय को आप बड़े पैमाने पर शुरू करने जा रहे है तो आपको बड़े बड़े विक्रेताओ से संपर्क करना पड़ेगा। या फिर raincoat बनानेवाली कंपनीयो को संपर्क करके माल मँगवा सकते है।

दुकान मे क्या क्या रखे?

Rain Jackets selling shop

आप Raincoat की दुकान खोलने जा रहे है इसलिए kids raincoat, Mens Raincoat, Womens Raincoat, dog raincoat, ladies raincoat jacket, girls rain jacket, boys rain jacket, girls raincoat, kids rain jackets, womens waterproof coat, rainjackets इसके अलावा आप बरसात मे काम आनेवाली कही चीजों को अपनी दुकान मे रख सकते है। जैसे की छाता (umbrella), ताड़पत्री, bike raincover, raincover for wheelchair, umbrella hat, Rain Slippers, Rain Boots, water proof bags आदि।

मार्केटिंग कैसे करे?

बारिश के मौसम मे raincoats सेल करने के लिए हमे ग्राहक ढूँढने की जरूरत नहीं क्यूकी ग्राहक खुद चले आते है फिर भी हमे मार्केटिंग जरूर करना चाहिए। सबसे पहले आपको अपनी दुकान का योग्य नाम का चयन करना होगा और  नाम सहित बड़ा बैनर छपवाना होगा। raincoats के कुछ नमूने बाहर शो के लिए रखना होगा। आजकल डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंडिंग मे चल रहा है इसलिए आप भी Facebook, Instagram, whats app जैसे सोशियल प्लैटफ़ार्म का सहारा लेकर ऑनलाइन व्यापार कर सकते है। ऑनलाइन बिक्री करने के लिए amazon, Flipkart, meesho जैसे प्लैटफ़ार्म से पार्टनर्शिप कर सकते है। यदि आप अपने व्यवसाय को एक साथ हजारो लोगो तक पहुचाना चाहते है तो ads चला सकते है।

Raincoats Selling Business मे प्रॉफ़िट

यह व्यवसाय आपको कम समय मे ज्यादा मुनाफा दिला सकता है। इस व्यवसाय मे प्रॉफ़िट मार्जिन भी ज्यादा है। उदाहरण के लिए आज एक Raincoat की कीमत 700 से 800 रुपये average होती है। विक्रेता आपको यह राईंकोट 500 रुपये के आसपास देता है। यहा आपको डाइरैक्ट 250 रुपये के आसपास प्रॉफ़िट दिखने को मिलता है। इसलिए इस व्यवसाय मे आप 30 से 40 प्रतिशत मुनाफा प्राप्त कर सकते है। हालाकी आपका प्रॉफ़िट होनेवाली बिक्री, दुकान के प्रकार पर आधारित होता है। फिर भी यह व्यवसाय बुरा नहीं है। 

व्यापार मे सफल होने के लिए कुछ रणनीतियाँ

  • व्यापार की शुरुआत मे कम इनवेस्टमेंट करे और जैसे जैसे व्यापार बढ़े वैसे वैसे इनवेस्टमेंट करे। 
  • एक ऐसा विक्रेता ढूँढे जो आपको उधार माल दे सके और न बिकने पर माल रिटर्न हो सके। 
  • उधारमे व्यापार न करे। 
  • टिकाऊ प्रॉडक्ट का चयन करे। 
  • बारिश मे काम आनेवाली सभी चीजों को दुकान मे रखे। 
  • कुछ छोटी-छोटी offers रखे या फिर हर एक बिक्री पर छोटी गिफ्ट रखे। 
  • हर रोज बिक्री और प्रॉफ़िट पर ध्यान दे। 

निष्कर्ष

बारिश के मौसम मे घर बैठे हर कोई व्यक्ति पैसे कमाना चाहते है। व्यवसाय करना चाहते है लेकिन कोनसा व्यवसाय करे यह समज मे नहीं आता इसलिए हमने एक छोटे इनवेस्टमेंट से शुरू किए जानेवाले व्यवसाय को बताने की कोशिश की है। यदि आप किसी भी सीजन को ध्यान मे रखकर व्यापार चुनते है तो इस व्यापार मे मंदी नहीं आती और कम समय मे ज्यादा पैसे कमा सकते है। Raincoat Selling Business दो से तीन महीनो तक कर सकते है इसलिए सोचसमज इनवेस्टमेंट करे और प्लानिंग करे। 

FAQ

  • बारिश के मौसम मे कोनसा बिजनेस अच्छा है?
  1. बारिश के मौसम मे Raincoats और छाता (Umbrella) बेचने का व्यवसाय अच्छा है। 
  • Raincoat Selling business मे कितना खर्चा होता है?
  1. Raincoat Selling business आप 10000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते है।
  • Raincoats बेचने का व्यवसाय सही है?
  1. जी हाँ, बरसात के मौसम मे सही है। 
  • Raincoat Selling Shop मे कौन कौन सी चीज रख सकते है?
  1. इसमे आप Raincoats के अलावा, Waterproof jacket, two-wheeler कवर, छाता, ताड़पत्री, बरसाती जूते, चप्पल, bags आदि रख सकते है। 
  • राईंकोट्स सेल्लिंग बिजनेस मे कितना प्रॉफ़िट मिलता है?
  1. रैनकोट बेचने मे 30 से 40 प्रतिशत का मुनाफा मिलता है। 

 

Leave a Comment