Sugarcane Juice Business Plan in Hindi 1 Ganne Ka Juice Best

गर्मियों के चल रहे दिनो मे काश कुछ ठंडा पीने को मिल जाए तो केसा अनुभव होता है? अनुमान लगाइए आप गर्मियों के दिनों में कुछ काम की वजह से दो-पहर को कही बाहर गये हो और रास्ते में कुछ पीना है  तो ऐसे में आप क्या पीना पसंद करोगे? चाय, कोफी या फिर  Ganne Ka Juice तो जरुर आपका जवाब होगा Ganne Ka Juice या फिर Sugarcane Juice. गर्मियों की सीजन में  गन्ने का जूस हर कोई व्यक्ति पीना पसंद करता है क्योकि यह गर्मियों से राहत देने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है। 

गर्मियों की सीजन में आप बेकार बैठे है तो Ganne Ka Juice बनाकर बेचना आपके लिए अति लाभकारी हो सकता है। यह व्यवसाय लगभग मार्च महीने से लेकर सितम्बर महीने तक चलता है। स्थानीय बाजारों में हम देखते है की Sugarcane Juice Business करने वाले लोग सड़क के किनारे अपने व्यवसाय को स्थापित करके बठे हुए होते है और उनका व्यवसाय बाकि व्यवसायों से बेहद चल रहा होता है। अगर आप भी यह व्यवसाय को सात महीने के लिए  ठाम लेते है तो 12 महीने की कमाई 7 महीने में कमा सकते है।

आज हम इस लेख में Sugarcane Juice Business को लेकर विस्तृतरूप से चर्चा करेंगे ताकि किसी को Ganne Ka Juice बना कर व्यवसाय स्थापित करना हो तो उसे अलग से व्यवसाय योजना बनाने की जरुरत न पड़े। हमारा यह लेख पढ़कर इस व्यापार की शुरुआत कर  सके और सभी सवालों का समाधान भी प्राप्त कर सके। यदि आपका भी इस व्यवसाय में मन है या फिर मात्र जानकारी हासिल करना चाहते है तो यह लेख को अंत तक पढ़े।

Sugarcane Juice Business को समजने से पहले थोड़े sugarcane juice benefits के बारे मे जानकारी प्राप्त कर लेते है।

Ganne Ka Juice Peene Ke Fayde [Sugarcane Juice Benefits]

गन्ने का जूस पीने के कही सारे फायदे है जो निचे निर्दशित किये है:

  • गन्ने का जूस शरीर को शीतलता और ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें मिले विटामिन्स, मिनरल्स, और ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और थकान को दूर करते हैं। 
  • Sugarcane Juice पाचन सुधार ने में मदद करता है और अपच से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता हैं और पेट मे होनेवाली समस्याओं को कम करता हैं।
  • गन्ने का जूस वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है क्योंकि यह फैट और कोलेस्ट्रोल को कम करता है।
  • यह शरीर के लिए जरुरी सत्व और ऊर्जा को बढ़ाता है।
  • गन्ने के जूस में विटामिन C, विटामिन B6, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आदि विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर त्वचा को निखारता है। 

हमारे शरीर के लिए Ganne Ka Juice इतना लाभकारी है इसलिए यह व्यवसाय की शुरुआत करते है तो कभी मंदी नहीं आनेवाली।

Sugarcane Juice Business Kaise Start Kare

Ganne Ka Juice Ke Fayde को ध्यान में रखते हुए यह व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते है तो आपको इसमें ज्यादा सोचनेवाली बात नहीं है। बड़े बिजनेस प्लान और ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं है। यह व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए कुछ छोटी-छोटी लेकिन  महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखते है तो कमाई की संख्या दुगनी हो सकती है।

Sugarcane-Juice-Business

Ganne Ka Juice बनाने के लिए जगह

Sugarcane Juice Business कहा पर स्थापित करे? यह सवाल आपके मनमे जरुर होगा लेकिन चिंता की कोई बात नहीं चलिए हम आपको आईडिया दे देते है। सबसे पहले आप ऐसा लोकेशन ढूंढे जहापर लोगो की भीड़ जमी रहती है और अनुसंधान करे की आसपास कोई अपना प्रतिस्पर्धी तो नहीं है ! यदि नहीं है तो वहा की जगह आपके व्यवसाय के लिए बहेतर है। दूसरी ऐसी जगह का चयन कर सकते है जहाँ कोलेज, स्कूल या फिर कोई सरकारी कचेरी है। तीसरा यदि आपके आसपास कोई फेक्टरी या कोई कंपनी है तो वहा Sugarcane Juice Ka Business स्थापित कर सकते हो।

उसके अलावा बस स्टेशन, हॉस्पिटल या फिर तीन-चार सड़क जहा पर मिलती है उस जगह का भी चयन कर सकते है।

यह बात हुई स्थायी जगह पर Sugarcane Juice Business शुरू करने की लेकिन यदि आप स्थायी जगह पर व्यवसाय नहीं स्थापित करना चाहते तो गुमता-फिरता Ganne Ka Juice Business शुरू कर सकते है। ऐसे व्यवसाय के लिए शादियो, पार्टियो या फिर कोई प्रासंगिक स्थान पर जाकर Ganne Ka Juice बेच सकते है।

Sugarcane Juice Business स्थापित करने के लिए पैसे

यह व्यवसाय स्थापित करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है फिर भी आप इस व्यवसाय को बहेतर बनाना चाहते है तो अपने बजट के अनुसार खर्च कर सकते है। सामान्यतः यह व्यवसाय को आप 40 से 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते है लेकिन गुमता-फिरता व्यवसाय बनाने के लिए थोडा पैसे व्हीकल में इन्वेस्ट करना होगा। इस व्यवसाय में sugarcane juice machine की जरुरत होगी जो बाजार में 10 से 15 हजार रूपये में मिल जाता है। उसके अलावा डिस्पोजेबल ग्लास और ड्राप की आवश्यकता होगी जो काफी कम पैसे में बाजार में मिल जाते है। उसके अलावा आपको जूस के लिए गन्ने खरीदने के लिए पैसो की आवश्यकता होगी।

Sugarcane Juice Business को स्थापित करने के लिए भारत सरकार सबसिडी भी दे रही है उसका लाभ उठाकर अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकते है। उसके अलावा बैंक से उधार भी ले सकते है।

Sugarcane Juice Business के लिए कच्चा माल

Ganne Ka Juice बनाने के लिए Ganne [Sugarcane] की आवश्यकता होगी। गन्ने की खुद खेती करते है तो खरीदने का सवाल ही नहीं उठता लेकिन गन्ने की खेती नहीं करते है तो आप किसी गन्ने पकाने वाले किसान से संपर्क करके सीधे खरीद सकते है इसमें आपको यह फायदा है की गन्ने काफी सस्ते में मिल जाएँगे और अपना मुनाफा का मार्जिन भी अच्छा रहेगा।यदि आपके आसपास कोई ऐसा किसान भी नहीं है तो आपके पास मार्केट के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचता।

यदि आप मार्केट से थोक में गन्ने खरीदते है तो थोडा सस्ते में और अच्छा-खासा डिस्काउंट के साथ मिल जाता है। गन्ने के अलावा चाट मसाला, डिस्पोजेबल ग्लास, बरफ और निम्बू की जरुरत पड़ेगी जो आपको मार्केट मे आसानी से मिल जाते है।

जूस बनाने के लिए Sugarcane Juice Extraction Machine

sugarcane-juice-machine

Ganne Ka Ras निकालने के लिए मशीन की आवश्यकता होगी। मार्केट में विभिन्न प्रकार के कही सारे मशीन की वेराइटी मिल जाती है। आपकी जरूरियात अनुसार और अपने बजट के आधार पर यह मशीन खरीद सकते है। सामान्यतः मशीन की कीमत 30 हजार से लेकर 35 हजार तक होती है पर आप ऑनलाइन मशीनरी सप्लायरो से खरीदते है तो आपको एक-दो हजार का डिस्काउंट मिल सकता है। ऐसी कही सारी वेबसाइट है जो रूबरू मुलाकात कराने की भी सुविधा प्रदान करती है ऐसी वेबसाइटों पर विश्वास करके मशीनरी खरीद सकते है।

Sugarcane Juice Business को बढ़ाने की चावियाँ 

यदि आप अपने Sugarcane Juice Business को बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गयी बातो को ध्यान में रखे।

  • अपना व्यवसाय जहा पर स्थापित है उस जगह को साफ-सुथरी रखे।
  • हाथो में ग्लोज का इस्तेमाल करे प्रोफेशनल तरीके से व्यवसाय को करने से कस्टमर आकर्षित होते है।
  • जूस की गुणवत्ता को नियंत्रित रखे ज्यादा बरफ का इस्तेमाल ना करे। 
  • Ganne Ke Juice मे निम्बू और मसाले का योग्यता अनुसार इस्तेमाल करे।
  • ग्राहकों के लिए बैठने की व्यवस्था करे।
  • ग्राहकों के साथ मीठा संबंध बनाये रखे।
  • अनुकूलित मूल्य निर्धारित करे।
  • आकर्षित बैनर लगाए।

Ganne Ka Juice Business में मुनाफा

Sugarcane Juice Business आपके लिए एक अत्यंत लाभकारी व्यवसाय हो सकता है, यदि आप उचित योजनाबद्धता और नियंत्रण के साथ इसे संचालित करते हैं तो। इस व्यवसाय में अपने जूस की गुणवत्ता, ग्राहकों के लिए आपके द्वारा प्रदान की गयी सुविधाओ और आपका ग्राहकों के साथ सम्बन्ध आदि मुनाफा का कारक है।  

अच्छी गुणवत्ता के जूस बनाने और उन्हें समय पर उत्पादित करने से आप ग्राहकों के आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं और ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करके अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

अपने गन्ने की जूस की किम्मत रखने के लिए बाजार में कीमतों की जांच करें और अनुकूलित कीमत का चयन करे। बाजार से थोड़ी कम कीमत रखने से ग्राहक बढ़ते है और भविष्य में एक अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

अच्छे मुनाफे के लिए आपको लागत की निगरानी करनी चाहिए और लाभ की प्राप्ति के लिए उचित मूल्यों की निर्धारण करनी चाहिए।

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देकर मुनाफा प्राप्त करने के लिए बाजार में अपने प्रतिस्पर्धी का अनुसंधान करें, अपने जूस के साथ साथ सुविधाओ को भी बेहतर बनाने और विकसित करने के लिए संभावनाएं खोजें।

उपरोक्त सभी बातो का ध्यान रखते है तो आप sugarcane juice Business में ४० से ५० प्रतिशत मुनाफा प्राप्त कर सकते है। यदि आप गुमते फिरते यह व्यवसाय करते है तब भी आप दिन का 2 से 3 हजार रुपये घर लेकर जाओगे।

ganne-ka-juice-peene-ke-fayde

Sugarcane Juice Business को बड़े पैमाने पर कैसे लेकर जाए 

आपको लगता है की आपका व्यवसाय बहेतर तरीके से चल रहा है और मुनाफा भी अच्छा हो रहा है तो आप अपना गन्ने जूस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट को बढ़ाना होगा, व्यवसाय स्थापित करने के लिए कमरा ढूँढना होगा। अपने स्थापित Sugarcane Juice Business को जूस पार्लर में बदलना होगा। जूस लोगो तक पहोचाने या बनाने के लिए कामदारो को रखना होगा।

शादियो, पार्टियों या फिर अन्य कोई प्रासंगिक स्थान पर Ganne Ka Juice पहोचाने के लिए व्हीकल खरीदना होगा। अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए बैनर और पोस्टर छपवाने होंगे। इसके अलावा मार्केटिंग के लिए वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना होगा। इस तरह का बिजनेस सेटअप करते है तो बड़े पैमाने पर Ganne Ka Juice Business कर सकते है।

निष्कर्ष 

किसी भी व्यवसाय को छोटे से बड़े बनाने के लिए काफी महेनत और सुव्यवस्थित प्लानिंग की जरुरत होती है। कोई भी व्यवसाय छोटा नहीं होता यदि सही ढंग से और पद्धतिसर किया जाए तो। यदि आप Sugarcane Juice Business को अपना रहे है तो इसमें मे भी अच्छी सफलता हासिल कर सकते है। Ganne Ka Juice Business गर्मियो के सीजन में लोगो को शीतलता और उर्जा प्रदान करता है। इस सीजन में यह व्यवसाय को शुरू करना अति लाभकारी साबित हो सकता है इसलिए बिना सोचे इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए तैयार हो जाए सफलता आपके पैरो तले होगी। लेख को अंतिम चरण तक पढने के लिए धन्यवाद !

FAQ 

  • गन्ने का जूस का बिजनेस कैसे करें? 
  1. Ganne Ka Juice Business शुरू करने के लिए sugarcane juice machine ख़रीदे, कोई भीडभाड वाली जगह पसंद करे, गन्ने और आवश्यक वस्तुओ को खरीदकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। 
  • क्या गन्ने का रस एक अच्छा व्यवसाय है?
  1. जीहाँ, यह एक बहेतर व्यवसाय है।
  • गन्ने का जूस निकालने वाली मशीन का रेट क्या है?
  1. गन्ने का जूस निकालने वाली मशीन का रेट अलग-अलग हो सकता है जैसे की इलेक्ट्रिक सेमी ऑटोमैटिक गन्ना जूस मशीन का रेट २८०००, कमर्शियल गन्ना जूसर मशीन का रेट ९००००, मिनी गन्ने का रस मशीन का रेट ३०००० से लेकर ३५००० होता है।
  • गन्ने के जूस में क्या क्या मिलाया जाता है?
  1. Sugarcane Juice Business को बहेतरीन और ठंडा बनाने के लिए इस में बरफ, फुदिना, काला नमक और निम्बू  मिलाया जाता है।
  • Sugarcane Juice Business Ke Liye Kitne Paise Chahiye?
  1. Sugarcane Juice Business Shuru Karne Ke Liye 35 से 40 हजार रुपये चाहिए।

Leave a Comment