Engagement Invitation Card | Kankotri Design Excellent Idea 2024

Engagement Invitation Card कहो या फिर सगाई की Kankotri यह दोनों नाम सुनकर हम सबका दिल खुशियों से भर जाता है। हमारे रिश्तेदारों में  किसी की शादी हो, बर्थडे पार्टी हो, सगाई हो या फिर कोई भी आनंदित प्रसंग हो तो हम सब राह देखते है Invitation Card की। हम बिना इनविटेशन कार्ड के चाहकर भी नहीं जाना पसंद करते। 

इनविटेशन कार्ड एक प्रकार का आमंत्रण पत्र होता है जिसका उपयोग विशेष अवसरों, समारोहों, कार्यक्रमों या सोशल समारोहों में आमंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह व्यक्ति को किसी निश्चित प्रसंग में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता है और उन्हें प्रसग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है। इन्विटेशन कार्डों में सामान्यत: प्रसंग का नाम, तारीख, समय, स्थान अतिरिक्त जरूरी प्रसंग की जानकारी होती है।

इन्विटेशन कार्ड क्या होता है यह तो समज लिया लेकिन कैसे बनाया जाता है? दोस्तों इन्विटेशन कार्ड बनाने के लिए ज्यादा कुछ झंझट नहीं है। सबसे पहले आपको डिजाईन पसंद करना है, अपने प्रसंग के लिए विवरण जैसे की तारीख, समय,स्थल आदि भरना है।उसके बाद अच्छे फॉन्ट, चित्रों, रंगों का उपयोग करके आकर्षित बनाकर प्रिंट निकाल देना है।

Invitation Card Design करने का व्यवसाय  शुरू करना एक बहेतरीन कमाई का अवसर है। हालाकि यह व्यवसाय इसलिए ज्यादा फायदेमंद है क्योकि मार्केट में Kankotri और Invitation Card की डिमांड ज्यादा होने के बावजूद भी काफी कम स्टोर या कंपनी दिखने को मिलती है। ऐसे में आप यह व्यवसाय को ठाम लेते है तो लो कम्पीटीशन के कारण आपके व्यवसाय को जल्दी विकसित कर सकते है। आज हम इस लेखमे इन्विटेशन कार्ड डिजाईन करने के व्यवसाय को शुरू करने से लेकर बहेतर कमाई करने तक का पूरा सेटअप बताएँगे जो आपको काफी मददगार साबित होगा। 

Invitation Card बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करे

 

हर कोई बिज़नेस प्लान करने से पहले आपको कही बातो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की बिजनेस मे कितना इन्वेस्टमेंट करना? बिजनेस के लिए क्या आवश्यकता रहेगी? बिजनेस को विकसित कैसे किया जाए? मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग कैसे करे? बिजनेस कहा स्थापित करे और इसमें कितना मुनाफा कमा सकते है। इन सभी सवालों का जवाब विस्तारपूर्वक इस लेखमे समजेंगे।

उचित स्थान ढूंढे

यह बिजनेस को स्थापित करने के लिए आपको योग्य स्थान का चयन करना आवश्यक है। सबसे पहले आप जिस इलाके मे अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते है इस इलाके में अपने प्रतिस्पर्धी के बारे में जानकारी प्राप्त करे। यदि नजदीक कोई Invitation Card Design करने वाली स्टोर या कंपनी है तो उनकी सेवाओ का अनुकरण करे। 

यदि उन सेवाओ में आप  कुछ नया अपडेट कर सकते है तो वहा अपना व्यवसाय स्थापित करे अन्यथा कही और जगह का चयन करे। हो सके उतना बाजार के बीच और आने जाने में आसानी हो ऐसी जगह का चयन करे। यदि आप गाँव मे रहते है तो थोड़ी धिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है फिर भी आप निच्चित जगह ढूंढकर व्यवसाय स्थापित कर सकते है।

Invitation Card Business के लिए जरूरियात

engagement-invitation-card

यह व्यवसाय के लिए थोडा डिजाईन क्षेत्र का थोडा बैसिक नोलेज होना चाहिए। इसके लिए आप DTP कंप्यूटर कोर्स कर सकते है या फिर किसी के पास Coral Draw और photoshop शिख सकते है। इसके आलावा Invitation Cards Design करने के लिए, कुछ मशीनरी और उपकरणों की आवश्यकता होती है। जो निचे लिस्ट किये गए है : 

कंप्यूटर और डिजाइन सॉफ़्टवेयर:

Invitation Cards Design करने के लिए हाई ग्राफ़िक्स और प्रोसेसर वाला  एक अच्छा कंप्यूटर और डिजाइन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है जैसे कि Adobe Photoshop, Coral Draw, Illustrator या InDesign। इन डिजाईन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप विभिन्न प्रकार की आकृतियाँ, लिखावट और अन्य विवरणों के साथ invitation cards डिजाइन कर सकते हैं।

प्रिंटर 

कंप्यूटर में तैयार किया गया इनविटेशन की प्रिंट निकालने के लिए एक हाई क्वालिटी कलर प्रिंटर की आवश्यकता होगी। चाहे प्रिंटर लेजर हो या इंकजेट लेकिन आउटपुट प्रिंट की गुणवत्ता उच्च प्रकार की होनी चाहिए। तभी आप अपने कस्टमर को संतुष्ट काम प्रदान कर सकते है।

कार्ड्स काटने के उपकरण  

कार्ड्स को प्रिंट करने के बाद इन्हें योग्य आकार में काटने की जरुरत होती है। इसके लिए पेपर कटर मशीन का इस्तेमाल कर सकते है। कार्ड्स को छोटे-बड़े शेप देने के लिए क्निफ का उपयोग कर सकते है। 

कागज और कार्ड्स

आपको Invitation Cards Design करने के लिए अच्छी क्वालिटी का कागज, कार्ड्स और कवर  की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के कागज का उपयोग कर सकते है और इसकी  गुणवत्ता और ढाईयों की गाज की गुणवत्ता का ध्यान रख सकते हैं।  

आकर्षक आकृतियाँ

कभी-कभी कार्ड्स को अलग प्रकार की डिजाईन करना होता है और विभिन्न आकार में काटना होता है तो इसके लिए विभिन्न आकृतियो की जरुरत पड़ती है।

इसके अलावा अन्य उपकरणों की जरुरत भी पड़ सकती है जैसे की आपलिकेटर, ग्ली और स्टाम्प्स आदि।

व्यवसाय शुरू करने के लिए लागत

यह व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको थोडा बहोत इन्वेस्ट करना होगा। इसमें, व्यवसाय स्थापित करने के लिए कमरा, उपरोक्त लिस्ट किये गए साधन और उपकरण, व्यवसाय की मार्केटिंग आदि शामिल हो सकते है। यह व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपके पास कम से कम दो से तीन लाख रूपये होना चाहिए तब आप शुरु कर सकते है।

मार्केटिंग कैसे करे

Invitation Cards बनाने का व्यवसाय शुरू करने के बाद आपको व्यवसाय में लाने और प्रमोट करने के लिए आपको मार्केटिंग करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप अपने आसपास के इलाको में पोस्टर छपवाकर लगा सकते है। बस स्टेशन, होटल, कोलेज या फिर भीडभाड वाली जगहों पर बड़े-बड़े बेनर लगा सकते है। इसके अलावा यदि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते है तो खुदकी वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज बना सकते है। दैनिक उपयोग में आनेवाले  व्हाट्सअप, फेसबुक, इन्स्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर स्टोरी बनाकर डाल सकते है। इसके अलावा अपने व्यवसाय को विस्तृत करने के लिए शादी, पार्टी जैसे प्रसंगों में अपने Invitation Cards का डेमो दे सकते है।

इनविटेशन कार्ड्स बनाने में मुनाफा

Kankotri

Invitation Cards Design करने मे आप 30 से 50 प्रतिशत तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते है। हालाकि यह आपकी व्यवसाय योजना पर निर्भर करता है जैसे की आपके काम की गुणवत्ता, मार्केटिंग, ग्राहक संबंध, स्थानीय बाजार प्रतिस्पर्धा, मूल्य निर्धारण इत्यादि। इनविटेशन कार्ड्स का न्यूनतम मूल्य 5 रूपये से लेकर 25 रुपये तक का हो सकता है। यदि आप शुरुआत में कम मार्जिन रखकर अच्छी सेवा प्रदान करते है तो आप अच्छे ग्राहक संबंध बना पाएँगे। अच्छे ग्राहक संबंध आपके व्यवसाय को भविष्यमे अच्छा मुनाफा प्रदान कर सकता है।

निष्कर्ष

हर कोई व्यवसाय की सफलता का कारण अच्छी व्यवसाय योजना और कड़ी महेनत होती है। इस तरह Invitation Cards Making Business में भी धीरज, व्यवसाय योजना और महेनत की जरुरत है। अगर आप एक प्रोफेशनल व्यवसाय की खोज कर रहे है और आपके पास पढाई की डिग्री भी कम है तो यह व्यवसाय आपके लिए बहेतर और लाभकारी बन सकता है।

ऐसे व्यवसायिक विचारो के लिए दैनिक हमारी वेबसाइट की मुलाकात लेते रहे। धन्यवाद !

FAQ

  • इनविटेशन का मतलब क्या होता है?
  1. “इनविटेशन” शब्द का मतलब होता है किसी को किसी काम, घटना, या समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित करना।
  • Invitation Cards Making Business मे कौन कौन से कार्ड्स बना सकते है? 
  1. इनविटेशन कार्ड्स व्यवसाय में  engagement invitation card, शादी इन्विटेशन कार्ड, baby shower invitation card, 1st birthday invitation card, retirement invitation card, kankotri, ganpati invitation card, reception invitation card, teachers day invitation card, grand opening invitation card, haldi invitation card, वास्तु शान्ति इन्विटेशन कार्ड, navratri invitation card, christmas invitation card, party invitation card, जागरण इन्विटेशन कार्ड, नामकरण इन्विटेशन कार्ड,  Visiting Card आदि काड्स बना सकते है।

यह लेख भी पढ़े :

Best Business Ideas for Women 2024

Village Business Ideas in Hindi 2024

Chana Masala Ka Business Kaise Kare

Leave a Comment