Net Marketing: No1 Best Idea To Grow Your Business

Net Marketing की बात करे तो वर्तमान समय में सभी चीजें इंटरनेट पर जा चुकी है । इसलिए आप एक Internet marketer बनाने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है । वर्तमान समय के अंदर ज्यादातर बिजनेस Net Marketing के द्वारा चलता है।

पुराने समय में कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस की एडवरटाइजिंग के लिए बड़े-बड़े पोस्टर छपाई जाते थे । ऐसे में बिजनेसमैन को काफी सारा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता था । लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट के माध्यम से यह काम बहुत आसान हो गया है ।

अगर आप एक most profitable online businesses करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हो । commercial internet के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में बने रहे ।

Internet marketing वास्तव में क्या है?

इंटरनेट मार्केटिंग एक ऐसी Strategies है, जहां पर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन माध्यम से अलग-अलग जगह पर प्रमोट कर सकते हैं। ग्राहकों से संवाद कर सकते हैं और बिक्री कर सकते हैं। अपने लक्षित बाज़ारों पर ध्यान केंद्रित करके ब्रांडों को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और नए-नए तरीकों का उपयोग किया जाता है। ऑनलाइन उपस्थिति के महत्व के कारण, वर्तमान समय में  व्यवसायों के लिए संरचित इंटरनेट मार्केटिंग का अभ्यास करना आवश्यक है। इसके अंतर्गत कहीं सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और टूल्स शामिल है जो मैंने नीचे लिस्ट में बताई है ।

List

  • ईमेल मार्केटिंग
  • ब्लॉग
  • यूट्यूब वीडियो
  • स्पॉन्सरशिप
  • पॉडकास्टिंग
  • ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म
  • पैड प्रमोशन
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • वेबसाइट कंटेंट
  • गूगल एड्स

लिस्ट में दिए गए सभी प्लेटफार्म का उपयोग करके अपने बिजनेस को बढ़ावा देने की प्रक्रिया को Net Marketing कहा जाता है

Net Marketing का उद्देश्य क्या है?

इंटरनेट मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य, प्रोडक्ट के बारेमे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना और ज्यादा से ज्यादा बिक्री करवाना होता है।

how-to-grow-business-on-internet-marketing

Net Marketing/Online Marketing कैसे काम करता है?

Net Marketing उपभोक्ताओं को ऑनलाइन गतिविधियों के तहत ट्रैक करता है।और अपने बिजनेस के साथ ज्वाइन करता है।  तो आइए जानते हैं , internet marketing service के लिए कुछ मॉडल जिनके द्वारा आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन घर बैठे प्रमोट कर सकते हैं।

1. Email Marketing

जिसके माध्यम से आप ग्राहकों को कुछ ऑफर प्रदान करके बिजनेस में शामिल कर सकते हैं। लेकिन ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास ग्राहकों का ईमेल एड्रेस होना जरूरी है । उसके लिए इंटरनेट पर कहीं सारे टूल्स अवेलेबल है , जिसके जरिए आप ईमेल एड्रेस का डाटा बेज बना सकते हैं ।आपके पास जितना email का database ज्यादा उतनी प्रोडक्ट की माहिती ग्राहकों के पास पहोचेगी । email marketing services से आप लोगो से सीधे संपर्क कर सकते हो।

2. Social Media Marketing

social media marketing strategy भी online marketing के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है । आप अपने प्रोडक्ट के बारे में social media advertising कर सकते हैं। ज्यादातर लोग कहीं ना कहीं तरीके से सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं । सोशल मीडिया एक बिजनेस के लिए अति उत्तम और प्रभावशाली प्लेटफार्म है । 18 वर्ष आयु से लेकर 70 वर्ष तक सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े होती है इसलिए सोशल मीडिया पर प्रमोट की गई प्रोडक्ट जल्दी वायरल हो जाती है ।

social media marketing मे Facebook, Instagram, LinkedIn, YouTube, Snapchat, Twitter, messenger, Tiktok शामिल किया जाता है। और उसी प्लेटफार्म पर आप कहीं भी प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हो।

3. Blogging 

प्रोडक्ट के बारेमें ज्यादा माहिती लोगो तक पहोचाने के लिए Blogging एक बहेतरीन तरीका है। Blogging के माध्यम से आप network marketing और affiliate marketing भी कर सकते है । ब्लॉग लिख कर उसमें आप प्रोडक्ट रिलेटेड कीवर्ड डाल सकते हो । उसी कीबोर्ड की वजह से हमारे ब्लॉग इंटरनेट पर Rank करता है । और प्रोडक्ट संबंधी माहिती ग्राहकों तक पहुंचती है ।

ब्लॉगिंग में ज्यादा बेनिफिट यह है कि ग्राहक को जिस प्रोडक्ट चाहिए वह प्रोडक्ट बड़ी आसानी से इंटरनेट पर मिल जाती है। इसलिए ब्लॉक भी इंटरनेट मार्केटिंग करने के लिए सबसे लाजवाब तरीका है।

4. YouTube 

वर्तमान समय में ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए सबसे ज्यादा प्लेटफार्म का उपयोग होता है तो वह है , You Tube । यूट्यूब को बारी कैसे देखे जाए तो यह प्लेटफार्म इंटरनेट मार्केटिंग के लिए ज्यादा फास्ट और बहुत बड़ा बिजनेस प्रमोट करने का प्लेटफार्म है ।

यूट्यूब एक बेस्ट एडवर्टाइजमेंट करने का प्लेटफार्म है । यूट्यूब पर एक वीडियो बनाकर भी आप अपने प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचा सकते हो । वर्तमान समय में यूट्यूब का और कोई इस्तेमाल करता है । इसीलिए यूट्यूब पर प्रमोट की गई प्रोडक्ट की माहिती लोगों तक जल्दी पहुंच जाती है। यूट्यूब पर ऑनलाइन मार्केटिंग जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग , नेटवर्क मार्केटिंग भी बड़ी आसानी से आप कर सकते हो।

5. Google Ads 

यह Net Marketing के लिए एक टारगेटिंग प्लेटफार्म है । जहां पर आप अपनी मर्जी से प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं । यहां थोड़ा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत होती है । गूगल एड्स का उपयोग पूरे वर्ल्ड में ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए किया जाता है ।

गूगल एड्स में आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वीडियो फॉर्मेट में या टैक्स फॉर्मेट में माहिती को इकट्ठा करना होगा । उसके बाद आप जहां चाहते हैं वहां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं । गूगल एड्स में खास बात यह है कि आप जिस area को टारगेट करते हैं वहां आपकी प्रोडक्ट की एड्स दिखेगी । बड़े-बड़े बिजनेसमैन भी गूगल एड्स प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं।

6. SEO (Search Engine Optimization)

किसी वेबसाइट और डिजिटल सामग्री को Search Engine में लाने के लिए SEO करना पड़ता  यह अपनी वेबसाइट या सामग्री स्थान को बढ़ाने के लिए अपग्रेड करने की प्रक्रिया है। यदि कोई वेबसाइट खोज परिणामों में टॉप रैंक पर है तो ज्यादा लोगो द्वारा उसे देखे जाने की संभावना अधिक होती है। प्रभावी एसईओ करने के लिए गहन कीवर्ड अनुसंधान के साथ-साथ चयनित कीवर्ड का उपयोग करना होता है। प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करना, लिंक-बिल्डिंग, उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपनी वेबसाइट को मोबाइल- टेबलेट-कंप्यूटर अनुकूल बनाना एसईओ के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं।

7. Sponsorships and Paid Promotions

यहाँ कोई व्यक्ति अपनी प्रोडक्ट या सेवा को प्रमोट करने के लिए  किसी दुसरे व्यक्ति को को देता है आप यहाँ  सशुल्क प्रचार और प्रायोजन का उपयोग करके अपने लक्षित ग्राहकों तक कई तरीकों से ऑनलाइन पहुंच सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात उन मार्केटिंग तकनीकों की पहचान करना है जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त हों।

Net Marketing का क्या है फायदा ? 

  • जब इंटरनेट मार्केटिंग की शुरुआत हुई तब से बिजनेस में कहीं सारे सुधार आई है । क्योंकि Net Marketing की मदद से लोगों तक प्रोडक्ट हो या सर्विस जल्दी पहुंच जाती है ।
  • पुराने के समय में बिजनेस ग्रो करने के लिए कहीं सारे बैनर और कार्ड छपवाने पढ़ते थे । उसके बाद बैनर को चिपकाने के लिए दीवार और स्टैंड की जरूरत भी पढ़ती थी । उसके कारण बिजनेसमैन को ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ता था । फिर भी प्रोडक्ट खोया सर्विस लोगों तक नहीं पहुंच पाती थी । वर्तमान समय में यह सब समस्याएं दूर हो गई जोकि ऑनलाइन मार्केटिंग की असर है ।
  • ऑफलाइन मार्केटिंग के दौरान एडवर्टाइज करने की समय प्रबंधन होती थी । लेकिन आज ऐसा नहीं है जब चाहो तब आप अपने बिजनेस के लिए एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं ।
  •  पुराने समय में Lead generate करने के लिए कहीं सारा समय बर्बाद हो जाता था लेकिन ऑनलाइन मार्केटिंग के कारण आज अपने घर बैठे मनचाही लीड जनरेट कर सकते हो , कहीं जाने की जरूरत नहीं रहती ।
  • Net Marketing के कारण आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं । आप अपनी मर्जी से जहां चाहे वहां प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं ।

Net Marketing को अपना बिजनेस कैसे बनाये?

नॉलेज एकठ्ठा करे 

दोस्तों, आपने Internet/Net marketing की समज तो इस लेख को पढने से मिल चुकी होगी। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको थोडा बहोत नोलेज की जरुरत पड़ेगी। सच में  Net Marketing को अपना बिजनेस बनाना चाहते है तो कुछ स्टेप आपको फोलो करना होगा:

  • सोशल मिडिया का बेसिक नोलेज एकट्ठा करना होगा
  • अपने खुद को तैयार करना होगा और सोशल मिडिया के साथ जुड़ना होगा।
  • खुदका ब्लॉग या वेबसाइट बनानी होगी
  • Youtube Chenal बनानी होगी।
  • Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter पर अपना अकाउंट और पेज बनाकर डेली आर्टिकल, फोटो, न्यूज,स्टोरी आदि डालना होगा ।
  • whats up & Facebook पर ग्रुप बनाने होंगे
  • ईमेल मार्केटिंग , ब्लोगिंग ,SEO , Google Ads का थोडा बहोत बेसिक जानकारी प्राप्त करले

उपयुक्त सभी स्टेप कम्पलीट कर लेते है तो आप Net Marketing के लिए तैयार है।

Net Marketing के लिए निवेश

 Internet Marketing शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास एक अच्छा लैपटॉप या कंप्यूटर , एक अच्छा नेटवर्क कनेक्शन होना चाहिए बाकि बिजली तो आप के घर में होगी।

शुरुआत कहासे करे?

सोशल मिडिया से ट्राफिक मिलना शुरू हो जाए तब आप एक छोटे युटुबर से अपने बिजनेस की शुरुआत करे। शुरुआत में सब्सक्राइबर बढ़ाने का आर्डर ले, बादमे instagram followers बढ़ाने केऑर्डर ले, जब आपके सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर लोगो बिजनेस की भीड़ लगे तब एक प्रोडक्ट को रिव्यु करे इस तरह की शुरुआत करने से आने वाले ग्राहकों का विश्वास बढ़ता जाएगा।आप एक अच्छे लेवल पर आ जाते है तभी आपको व्यवसायिक लोगो से संपर्क करके अपने Net Marketing Business के बारे में बताना है उसके बाद आपको प्रोडक्ट या सेवा प्रचार करने का ऑर्डर मिलना शुरू हो जाएगा।

कमाई कितनी होगी?

यह व्यवसाय मे लोग लाखो में कमाई कर रहे। यदि आप भी यह बिजनेस को ढंग से और महेनत से करते है तो आपको कही नोकरी खोजने की जरुरत भी नहीं है। example के तौर पे यदि आप youtuber है तो आपको एक app प्रमोट करने के लिए कंपनी मिनिमम 2 लाख तो जरुर देगी। मेरे कहने का मतलब यह है की आपके पास अच्छी खासी लोगो की ट्राफिक है तो लोगो की और कंपनी की प्रोडक्ट को प्रमोट करके घर बैठे लाखो रूपया छाप सकते है।

निष्कर्ष 

अगर आप commercial internet पर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए Net Marketing सबसे बेहतर तरीका है। लेकिन हा शुरुआत में यह बिजनेस के लिए आपको समय देना होगा सोशल मिडिया पर एक्टिव रहना होगा, थोडा पेशन रखना होगा। आप भी यह  बिजनेस आईडिया अपनाने का सोच रहे है तो देर ना करे। यह तो था ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस के बारे में , लेकिन आप ऑफलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो उसी के लिए यहां क्लिक करेंmost profitable online businesses के बारे में जानने के लिए हमारी AwBs Chenal पर जाए ।

FAQ

  • What is business internet marketing?
  • इंटरनेट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके किसी कंपनी और उसके उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना , लीड उत्पन्न करना, ट्रैफ़िक बढ़ाना  और बिक्री बढ़ाना। Net Marketing  प्रचार संदेश और विज्ञापन वितरित करने के लिए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करती है। आप इस प्रक्रिया को बिजनेस के रूप में ले सकते है
  • What is an example of internet marketing?
  • ईमेल मार्केटिंग
  • सोशल मिडिया
  • ब्लॉग
  • यूट्यूब वीडियो
  • स्पॉन्सरशिप
  • पॉडकास्टिंग
  • ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म

 

 

1 thought on “Net Marketing: No1 Best Idea To Grow Your Business”

Leave a Comment