Top 5 Small Business Ideas in India | Start Earning Easily [2025]

 

क्या आप आने वाले 2025 में Small Business Startup करने का विचार कर रहे हैं? तो आप के मनमे यह सवाल जरुर होगा की What small businesses are most successful? तो आप सही जगह पर आए हैं ।

आजकल लोग जॉब करने की वजह कम ढूंढते हैं । लेकिन कोई most profitable businesses मिल जाए तो बहुत अच्छा है । ज्यादातर लोग small investment में business करना चाहते हैं । मैं भी आज आपको small scale business के बारे में बात करने वाला हूं ।

बिजनेस करने से पेहले ज्यादा जानना जरूरी है कि अभी और आने वाले टाइम में कौन से small business startup करे ताकी बिज़नेस मे सफलता मिले ।

अगर आप एक सही बिजनेस आइडिया चुनते हैं तो आपको कभी जॉब ढूंढने की जरूरत नहीं है । जो आज हम जो बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है वह आपको low investment में high profit देने वाला बिजनेस हो सकता है । तो आप high profit देने वाले बिजनेस को जानने के लिए यह लेख को पढ़ते जाइये। 

Which Business is Best for Startup in India?

यह सवाल का जवाब मैंने नीचे दिए गए (small investment business) बिजनेस के बारे में बताया है । यदि आप यह बिजनेस मेसे कोई एक को पसंद करते हैं तो जरूर सफल होंगे ।

1.Photography business

क्या आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यह बिजनेस आपके लिए एक good small business ideas हो सकता है । फोटोग्राफी को भी छोटा investment करके small business start up करने का बेस्ट ऑप्शन है। 

आज के जमाने में फोटोग्राफी का बहुत महत्व है । आज एक बालक भी अपनी यादों ताजा रखने के लिए फोटो खिंचवाना चाहते हैं । एक सामान्य व्यक्ति से लेकर बड़े बड़े बिजनेसमैन को भी फोटो की जरूरत होती है ।

Small-business-ideas-2025

अगर आप एक अच्छा business photo shoot करते हैं तो कॉरपोरेट कंपनी अपने प्रोडक्ट का फोटो खिंचवा कर रिव्यू के लिए पब्लिश करती है । उस टाइम आपको अच्छा पैसा भी देती है ।

photography business एक ऐसा बिजनेस है, जो आप घर बैठे एक पार्ट टाइम इनकम कर सकते हो । कोई फंक्शन हो, किसी की बर्थडे पार्टी हो, किसी की शादी हो, कॉरपोरेट मीटिंग हो, किसी का सेलिब्रेशन हो या छोटे-मोटे प्रसंग हो तो फोटोग्राफर की जरूरत होती है । उस समय आप यह photo business का लाभ उठा सकते हो।

उस बिजनेस के साथ-साथ photographer marketing भी कर सकते हो और branding photographer बन सकते हो ।

Photography business जरुरी 

1. photography business एक low investment के साथ Best Small Business हैं । फोटोग्राफी के लिए आपको एक अच्छा कैमरा की जरूरत पड़ेगी । उसके लिए आपको 25000 से लेकर 35000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा । आज तो मार्केट में कहीं सारी कंपनियां ऐसी है कि EMI तौर पर कैमरा देती है । आपके पास पूर्ण राशि नहीं है तब भी आप कैमरा खरीद सकती है ।

2. उसके अलावा आपके पास कैमरा रखने के लिए एक अच्छा स्टैंड होना जरूरी है ।

3. फोटो एडिट करने के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता रहेगी ।

4. और आपके पास एक लाइटिंग रूम होना चाहिए ताकि फोटो का अच्छा रिजल्ट आए ।

 

2. Become a Real Estate Agent

अगर आप एक अच्छे real estate sales agent बन जाते हैं तो एक बड़ी रकम कमीशन के रूप में पा सकते हो । क्योंकि आज के समय में real estate agent की बहुत जरूरत होती है ।

वही सारे गांव के लोग या दूसरे राज्य के लोग शहर में कमाई करने के लिए आते हैं।और वही स्थानिक बनना चाहते हैं । उस समय आप रियल स्टेट एजेंट के रूप में उनको घर खरीदारी में हेल्प करते हैं तो आपको एक अच्छा कमीशन मिलता है । आपके पास सेल्स करने का कौशल्य होना जरूरी है ।

उसके अलावा आपके पास प्रॉपर्टी कागजात का नॉलेज होना बहुत जरूरी है, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट एजेंट बन सकते है ।अभी के टाइम में कहीं सारे लोग real estate commissions कमा रहे है ।
real estate broker agent बनने के लिए कहीं सारी कंपनियां लाइसेंस भी देती है ।

real estate agent बनकर आप एक बड़े बिजनेसमैन भी बन सकते हो । उसके लिए आपको कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करना है । तो अभी आप लोगों का विश्वास और मन जीत सकते हो, मतलब की तभी लोग आप पर विश्वास करेंगे । easiest business start करना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है ।

3. Become an Insurance Agent

अगर आप सेकेंडरी स्कूल तक पढ़े लिखे हो तो आप insurance agent बन सकते हो । आप एक अच्छे insurance brokers बन जाते हैं तो घर बैठे नौकरी से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हो ।

अभी के टाइम में इंश्योरेंस एजेंट बनाना आसान है क्योंकि सामान्य पढ़ाई का नॉलेज सभी के पास है । अपवाद रूप कहीं कंपनियां परीक्षाएं भी लेती है उसके बाद इंश्योरेंस बिजनेस करने के लिए मौका देती है ।

नॉलेज के लिए जाना जाए तो मार्केट में कहीं सारे इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद है जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस , व्हीकल इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस, फार्मिंग इंश्योरेंस ।

भारत में लाइफ इंश्योरेंस के लिए एलआईसी नामांकित है । लाइफ इंश्योरेंस एजेंट के लिए यह एक बेहतरीन बिजनेस करने का ऑप्शन है । independent insurance agents बनकर आप एक अच्छी इनकम कर सकते हो ।

1. farmers insurance agent

अगर आप एक गांव में रहती है तो आपके लिए फार्मर इंश्योरेंस एजेंट बनना चाहिए । farmers insurance agent बनकर आप किसानों को हेल्प कर सकते हो और अच्छा कमीशन भी पा सकते हो । कुदरती आपत्तियों के कारण किसानों को कहीं सारे नुकसान भुगतने पड़ते हैं ।

उसके लिए कहीं सारी कंपनियां किसानों को एक बीमा लेने के लिए प्रेरित करती है । एक छोटी रकम किसानों के पास वसूल कर नुकसान के टाइम पर अच्छा खासा रिटर्न देती है । इसलिए farmers insurance agent एक village business ideas है ।

2. car insurance agent

car insurance agent बनना आपके लिए एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी है । क्योंकि अभी के टाइम में कार खरीदना सभी लोगों का सपना बन चुका है । भारत सरकार अधिनियम के अनुसार व्हीकल इंश्योरेंस होना आवश्यक है ।

अगर आपके पास व्हीकल इंश्योरेंस नहीं है तो सरकार द्वारा नियुक्त किया गया अधिकारी आपको जुर्माना दे सकता है । आप जुर्माना भरपाई नहीं करते हैं तो आप पर व्हीकल एक्ट के अनुसार किस भी हो सकता है ।

car insurance कंपनी एक छोटी रकम लेकर अपने साधन को कवर देती है । जब किसी कारण साधन चुरा जाए, रोड एक्सीडेंट हो जाए तब नुकसान के रूप में एक अच्छा रिटर्न देती है । कार इंश्योरेंस एजेंट बनकर भी आप एक अच्छे इनकम बना सकते हैं ।

4. Become a Loan Agent

आपको बैंकिंग सेक्टर में इंटरेस्ट है तो आप एक loan agent बनकर एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकती है । कहीं सारी बैंक कम इंटरेस्ट पर लोन दे रही है ।

लोगों को भी कोई स्टोर खोलना है, मेडिकल खोलना है, घर बनाना है या लेना है, कोई व्हीकल लेना है या कोई भी Small Business start up करना है तो लोन की जरूरत पड़ती है । अगर आप एक लोन एजेंट बन जाते हैं और लोगों को लोन लेने के लिए मना लेते हैं तो एक अच्छी सैलरी के साथ इंसेंटिव भी कमा सकते हो ।

उसी के लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल होना आवश्यक है क्योंकि लोगों को सही तरीके से लोन के बारे में समझाना होता है । और साथ-साथ अब के पास थोड़ा ज्यादा एजुकेशन नॉलेज भी जरूरी है । लोगों के प्रॉपर्टी का पेपर या दस्तावेज कलेक्ट करना होता है ।

इसलिए थोड़ा दस्तावेज या कागजात का नॉलेज होना जरूरी है । loan agent बनने के बाद home loan agent, personal loan agent, bank loan agent, जैसे एजेंट का लाइसेंस ले सकते हो ।

लोन एजेंट बिजनेस भी most profitable businesses मैं से एक है।

5. Natural food Business

अगर आप एक ऐसा  small business start-up करना चाहते हो, जो हर सीजन में चले तो आपके लिए natural food का बिजनेस बहेतरीन business ideas है।अभी के टाइम में अलग-अलग तरह की रेसिपी मार्केट में अवेलेबल है ।

small-business-ideas-for-women

लेकिन नेचुरल तरीके से बनाई गई रेसिपी का टेस्ट बहुत अलग मिलता है । सर्वे किया जाए तो 70 परसेंटेज लोग नेचुरल फूड खाने के लिए आकर्षित होती है ।

नेचुरल फूड हेल्थी होता है इसमें सारे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन अच्छे तरीके से मिला होता है । इसलिए नेचुरल फूड खाने में बहुत टेस्टी लगती है । अगर आप खाना बनाने में इंटरेस्टेड है तो आपको natural food का बिजनेस करना चाहिए ।

 नए तरीके से आप नेचुरल फूड बना सकते हैं । अलग-अलग सीजन में नेचुरल फूड की चॉइस कर सकते हो । मार्केट में मिलती सभी फल और सब्जियां हेल्थ ही नहीं होती क्योंकि आदि पक्की ले ली जाती है । इसीलिए उन सब्जियों में न्यूट्रिशन कम होता है ।

आप एक अच्छा सलाड बनाते हैं और स्वच्छता रखते हैं तो भी आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं । लेकिन याद रखें जितना हो सके उतना गांव में से सब्जी या फल लेकर आए । मार्केट में जो बिना सीजन के सब्जी या फल मिलती है उसमें दवा मिलाकर ताजी रखी जाती है । जो आप एक इमानदारी से natural food बिजनेस करेंगे तो लोग ज्यादा आकर्षित होंगे और बिजनेस बढ़ता जाएगा ।

Indian Small Business list in Hindi

दोस्तों, भारत में कई Small Business हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं। कुछ लोकप्रिय छोटे व्यापारों की सूची हमने दी है:

1. दुकानदारी: किराना स्टोर, फल-सब्जी की दुकान, चाय और नाश्ता की दुकान, आदि।
2. फूड व्यापार: फास्ट फूड आउटलेट, रेस्टोरेंट, स्नैक्स की दुकान, आदि।
3. अनलाइन व्यापार: इ-कॉमर्स स्टोर, ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, आदि।
4. आटोमोबाइल सेवा: गाड़ी रिपेयर शॉप, कार वॉश, ऑटो स्पेयर्स, आदि।
5. परिवहन सेवा: टैक्सी सेवा, ऑटोरिक्शा सेवा, बसिंग व्यापार, आदि।
6. गारमेंट्स: बुटीक, कपड़े की दुकान, टेलरिंग व्यापार, आदि।
7. शिक्षा सेवा: कोचिंग क्लास, ट्यूटरिंग, व्याख्याता, आदि।
8. स्वास्थ्य सेवा: प्राइवेट क्लिनिक, पतंजलि फ्रांचाइज़ी, आयुर्वेदिक केंद्र, आदि।
9. फिटनेस सेंटर: जिम, योग केंद्र, डांस अकादमी, आदि।
10. यात्रा एजेंसी: टूर और ट्रैवल एजेंसी, होटल बुकिंग, ट्रांसपोर्ट सेवा, आदि।

निष्कर्ष

मैंने ऊपर बताया वह Small Business start up आप करते हैं तो अभी के टाइम में आप जरूर उस बिजनेस में सफल होंगे । आप बिजनेस करना चाहते हैं तो अपनी मर्जी से करो किसी के कहने पर मत करो । क्योंकि बिजनेस करने के लिए कहीं सारी परेशानियों भी झेलनी पड़ती है । तभी आप एक successful businessmen बन सकते हो । तो दोस्तों high profit business के बारे में और online business के बारे मे जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे ।यह सब बिज़नेस आइडियाज की जानकारी वीडियो के द्वारा जानना चाहते है तो यहाँ क्लिक करे

FAQ

  • What type of small business is most profitable in India?
  1. यही  पांच Small business most profitable हो सकते है :
  • Photography business
  • Become a Real Estate Agent
  • Become a Insurance agent
  • Become a Loan Agent
  • Natural food Business
  • छोटा व्यापार कैसे शुरू करें?
  1. Small Business की शुरुआत करने के लिए, सबसे पहले आपको अपने रुचि और क्षमता के अनुसार व्यापार विचार को चुनना होगा। फिर, व्यापार की योजना बनाएं, जिसमें आपकी व्यवसायिक लक्ष्य, विपणन रणनीति, और वित्तीय नियोजन शामिल हो। अंत में, अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरूरी अनुमानित लागत का अध्ययन करें और वित्तीय संसाधनों को प्राप्त करें।

Leave a Comment