Best farming business in India for 2024 with low investment

Farming Business भारतीय लोगों का मुख्य व्यवसाय हैं। आदिकाल से हमारे पूर्वजों खेती का व्यवसाय करते आए हैं । वर्तमान समय में भी 80% लोग खेती का व्यवसाय करते है।

farming-business-ideas

भारत में अलग-अलग प्रकार के farming business के साथ अन्य व्यवसाय किये जाते  है जैसे कि sweet potato farming, onion farming, vegitablefarming, goat farming, poultry farm, mushroom farming, rabbit farming, bee farming, fish farming, pigeon farm, dairy farming prawn farming, organic farming, vertical farming आदि best farming business है।

में आज इसी ब्लॉग मे कौन सा बेस्ट फार्मिंग बिज़नेस हे? जिसे आप Start up करके बेहतरीन कमाई कर सकते हैं । विस्तार से बताने वाला हूं तो इस ब्लॉग को अंत तक छोड़कर मत जाना ।

Which farming business to start?

हम किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो हमें कन्फ्यूजन रहता है कि हम इस बिजनेस में सक्सेसफुल हो पाएंगे या नहीं । कहीं हमें नुकसान तो नहीं होगा? यह सवाल सभी लोगों के मन में होता है । इसी तरह फार्मिंग बिज़नेस में भी यह सवाल पैदा होता है कि हम जो भी पार्क जमीन में उगाते हैं उस पाक की कीमत क्या रहेगी? कहीं मार्केट डाउन तो नहीं हो जाएगा? उस समय हम सोचते रह जाते हैं कि कौन सा farming business start करे?

agriculture बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो मैंने नीचे दिए गए लिस्ट में से कोई भी बिजनेस बेहतरीन बनाकर कर लेते हैं तो आपको ऊपर किए गए सभी प्रश्नों का सॉल्यूशन मिल जाएगा ।

1 . Vegitable farming

यदि आप रोकड़ा पैसे कमाना चाहते हैं तो vegitablefarming बिजनेस आपके लिए profitable business साबित होगा। vegetable farming एक ऐसा बिजनेस है जो अलग-अलग सीजन में अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है।

vegetable farming मे कौनसी सब्जियां चुने?

यदि आपको सब्जियां उगाने का बिजनेस के बारे में सोच ही लिया है तो आपको आलू, प्याज , बैगन , लौकी, फ्लावर, टमाटर, पालक की खेती करनी चाहिए क्योंकि यह सब्जियां ज्यादातर लोग खाने के लिए पसंद करते हैं ।

फलों का उत्पादन (production of fruits)

अधिक से अधिक पैसो कमाने के लिए Farming system बदलनी पड़ती है। नयी तकनीकी के कारण धान्य उत्पादन मे बढ़ोतरी आने से Income Source बहुत कम हो गया है। इसलिए अलग-अलग प्रकार की खेती करना हमारे लिए अच्छा रेहता है। मार्केट मे देखा जाए तो धान्य से फलों का दाम ज्यादा दिखने को मिलता है और फलों की डिमांड भी मार्केट मे ज्यादा देखने को मिलती है। फलों मे अनार, केला, पपीता, आम आदि का उत्पादन कर सकते है। यह फलों आप मार्केट मे सीधे या अपनी खुदकी दुकान लगा कर बिक सकते है। खुदकी दुकान लगाकर आप दोगुनी कमाई आराम से कर सकते है।

यदि आप थोक बंध फलों का बिज़नस करना चाहते है तो आप Fruits Market का संपर्क कर सकते है। वहा पर आप Direct Supply करके माल बिक सकते है। आजकल फलों का जूस सभी लोगो को पसंद है और डिमांड भी इतनी है। मेरा कहना हे की आप सदन्तर fruits Business करना चाहते है तो आपको Fruit juice का भी बिजनेस करना चाहिए। अपना खुद का थेला लगाकर यह बिज़नस बड़ी आसानी से कर सकते है। हो सके तो आप हॉस्पिटल या क्लीनिक के नजदीक juice का थेला लगाए क्योकि डॉक्टर मरीज को ज़्यादातर फलों का जूस पीने की सलाह देते है। यह farming business भी आपके लिए एक अच्छी कमाई प्रदान कर सकता है।  

फूलो का उत्पादन (production of Flowers)

देखा जाए तो फूलो की खेती प्राचीन समय का व्यवसाय है लेकिन कुछ लोग ही उसका लाभ ले रहे है। सीजन कोई भी हो लेकिन फूलो की जरूरत कभी कम नहीं होती। फूलो का व्यवसाय भी एक farming business मे से एक बहेतर उपाय है। पुष्पो का उत्पादन मे लागत भी बहोत कम लगती है। जैसे की रासायनिक खातर, दवाईया  आदि।

यदि आप सीजन आधारित खेती करते है तो आप अच्छाखासा लाभ कमा सकते है। आप फूलो को मार्केट मे अपनी खुद की दुकान या ऐजंट के द्वारा बिक्री कर सकते है। फूलो की खेती से आप सालाना 1 एकड़ मे 2 से तीन लाख आराम से कमा सकते है।

बास की खेती

यदि आप गाव मे रहते है तो आपको पता होगा की बास की कितनी जरूरत होती है। गाव मे जोपड़ी से लेके पशुओ का रहने का स्थान भी बास से बनाया हुआ देखने को मिलता है। इतना ही नहीं काफी सारी चिजे भी बास मे से बनती है। जैसे हमारे घर मे मिलनेवाली चारपाई, कही खिलौने, बास्केट आदि।

अभी तो काही प्लायवूड कंपनिया भी बास खरीदने लगी है। आप उन कंपनियो का संपर्क करके अपना business profit कमा सकते है। आपको 10 पैड से 50 क्विंटल जितना बास मिलता है। लगभग सालाना 2 से लेकर 5 लाख आराम से कमा सकते है लेकिन मे यह नही कह रहा हु की उपजाऊ जमीन मे बास की खेती करे। बास की खेती आप कही भी कर सकते है। बिनखेती लायक जमीन का इस्तेमाल यहा कर सकते है। यहा आपको पेड़ ओर पानी के अलावा कोई इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

एलोवेरा की खेती

आप सभी अलोवेरा से तो परिचित होंगे ओर कही सारे लोग उसका उपयोग और फायदे भी जानते होंगे। अलोवेरा एक प्रकार की औषधि है। कही सारी बीमारियो मे अलोवेरा का इस्तेमाल होता है। जैसे की कोसमेटिक चीजोंमे, स्किन रेलटेड सभी बीमारियो, अलोवेरा जेल बनाने मे आदि। बढ़ते समय अलोवेरा की माँग भी बढ़ती जा रही है।अलोवेरा की खेती कही सारे किसान करते है फिर भी उसकी माँग मार्केट मे कभी कम नही होने वाली। 

तुलसी की खेती Tulsi Farming Business Hindi

तुलसी का पौधा भी एलोवेरा जैसा औषधि का काम करता है। और तुलशी को भी पूजनीय पौधा माना जाता है। ज़्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों मे आज भी इस पौधे की पूजा करना शुभ माना जाता है। तुलसी के पत्ते शरदी, जुकाम मे बहुत सारे फायदे देते है। कही सारे लोग तो तुलसी के पत्ते का सेवन भी करते है।

यदि आप तुलसी की खेती करना चाहते है तो यह आपके लिए एक Uniqe business हो सकता है। आपके पास कम जमीन होने के बावजूद भी तुलसी की बुवाई कर सकते है। तुलसी के बीज और पत्ते को आप आयुर्वेदीक कंपनियो से बिक सकते हे।

सागवान की खेती 

कही सारे लोगो के पास बिन खेती लायक जमीन होती है, जहा पर कोई धान्य उत्पाद नहीं होता ऐसी जमीन मे आप सागवान की खेती कर सकते है। सागवान एक एसा पेड़ है जिनकी लकड़ियो का  उपयोग हर कोई furniture मे दिखने को मिलता है। समय के साथ उस लकड़ियो मे बनी प्रॉडक्ट का दाम भी दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है।

घरों मे दरवाजे , खिड़की , टेबल , पलंग , कुर्सी , इत्यादि प्रोडक्ट ज़्यादातर सागवान लकड़ी के होते है । इस बिजनेस मे ज्यादा लागत की जरूरत भी नहीं है। यदि आप सागवान का 100 पेड़ लगाते है फिर भी आपकी कमाई धान्य से कही ज्यादा होगी। यह खेती आप अन्य पाकों के साथ भी कर सकते है। यह खेती मे मुनाफा ही मुनाफा देखने को मिलेगा। कही सारी playwood company सागवान पेड़ की लकड़िया खरीद लेती है।

निष्कर्ष

कही सारे किसान farming business करते है लेकिन कोनसी खेती करने से ज्यादा मुनाफा होगा वो उन्हे पता नही होता और किसान कर्जे मे डूब जाता है। मैंने इस ब्लॉग के द्वारा कुछ Profitable farming business के बारे मे बताने की कोशिश की है। तो मेरा आपसे ये निवेदन है की खेती तो कही सारे लोग करते है लेकिन कुछ नया और अलग करके दिखाओ ताकि खर्च भी कम हो फिर भि income ज्यादा। आशा करता हु की मेरा ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा धन्यवाद।

Leave a Comment